फोन की setting में इन बदलावों से बढ़ती हैं Wi-Fi स्पीड

अधिकांश यूजर्स Internet के लिए Router का इस्तेमाल करते है, लेकिन वह अपने घर में विंडो के पास राउटर्स को लगवाते है. इससे घर में तारों का जाल कम तो रहता है, लेकिन वाई-फाई रेंज घट जाती है. वाई-फाई के सिग्नल्स सभी दिशाओं (Omani-Direction) में फैलते हैं.

0 874

आम व्यक्ति के लिए डेली लाइफ में जितनी बिजली की आवश्यकता होती है ठीक उसी तरह कई व्यक्तियों को Internet की आवश्यकता होती है. Internet के बढ़ते इस्तेमाल को देखते हुए कहा जा सकता है कि Internet हर व्यक्ति के जीवन का जरूरी हिस्सा बन गया है. कई घरोंं मेंं Internet सुविधा के लिए Wi-Fi का होना आम बात है.

कई व्यक्तियों का काम Internet पर होता है, जिसके लिए वह अपने घर पर ही Internet Connection लगवाते है. व्यक्ति अच्छी स्पीड वाला Internet चाहता है क्योंंकि व्यक्ति जब Internet का इस्तेमाल करता है तो वह अपने कार्य में किसी तरह की कोई परेशानी की नहीं चाहता. 

सम्बंधित लेख - पढ़िए

अधिकांश व्यक्ति Internet के लिए Router installs करते हैं, एवं उसे घर के किसी कोने में रख देते है. लेकिन उन्हे कई बार Internet speed की समस्या से परेशान होना पड़ता है. यदि व्यक्ति कुछ जरूरी बातों पर ध्यान दे तो वह इस समस्या से निजात पा सकता है. 

Wi-Fi की स्पीड  कैसे बढ़ाएं

अधिकांश यूजर्स Internet के लिए Router का इस्तेमाल करते है, लेकिन वह अपने घर में विंडो के पास राउटर्स को लगवाते है. इससे घर में तारों का जाल कम तो रहता है, लेकिन वाई-फाई रेंज घट जाती है. वाई-फाई के सिग्नल्स सभी दिशाओं (Omani-Direction) में फैलते हैं.

इस समस्या से बचने के लिए राउटर को घर मे ऐसे स्थान पर रखेंं जहांं से पूरे घर में एक समान कवरेज मिलता रहे. वाई-फाई राउटर को ऊंचाई पर रखना बेहतर होता है.

Guest network का इस्तेमाल कैसे करें 

घरों मेंं जब पार्टियां होती है तो अधिकांश व्यक्ति आपसे Wi-Fi password पूछते हैंं लेकिन आप उन्हेंं अपना पासवर्ड बताना नहीं चाहते हैंं तो आपको राउटर में Guest network को इनेवल करना होगा, जिसका एक अलग ही पासवर्ड होता है.

इसके लिए Router Admin Settings से लॉग-इन करने के बाद वायरलेस टैब में Guest network को एक नाम दे सकते हैं, जिसमेंं आप पासवर्ड के साथ यूजर्स की संख्या को सीमित कर सकते हैं, जिसके बाद आपके नेटवर्क से एक साथ कई व्यक्ति जुड़ सकते हैं. पार्टी के खत्म होने के बाद ही आप Guest network को डिसेबल कर नेट चोरी के डर से निश्चिंत रह सकते हैं.

Repeater का इस्तेमाल कैसे करें 

यदि आपको ISP से कनेक्शन प्रोवाइड कराया गया है तथा राउटर घर में एक समान कवरेज नहीं दे पा रहा है तो आपको राउटर को पॉवरफुल राउटर मेंं बदलना होगा. इसके लिए Repeater का इस्तेमाल करना होगा.

Repeater Wi-Fi के सिग्नल्स को राउटर से रिपीट कर कवरेज एरिया को इम्प्रूव करता है. राउटर में WPS को इनेवल कर WPS बटन को प्रेस करेंं. कुछ ही मिनट में प्रोसेस कन्फिगर हो जाएगी.

Wi-Fi password को समझें 

जब हम कई महीनोंं तक Wi-Fi password चेंज नहीं करते हैंं एक ही बेसिक password को रखते हैंं. उस समय हम भूल जाते हैंं कि हमने कई फ्रेंड्स या पड़ोसियों के साथ इसे काफी शेयर किया हैं.

कई बार आपके फ्रेंड्स या पड़ोसी आपके वाई-फाई को चुराकर इस्तेमाल करते होंगे, जिस वजह से आपके इन्टरनेट स्पीड धीमी हो जाती है, और आपकी डेटा लिमिट समय से पहले ही खत्म हो जाती हैं. इस परेशानी से बचने के लिए नियमित तौर पर वाई-फाई का पासवर्ड चेंज करते रहेंं.

USB port का यूज 

आपके राउटर का पोर्ट्स USB है तो यह वाई-फाई सिग्नल ब्रॉडकास्ट करने से अधिक काम करता है. राउटर मॉडल मे USB पोर्ट के माध्यम से आप एक्टर्नल हार्ड ड्राइव कनेक्ट कर अन्य कनेक्टेड डिवाइसेज़ के लिए शेयरिंग में बहुत आसानी होगी. साथ ही आप प्रिंटर से भी इसे कनेक्ट कर सकते हैं. जिससे आप Wireless printer बना सकते है.