Youtube से करनी है तगड़ी कमाई, ये हैं पांच तरीके

यूट्यूब का इस्तेमाल हम सभी अपने मनोरंजन के लिए करते हैं. दिन भर इसे पर फिल्में, वेब सीरीज, फनी वीडियो आदि देखते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि यूट्यूब पर पाँच तरीकों से पैसा कमाया जा सकता है.

यूट्यूब का इस्तेमाल हम सभी अपने मनोरंजन के लिए करते हैं. दिन भर इसे पर फिल्में, वेब सीरीज, फनी वीडियो आदि देखते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि यूट्यूब पर पाँच तरीकों से पैसा कमाया जा सकता है. (How to make money on youtube?) आमतौर पर लोग यूट्यूब पर एक या दो तरीके से ही पैसा कमाना जानते हैं लेकिन यहाँ आप पाँच ऐसे तरीकों के बारे में जान पाएंगे जिनसे आप यूट्यूब के जरिये पैसा कमा पाएंगे.

1) यूट्यूब विज्ञापन (Youtube Advertisement Policy)

यूट्यूब के जरिये पैसा कमाने का पहला तरीका तो यूट्यूब पर आने वाले विज्ञापन ही हैं. यदि आप यूट्यूब की गाइडलाइन को पूरा करते हैं तो यूट्यूब आपके चैनल को Monetize करता है. जिसके बाद आपके यूट्यूब चैनल पर यूट्यूब की तरफ से ही विज्ञापन दिखाये जाते हैं. इन विज्ञापनों के एवज में यूट्यूब आपको पैसा देता है. अधिकतर यूट्यूबर इसी तरीके से पैसा कमा रहे हैं. लेकिन ध्यान रहे इसके लिए आपको Youtube Monetization Guideline को पूरा करना होगा.

Youtube Monetization Guideline क्या है?

– आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 Subscriber होने चाहिए.
– आपके चैनल पर 1000 घंटे का Watch time पूरा होना चाहिए.
– आपके चैनल पर कोई भी Community Guideline Strike नहीं होनी चाहिए.

इन सभी शर्तों को पूरा करके आप Youtube Channel Monetize करवा सकते हैं और यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं.

2) चैनल की सदस्यता (Join Button in Youtube)

Youtubers अपने Subscribers को विशेष सदस्यता देते हैं. इसके लिए यूट्यूब खुद आपको फीचर देता है. आपने भी कई सारे यूट्यूब चैनल के Subscribe बटन के पास Join बटन देखा होगा. इसी फीचर से आप पैसा कमा सकते हैं. इस जॉइन करने के बदले आप Subscriber को कुछ विशेष सुविधाएं दे सकते हैं.

इसकी मदद से आप एक Subscriber से 50 रुपये से 8000 रुपये तक कमा सकते हैं. इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए आपका चैनल monetize होना जरूरी है. अगर Channel Monetize नहीं है तो आप इस फीचर का उपयोग नहीं कर पाएंगे.

3) Merchandise

Youtube पर यदि आप के Popular Celebrity बन चुके हैं और लोग आपको खूब पसंद करते हैं तो आप अपनी खुद की Merchandise शुरू कर सकते हैं, जिसके प्रोडक्टस को आप यूट्यूब की मदद से बेच सकते हैं. कई पॉपुलर यूट्यूबर Merchandise से अच्छी कमाई कर रहे हैं. Youtube पर वे अपने कोर्स, टीशर्ट, अपने प्रिंट किए हुए प्रोडक्टस आदि बेच सकते हैं. इसके माध्यम से भी अच्छी कमाई की जा सकती है.

4) Super Chat

Youtube ने कुछ समय पहले ही Superchat का ऑप्शन शुरू किया है. इसकी मदद से यूट्यूबर काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं. इसमें जब Youtuber Live आते हैं तो उस दौरान उनके Subscriber अपना नाम हाईलाइट करवाने के लिए Superchat दे सकते हैं. इसमें वे Superchat के रूप में कुछ रकम अपने फेवरेट यूट्यूबर को देते हैं. इस तरह यूट्यूबर इस फीचर की मदद से अच्छी कमाई कर सकता है. यदि आपके लाखों सब्सक्राइबर हैं और आप लाइव आते हैं तो कई सारे subscriber आपको Superchat देंगे.

5) Youtube Premium

कुछ सालों पहले ही Youtube ने Youtube Premium को शुरू किया है. जिस पर वीडियो देखने के लिए यूजर्स को पैसा देना पड़ता है. इस पर ऐसा कंटैंट दिखाया जाता है जो यूट्यूब पर फ्री में मौजूद नहीं है. कई एजुकेटर्स अपने प्रीमियम कोर्स को Youtube Premium के माध्यम से ही सेल कर रहे हैं और अच्छा पैसा कमा रहे हैं. इस फीचर की मदद से पैसा कमाने के लिए आपके विडियो ऐसे होने चाहिए जिनकी लोगों को जरूरत हो. जिसके लिए लोग पैसा देने को तैयार हो.

यूट्यूब आज के समय में एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म है जहां लोग लाखों रुपये कमा रहे हैं. ऐसे में आप भी अपनी स्किल्स का उपयोग करके यूट्यूब से अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं. यूट्यूब पर बस एक बात का ध्यान रखें कि पैसा कमाने के चक्कर में अपने कंटैंट को खराब बिलकुल न करें.

यह भी पढ़ें :

Computer और Smartphone में YouTube Video Download कैसे करें?

latest ideas to make money: कम उम्र में घर बैठे करें कमाई, जबरदस्त हैं ये Earning Tricks

Internet पर Online कर सकते हैं हजारों रुपए महीने की कमाई

error: Content is protected !!