5G के आने से बदलेगी भारत की तस्वीर, जानिए आपके जीवन पर क्या होगा असर? 

5G Spectrum लेना तो आम आदमी के बस में नहीं है लेकिन इसके उपयोगकर्ता  तो आम आदमी ही रहेंगे. 5G इस साल के अंत तक देश के कुछ बड़े शहरों में लांच हो जाने की उम्मीद है.

पूरे भारत में इस समय 5G Network के चर्चे हो रहे हैं.  सरकार फिलहाल 5G Spectrum की नीलामी कर रही है और देश के अमीर आदमी इसकी बड़ी से बड़ी बोली लगा रहे हैं. नीलामी की बोली इतनी है कि आम आदमी की गिनती से भी बाहर है. 

5G Spectrum लेना तो आम आदमी के बस में नहीं है लेकिन इसके उपयोगकर्ता  तो आम आदमी ही रहेंगे. 5G इस साल के अंत तक देश के कुछ बड़े शहरों में लांच हो जाने की उम्मीद है. अब देखना ये दिलचस्प होगा कि 5G Network आने के बाद आपकी दुनिया में क्या बदलाव होते हैं. 

1) इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी

5जी के आने से आम यूजर को सबसे बड़ा फायदा यही होगा कि उसके लिए इंटरनेट की स्पीड बढ़ जाएगी. ये मान लीजिए कि अभी तक आप साइकिल चला रहे थे और अब आपके हाथ में रेसिंग बाइक लगने वाली है. उम्मीद की जा रही है कि इंटरनेट की स्पीड 4जी के मुकाबले 10 गुना बढ़ जाएगी. किसी भी फिल्म को आप कुछ सेकंड में ही डाउनलोड कर पाएंगे. 

2) इंटरनेट प्लान महंगे हो जाएंगे

5जी नेटवर्क पर आपको स्पीड तो बहुत फास्ट मिलने वाली है लेकिन इसके साथ ही आप डाटा का उपयोग भी ज्यादा करने लगेंगे.  जहां आप 1 से 2 जीबी इंटरनेट उपयोग करते हैं वहीं 10 गुना तक बढ़ जाएगा. इस वजह से इंटरनेट प्लान काफी महंगे होंगे. इंटरनेट की खपत बढ़ने पर आपको उसके लिए कीमत भी ज्यादा चुकानी होगी. 

3) 5G स्मार्टफोन की बिक्री तेजी से बढ़ेगी

5जी सिम को चलाने के लिए 5जी स्मार्टफोन की जरूरत पड़ेगी.  जब ये पूरे भारत में अपनी पकड़ बना लेगा तो भारत में तेजी से 5जी स्मार्ट फोन की बिक्री बढ़ने लगेगी. जो लोग अभी तक महंगे से महंगा 4जी फोन इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें 5जी स्मार्टफोन खरीदना पड़ेगा. 

4) इंटरनेट वाले बिजनेस में तेजी आएगी 

भारत में जब 4जी नेटवर्क आया था तो ज्यादा इंटरनेट से चलने वाले बिजनेस नहीं थे लेकिन जैसे ही लोगों के बीच इंटरनेट सुलभ हो गया वैसे-वैसे इंटरनेट से चलने वाले बिजनेस में तेजी आई है. 5जी के आने से इंटरनेट से चलने वाले बिजनेस में और भी तेजी आएगी. नए -नए आइडिया पर तेजी से स्टार्टअप शुरू किए जाएंगे. 

5) आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंसी का उपयोग 

भारत में AI का उपयोग अब तेजी से बढ़ने वाला है.  अभी तक AI काफी हद तक भारत में अपनी पकड़ बना चुका है लेकिन स्लो इंटरनेट के चलते ये इतना प्रभावी नहीं होता है. जब भारत में 5 जी इंटरनेट लांच होगा तो AI Technology भी Realtime पर अपना काम कर पाएगी और लोगों को इंप्रेस कर पाएगी.  लोगों के बीच AI आने वाले समय में काफी तेजी से पॉपुलर  होने वाली है. 

6) रोबोट का उपयोग

छोटे-मोटे रोबोट का उपयोग तो अभी भी होता है लेकिन अब 5जी के आने के बाद से कई सारे कामों के लिए इंटरनेट और स्मार्ट फोन की मदद से ऑपरैट किए जाने वाले रोबोट बनाए जाएंगे जिनका इस्तेमाल भी काफी तेजी से बढ़ेगा.  खासतौर पर इंडस्ट्री में रोबोट का उपयोग अब तेजी से बढ़ने वाला है. 

7) ड्रोन का उपयोग बढ़ जाएगा 

ड्रोन को लेकर भारत पहले ही एक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रहा है और फ्यूचर की प्लानिंग कर रहा है. 5जी के आने के बाद से ही उम्मीद की जा रही है कि आसमान में ड्रोन आपको डिलीवरी करते नजर आने लगे.  इन्हें 5जी के कारण रियलटाइम पर ट्रैक करना काफी आसान होगा. इसके अलावा भी कई सारे ड्रोन का इस्तेमाल तेजी से बढ़ने वाला है. 

8) सेल्फ ड्राइविंग कार 

भारत में अभी तक सेल्फ ड्राइविंग कार को लेकर ज्यादा चर्चा नहीं की जाती है लेकिन 5जी के आने से उम्मीद की जा रही है कि सेल्फ ड्राइविंग कार के लिए भारत में रास्ते खुल सकते हैं. भारत की सड़कों पर इन्हें चलाना थोड़ा रिस्की  साबित हो सकता है लेकिन तेज इंटरनेट की मदद से इन्हें ऑपरैट करना आसान हो सकता है. 

9) IOT बड़े लेवल पर अपना काम करेगी 

Internet of things का आम लोग उपयोग अपने घर में, ऑफिस आदि में करते हैं.  लेकिन अभी तक ये काफी छोटे पैमाने पर हो रहा है.  आने वाले समय में तेज इंटरनेट की मदद से IOT काफी तेजी से बढ़ेगा और लोग इसे अपनाएंगे भी. 

10) Creator के लिए खुल सकते हैं नए रास्ते 

आज के समय में जो लोग अपना हुनर दुनिया को दिखाना चाहते हैं उनके लिए सबसे बढ़िया प्लेटफॉर्म यूट्यूब, फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम है.  इसके अलावा गूगल के भी कई सारे प्लेट फॉर्म है लेकिन आने वाले समय में कुछ और नए प्लेटफॉर्म डेवलप हो सकते हैं जो अलग -अलग इन्टरेस्ट को कवर करते हैं. 

5G Network की सिर्फ एक उन्नत तकनीक है लेकिन इस पर काफी सारे देशों का भविष्य टिका हुआ है. तेज इंटरनेट की मदद से दुनिया में कुछ भी किया जा सकता है. इस बात को आप अच्छी तरह समझ गए होंगे.

यह भी पढ़ें :

WiFi Network: आखिर कैसे बढ़ाएं वाई-फाई की स्पीड?

Hotel Room में छिपा है Hidden Camera तो कैसे पता लगाएं?

Tips for Career Success: अच्छी जॉब पाने के टिप्स और करियर बनाने के आसान तरीके

error: Content is protected !!