7 Tips : Online Interview की तैयारी कैसे करें?

विदेश में एडमिशन लेना हो या फिर किसी कंपनी में नौकरी करना हो. हर कोई Online Interview के जरिये ही ये तय कर रहा है की आप उनके लिए सही है या नहीं है. अगर आप Online Interview देने वाले हैं तो इन 7 टिप्स को जरूर याद रखें.

कोरोना की मार पूरी दुनिया झेल रही है जिस वजह से पढ़ाई और काम दोनों ही ऑनलाइन या Work from home हो गया है. ऐसे में विदेश में एडमिशन लेना हो या फिर किसी कंपनी में नौकरी करना हो. हर कोई Online Interview के जरिये ही ये तय कर रहा है की आप उनके लिए सही है या नहीं है. अगर आप Online Interview देने वाले हैं तो इन 7 टिप्स को जरूर याद रखें.

#1. Internet Speed

Online Interview के लिए जो पहली महत्वपूर्ण चीज (Online Interview tips in hindi) है वो है आपका इंटरनेट. क्योंकि आप दोनों के बीच का माध्यम यही होगा. इंटरव्यू देने से पहले अपने इंटरनेट कनेक्शन की अच्छी तरह जांच कर लें. आपका इन्टरनेट Interview के दौरान बंद नहीं होना चाहिए. हो सके तो अपने मोबाइल को ब्रॉडबैंड से कनेक्ट करें ताकि आपको अच्छे स्पीड मिल सके. यदि आपकी तरफ से वीडियो कॉलिंग में किसी तरह की दिक्कत आएगी तो इंटरव्यू लेने वाला परेशान हो जाएगा.

#2. जगह का चुनाव

Online Interview आप किसी कंपनी में जाकर तो नहीं दे रहे हैं. इसे आपको अपने घर पर ही देना है. इसलिए एक ऐसी जगह का चुनाव करना होगा जो Interview देने के लिहाज से ठीक लगे. जगह ऐसी हो (Location for online interview) जहां आपके चेहरे पर पर्याप्त रोशनी आए, आपके पीछे की तरफ की दीवार प्लेन हो तो बहुत अच्छा है. आपके पीछे की तरफ फालतू की चीजे न हो. जैसे टेडी बीयर.

#3. इंटरव्यू के लिए कपड़े

इंटरव्यू आप भले ही घर से देंगे. इसका ये बिलकुल मतलब नहीं है कि आप टीशर्ट और लोअर में ही इंटरव्यू दे दें. आपको अपने कपड़ों का भी ध्यान रखना है. आप जिस भी तरह की पोस्ट के लिए इंटरव्यू दे रहे हैं उस हिसाब के कपड़े जरूर पहने.

जैसे office work की पोस्ट के लिए इंटरव्यू दे रहे हैं या सेल्स के लिए दे रहे हैं तो आप फॉर्मल कपड़े पहन सकते हैं. (Dress for Online Interview) लड़कियां साड़ी या सलवार सूट पहन सकती हैं. जिस भी लुक में लड़कियां फॉर्मल दिखें वे पहन सकती हैं. इसके अलावा कोई बड़ी पोस्ट का इंटरव्यू है तो ब्लेजर पहन सकते हैं.

लड़कियां भी ब्लेजर का उपयोग कर सकती हैं. लड़कियों को मेकअप करते समय ध्यान देना होगा कि उन्हें इंटरव्यू के लिए ज्यादा मेकअप नहीं करना है. बस उतना ही मेकअप करें जीतने में आप नेचुरल दिख सके.

#4. बोलने का तरीका

इंटरव्यू में कैसे बोलना है? (How to speak in interview?) इस बारे में आप बहुत अच्छे से जानते होंगे. लेकिन यहाँ बात ऑनलाइन इंटरव्यू की हो रही है तो यहाँ पर थोड़ा सा बोलने का ध्यान रखना है. आपको जवाब देते समय बहुत जल्दबाजी में नहीं बोलना है. आप आराम से बोले ताकि आपके शब्द इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति सुन सके और समझ सके. वीडियो कॉलिंग में अक्सर आवाज को पहुँचने में थोड़ी दिक्कत होती है. इसलिए इस बात का ध्यान रखें.

#6. Body Language

Online Interview में आप कैमरे के सामने रहेंगे. इसलिए यहाँ पर आपके शरीर की हरकतों से ज्यादा ध्यान आपके फेशियल एक्सप्रेशन पर रहेगा. आपको बॉडी लैंग्वेज का तो ध्यान रखना ही है साथ ही फेशियल एक्सप्रेशन का भी रखना है. आप अपने चेहरे के जरिये ही कोई ऐसी हरकत न कर दें जिससे इंटरव्यू लेने वाले को ये लगे कि आप उसे अनदेखा कर रहे हैं. Interview में आपको अपनी पूरी अटेन्शन इंटरव्यू लेने वाले को देनी है.

#6. तैयारी करें

तैयारी किसी भी इंटरव्यू का सबसे जरूरी भाग होता है. आप जिस भी कंपनी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं उस कंपनी के बारे में सर्च करें, (Preparation for online interview) उससे संबंधित जानकारी को इकट्ठा करें. इंटरव्यू के दौरान आपसे क्या-क्या सवाल पूछे जा सकते हैं. उनकी लिस्ट बनाइए और उनके जवाब तैयार करें.

#7. प्रैक्टिस करें

सारी तैयारी हो जाने के बाद बारी आती है प्रैक्टिस करने की. Online Interview देने से पहले आपको कम से कम 5 से 10 बार practice कर लेनी चाहिए ताकि आपके अंदर का डर मिट जाए और आपको पता चल जाए कि आप Online Interview में कैसे दिख रहे हैं, आपकी Body language कैसी है, Interview के दौरान आपको कहाँ कमी लग रही है ये सब आपको पता चल जाएगा. इसके लिए आप अपने किसी दोस्त को Interviewer बना सकते हैं और उसे सवाल पूछने के लिए कह सकते हैं. इसके बाद आप जवाब दें. इस पूरी बातचीत को रिकॉर्ड करें और देखें. इसमें जो भी गलतियां हो आगे के प्रैक्टिस इंटरव्यू में सुधारें.

इस तरह आप ऑनलाइन इंटरव्यू में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं. Online Interview में सबसे बड़ी मदद आपको Practice करने से मिलेगी. क्योंकि आप सबकुछ रिकॉर्ड करके देख सकते हैं कि आप कहाँ गलती कर रहे हैं. उन सारी गलतियों को सुधारने के बाद आप Online Interview में बहुत अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें :

Interview Tips : इंटरव्यू में सफल कैसे हों, इंटरव्यू में सफल होने के टिप्स?

Telephone Interview Tips: टेलीफोनिक इंटरव्यू में किन बातों का रखें ध्यान

Job Interview Tips: नौकरी के लिए इंटरव्यू में बहुत काम के हैं ये टिप्स

error: Content is protected !!