Aadhar card update: फोन से जान सकते हैं आधार कार्ड की अपडेट हिस्ट्री

आधार कार्ड यूजर्स के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक नई सुविधा शुरू की है. यह नई सर्विस पहले से ही आधार कार्ड यूज कर रहे यूजर्स को ऑनलाइन ही ये बताएगी कि अपने आधार में कौन से बदलाव हुए हैं.

0 1,315

आधार कार्ड देश में एक जरूरी नागरिक पहचान-पत्र बनकर सामने आया है. आज बैंक हो या कोई सरकारी काम या फिर ट्रेन और हवाई सफर सभी जगह आधार कार्ड ने अपनी एक जरूरी जगह बनाई है. यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो यह जरूरी है कि आप आधार कार्ड बनवाएं ताकि आपके महत्वपूर्ण काम रुके नहीं और आप सरकारी की जरूरी सेवाओं का लाभ ले सकें.

बहरहाल, जो आधार कार्ड पहले से यूज कर रहे हैं उनके लिए अब जरूरी है कि वे इस बात को जानें कि आधार में अब तक क्या परिवर्तन हुए हैं. आपकी हिस्ट्री किस तरह से चल रही है और अब तक क्या-क्या अपडेट हुआ है.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

कैसे जानें आधार में क्या परिवर्तन हुआ

आधार कार्ड यूजर्स के लिए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने एक नई सुविधा शुरू की है. यह नई सर्विस पहले से ही आधार कार्ड यूज कर रहे यूजर्स को ऑनलाइन ही ये बताएगी कि अपने आधार में कौन से बदलाव हुए हैं.

आधार कार्ड में बदलाव और हिस्ट्री अपडेट जानने के लिए सबसे पहले आपको सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा.

कैसे जानें आधार कार्ड में जरूरी अपडेट

आधार की वेबसाइट www.uidai.gov.in में आपको आधार से जरूरी सारी जानकारी मिलेगी. यहां आपको आधार अपडेट की कैटेगरी में जाना होगा. यहां जाते ही आपको नीचे की ओर Aadhaar Update History मिलेगा जहां क्लिक करते ही आपको नए पेज या वेबसाइट पर ले जाने का ऑप्शन चुनना होगा. सुविधानुसार विकल्प चुनकर यहां Ok क्लिक कीजिए जिसके बाद एक नया पेज ओपन हो जाएगा.

आधार कार्ड की हिस्ट्री कैसे चेक करें

इस पेज को ओपन करते ही यहां आपको पहले कॉलम में आपको अपना आधार नंबर भरना होगा फिर नीचे की ओर सि‍क्‍योरि‍टी कोड भी फिल करना होगा. इस प्रोसेस के बाद आपको सेंड OTP पर क्‍लि‍क का ऑप्शन मिलेगा जहां आपको वन टाइम पासवर्ड मिलेगा, जि‍से इसी पेज पर इंटर करते ही आपके सामने आधार अपडेट की हि‍स्‍ट्री दिखेगी. इसे आपको ध्यान से देखना होगा और जरूरी चीजों को चेक करते ही पिछले कुछ समय में हुए बदलावों के बारे में आपको जानकारी मिलेगी.

UIDAI की नई सुविधा

हाल ही में मीडिया में आई खबरों के मुताबिक यूआईडीएआई के सीईओ अजय भूषण पांडे ने UIDAI की इस सुविधा से यूजर्स को बहुत फायदा होगा. उनके मुताबिक इस ब्यौरे को डाउनलोड कर विभिन्न सरकारी दफ्तरों, अधिकारियों को दिया जा सकता है.

UIDAI के मुताबिक यह एक और बेहद इनोवेटिव और उपयोगी फैसिलिटी है जिसके आधार पर लोग अपने आधार कार्ड में बदलाव / अपडेशन की हिस्ट्री यूआईडीएआई की वेबसाइट पर ले सकेंगे.

error: Content is protected !!