Ginger benefits: अदरक के फायदे और नुकसान

आमतौर पर सभी अदरक के औषधीय गुणों से परिचित हैं. हालांकि भारत, चीन और पाकिस्तान के साथ ही ईरान में अदरक के औषधीय गुण जानने के लिए किए गए अध्ययन बताते हैं कि इसमें दर्जन भर औषधीय रसायन मौजूद हैं.

0 1,183

आमतौर पर सभी अदरक के औषधीय गुणों से परिचित हैं. हालांकि भारत, चीन और पाकिस्तान के साथ ही ईरान में अदरक के औषधीय गुण जानने के लिए किए गए अध्ययन बताते हैं कि इसमें दर्जन भर औषधीय रसायन मौजूद हैं.

12 अध्ययनों की समीक्षा (what is the ginger benefits and side effects)

साल 1994 में डॉ सीवी डेनियर और उनकी टीम ने अदरक के औषधीय गुणों पर किए गए 12 प्रमुख अध्ययनों की समीक्षा नेचुरल प्रोडक्ट्स पत्रिका में की थी. ये अध्ययन अदरक के ऑक्सीकरण-रोधी गुण, शोथ-रोधी गुण, मितली में राहत और वमनरोघी गुणों पर किए गए थे.

इसके अलावा पश्चिम एशियाई क्षेत्र के एक शोध-पत्र के मुताबिक अदरक स्मृति-लोप और अल्ज़ाइमर जैसे रोगों में भी फायदेमंद है. इस्फहान के ईरानी शोधकर्ताओं के समूह ने अदरक में स्वास्थ्य और शारीरिक क्रियाकलापों पर असर के अलावा कैंसर-रोधी गुण होने के मौजूदा प्रमाणों की समीक्षा की है.

कैंसर-रोधी गुण

औद्योगिक विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान (अब भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान) के डॉ योगेश्वर शुक्ला और डॉ एम सिंह ने साल 2007 में अपने पर्चे में अदरक के कैंसर-रोधी गुण के बारे में बात की थी. उनके अनुसार अदरक में 6-जिंजेरॉल और 6-पेराडोल अवयव सक्रिय होने की संभावना है.

साल 2011 में डॉ एएम बोड़े और डॉ जेड डोंग ने इस बात की पुन: समीक्षा की. अपनी पुस्तक ‘दी अमेज़िंग एंड माइटी जिंजर हर्बल मेडिसिन’ में उन्होंने ताज़ी और सूखी (सौंठ) दोनों तरह की अदरक में मौजूद 115 घटकों के बारे में जानकारी दी. 

कैसे अदरक सर्दी-खांसी में देता है राहत (Health Benefits of Ginger)

कैसे अदरक सर्दी-खांसी में राहत पहुंचाता है? इसके बारे में कुछ जानकारी साल 2013 में जर्नल ऑफ एथ्नोमोफार्माकोलॉजी में प्रकाशित प्रो. जुंग सान चांग के पेपर से मिलती है. पेपर के अनुसार ताज़े अदरक में वायरस-रोधी गुण होते हैं. आमतौर पर सर्दी-ज़ुकाम वायरल संक्रमण के कारण होता है (इसीलिए एंटीबायोटिक दवाइयां सर्दी-ज़ुकाम में कारगर नहीं होती).

संक्रमण के लिए दो तरह के वायरस ज़िम्मेदार होते हैं, इनमें से एक है ह्यूमन रेस्पीरेटरी सिंशियल वायरस (HRSV). चांग और उनके साथियों ने HRSV वायरस से संक्रमित कोशिकाओं पर अदरक के प्रभाव का अध्ययन कर जाना कि अदरक श्लेष्मा कोशिकाओं को वायरस से लड़ने वाले यौगिक का स्राव करने के लिए प्रेरित करता है.

यह अध्ययन इस बात की पुष्टि करता है कि अदरक कोशिकाओं को वायरस से लड़ने वाले यौगिक का स्राव करने के लिए प्रेरित करता है. इसके पहले डेनियर और उनके साथियों ने बताया था कि अदरक में मौजूद बीटा-सेस्क्वीफिलांड्रीन सर्दी-ज़ुकाम के वायरस से लड़कर राहत पहुंचाता है.  

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकता, सतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!