10वीं के बाद ये बेस्ट कोर्स दिलाएंगे अच्छी जॉब

देखा जाए तो दुनिया में सभी माता-पिता अपने बच्चों का भविष्य बेहतर बनाना चाहते है. इसके लिए वह अपने बच्चों को बेहतर स्कूल, कॉलेज और कोचिंग में पढ़ने के लिए भेजते है,

0 583

देखा जाए तो दुनिया में सभी माता-पिता अपने बच्चों का भविष्य बेहतर बनाना चाहते है. इसके लिए वह अपने बच्चों को बेहतर स्कूल, कॉलेज और कोचिंग में पढ़ने के लिए भेजते है, लेकिन 10वीं पास करते ही सभी स्टूडेंट्स के सामने एक ही परेशानी होती है कि वह अपने बेहतर भविष्य के लिए कौन-सी फील्ड चुने? जिसमें उनके पास जॉब के ऑप्शन अधिक हो.

आज हम आपको 5 ऐसे डिप्लोमा कोर्सेस के बारे में बताएंंगे जिन्हें 10वीं के बाद ही किया जा सकता है और अपने करियर को बेहतर बनाया जा सकता है.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

कम्प्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग

आज के वक़्त में हर चीज़ टेक्नोलॉजी से जुड़ी हुई है जिसके चलते यह फील्ड आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन होगी। इसमें आपको कम्प्यूटर रिपेयर एवं नेटवर्किंग से जुड़ी जानकारी दी जाती है। इन सभी जानकारियों को प्राप्त कर आप एक अच्छी जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। इस दौरान आप कम्प्यूटर हार्डवेयर से जुड़े कोर्स पढ़ते है जैसे- ‘कम्प्यूटर की हार्डवेयर संरचना’, ‘माइक्रोप्रोसेस के बारे में जानें’, ‘मदरबोर्ड के बारे में जानना’, ‘कम्प्यूटर असेंबल करना सीखें’, बायोस/सिमोस सेटअप करना सीखें’ आदि.

स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग

आमतौर पर देखा गया है कि कोर्ट और अन्य ऑफिस में स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग की वैकेंसी निकलती है लेकिन इस जॉब के लिए आपके पास डिप्लोमा होना जरूरी है इसलिए 10वीं के बाद आप स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग फील्ड में डिप्लोमा कर सकते है। यह कोर्स पॉलीटेक्निक कॉलेजों में आधुनिक कार्यालय प्रबंधन या मॉडर्न ऑफिस मैनेजमेंट में कराए जाते है.

होटल मैनेजमेंट में करियर 

 आपको जानकर खुशी होगी कि इस फील्ड में आप अपना बेहतर करियर देख सकते है। जी हाँ! 10वीं के बाद डिप्लोमा कर हॉस्पिटेलिटी इंडस्ट्री में आप आसानी से जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है। यह एक वर्ष का कोर्स होता है जिसमें ‘डिप्लोमा इन फूड एंड विवरेज सर्विसेस’, ‘डिप्लोमा इन फ्रंट ऑफिस’, ‘डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन’, ‘डिप्लोमा इन हाउस कीपिंग’ आदि शामिल है.

इंजीनियरिंग डिप्लोमा 

यदि आप इंजीनियरिंग फील्ड से जुड़ी मिडिल लेवल की जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते है तो इंजीनियरिंग डिप्लोमा आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है.

आईटीआई कोर्स 

यदि आप कारपेंटर, वेल्डर, मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन आदि फील्ड में खुद का कुछ काम करना चाहते है तो आईटीआई आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है। राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में यह सभी कोर्स एक वर्ष के होते है.