12वीं बाद अपने शौक को बनाएं प्रोफेशन

आप थोड़े से क्रिएटिव हैं और लीक से हटकर कुछ नया करियर प्लान करना चाहते हैं तो आप इन करियर ऑप्शन के बारे में प्लान कर सकते हैं.

0 1,189

कई स्टूडेंट पढ़ाई में एवरेज होते हैं. किसी भी ब्रिलिएंट स्टूडेंट की तुलना में उनका पढ़ाई पर ज्यादा फोकस नहीं रहता लेकिन ऐसे स्टूडेंट क्रिएटिव तो होते ही हैं बल्कि दूसरी एक्टविटी में आगे रहते हैं.

ऐसे में यदि आप 12वीं के बाद सब्जेक्ट लेकर करियर की नई राह बनाने की सोच रहे हैं तो अपनी क्रिएटीविटी को अपना प्रोफेशन बनाने पर विचार कर सकते हैं. इनमें वे स्टूडेंट भी शामिल हैं जिनके मार्क्स उम्मीद से कम आए हैं या ऐसे पर्सेटेंज हैं जिनसे वे मन मुताबिक एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

ढूंढे करियर की नई राह

आप थोड़े से क्रिएटिव हैं और लीक से हटकर कुछ नया करियर प्लान करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए करियर ऑप्शन के बारे में प्लान कर सकते हैं.

मार्केटिंग :-  क्या गंजे को कंघा बेचने का माद्दा रखते हैं. कोई भी सामान अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं? अगर हां तो आप Sales & Marketing में diploma course कर सकते हैं. इसमें आपकी पर्सनाल्टी, Body language और Communication Skills मायने रखती है. यदि अच्छे कॉलेज से कोर्स करते हैं तो यह डिग्री आपको बहुत आगे ले जा सकती है.

इवेंट मैनेजमेंट :- आप किसी कार्यक्रम या इवेंट को अच्छे से ऑर्गनाइज कर सकते हैं? आपके पास एक लीडरशिप क्वालिटी है और आप मैनेजमेंट के साथ एडमिनिस्ट्रेशन भी जानते हैं तो यूनिवर्सिटी से इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कर सकते हैं.

बीते एक दशक में इवेंट की संख्या लगातार तेजी से बढ़ी है. यहां तक की अब छोटे शहरों में भी इवेंट होते हैं, ऐसे में आप इसे करियर के बेहतर विकल्प के रूप में अपना सकते हैं.

Image source: Pixabay.com
Image source: Pixabay.com

ट्रैवलिंग :- घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो आप इस समय के सबसे ज्यादा पैसा कमाने वालों में से एक हो सकते हैं. थोड़ी सी प्लानिंग, मैनेजमेंट और कम्यूनिकेशन स्किल से ट्रेवल एंड टूरिज्म का कोर्स आपको एक बड़ी Travel company का मालिक तक बना सकता है. लीक से हटकर कुछ नया कीजिए और प्लान कीजिए अपनी ट्रैवल कंपनी के बारे में.

फैशन डिजाइनिंग :- आपको सजना-धजना और जरा बेहतर लुक के साथ अच्छे कपड़े पहनना पसंद है. आपकी ड्रेसिंग सेंस की लोग तारीफ करते हैं और आपको Fashion industry के लेटेस्ट ट्रेंड के बारे में जानकारी रहती है, तो आप फैशन डिजाइनिंग का कोर्स कर सकते हैं.

आपको इसके लिए बहुत ज्यादा नंबर्स की जरूरत नहीं है. इसमें केवल 45 फीसदी एवरेज मार्क्स पाकर भी आप इस कोर्स
में दाखिला ले सकते हैं.

फोटोग्राफी :- ऐसे ही यदि आप आप अपने आस-पास सामान्य सी चीज में भी खूबसूरती ढूंढ लेते हैं? अगर आपको तस्वीरें क्लिक करना अच्छा लगता है तो आप फोटोग्राफी का कोर्स ज्वॉइन कर सकते हैं. यह एक बेहतर करियर विकल्प हो सकता है. यहां पैसा और नाम दोनों है.

एयर होस्टेज :-  अगर खुशमिजाज हैं और आपका कम्यूनिकेशन स्किल भी अच्छा है तो आपकी पर्सनालिटी के लिए ये करियर बेस्ट है. आप 12वीं के बाद फ्लाइट क्रू कोर्स ज्वॉइन कर सकते हैं. हालांकि डिस्टेंस एजुकेशन से अपना ग्रेजुएशन भी पूरी करती रहें.