Air hostess Career : एयर होस्टेस कैसे बनें, एयर होस्टेस की सैलरी?

कई लोगों का सपना होता है कि वो हवाई जहाज में सफर करें. लेकिन कई लोगों का ये सपना होता है कि वो हवाई जहाज में एयर होस्टेस (Air Hostess) बने. ये सपना खासतौर पर लड़कियां देखती है. इसकी वजह है. इस सपने कि वजह से उन्हें दुनिया घूमने को मिलती है और अच्छी सैलरी भी मिलती है. एयर होस्टेस लड़कियों के लिए काफी अच्छा करियर ऑप्शन है.

कई लोगों का सपना होता है कि वो हवाई जहाज में सफर करें. लेकिन कई लोगों का ये सपना होता है कि वो हवाई जहाज में एयर होस्टेस (Air Hostess) बने. ये सपना खासतौर पर लड़कियां देखती है. इसकी वजह है. इस सपने कि वजह से उन्हें दुनिया घूमने को मिलती है और अच्छी सैलरी भी मिलती है. एयर होस्टेस लड़कियों के लिए काफी अच्छा करियर ऑप्शन है.

एयर होस्टेस कैसे बनें? (How to become air hostess?)

एयर होस्टेस (Air hostess) बनना आसान नहीं है. इसके लिये आपके खूबसूरत होने के साथ-साथ आपके बातचीत का तरीका, लोगों के साथ व्यवहार, आपकी शैक्षिणक और शारीरिक योग्यता सभी छीजे देखी जाती है. एयर होस्टेस बनने के लिए कुछ जरूरी योग्यताएं होती हैं.

एयर होस्टेस बनने के लिए योग्यता (Eligibility for air hostess)

– एयर होस्टेस बनने के लिए शैक्षिणक योग्यता (Educational qualification for air hostess) 12वी पास है. यानि आप 12वी पास होने के बाद एयर होस्टेस का कोर्स कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे जो ग्रेज्युएट हैं उन्हें ज्यादा पसंद किया जाता है. 12वी आप किसी भी विषय से पढ़ सकते हैं.

– एयर होस्टेस (Language for air hostess) बनने के लिए आपको हिन्दी और अंग्रेजी बहुत अच्छी तरह बोलना आना चाहिए. इसके अलावा यदि आप जर्मन, फ्रेंच या स्पैनिश भाषा जानते हैं तो आप इन्टरनेशनल एयरलाइन में एयर होस्टेस बन सकते हैं.

– एयर होस्टेस बनने के लिए उम्र सीमा (Age criteria for air hostess)18 साल से 27 साल तक की है. हालांकि कई बार एयरलाइन के खुद के नियम होते हैं जिनके अनुसार उम्र पर छूट दी जा सकती है.

– एयर होस्टेस बनने के लिए अविवाहित लड़कियों को ज्यादा पसंद किया जाता है.

– एयर होस्टेस (physical ability for air hostess) बनने के लिए आपकी लंबाई कम से कम 155 सेंटीमीटर होनी चाहिए. इसके अलावा आपका बीएमआई 18 से 22 होना चाहिए. आपके पास कम से कम 6/9 का विजन होना चाहिए. 90 किलो के भर को धकेलने की क्षमता होनी चाहिए.

– एयर होस्टेस बनने के लिए आपका मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य होना जरूरी है.

– एयर होस्टेस बनने के लिए स्विमिंग आना जरूरी है. इसके अलावा आपको वाटर फोबिया या वाटर सिकनेस नहीं होनी चाहिए.

एयर होस्टेस बनने के लिए जरूरी स्किल्स (Required skills for air hostess)

एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी पढ़ाई, खूबसूरती और शिक्षा के अलावा कुछ जरूरी स्किल्स की भी जरूरत होती है जिन्हें आपके इंटरव्यू के दौरान देखा जाता है.

– एयर होस्टेस बनने के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल (Communication skills for air hostess) अच्छी होनी चाहिए. आपको पता होना चाहिए कि आपको बोर्ड पर यात्रियों को कैसे संभालना है, उन्हें कोई दिक्कत है तो उसे कैसी दूर करना है, उनकी बाते किस तरह सुनना है और जवाब देना है. ये सब स्किल्स आपमें होना चाहिए.

– आपमें जल्दी सही निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए. ये फ्लाइट में इमरजेंसी के वक़्त बहुत काम आती है. आपातकाल के दौरान आप कसी तरह यात्रियों को संभालते हैं ये स्किल होना बहुत जरूरी है.

– एयर होस्टेस बनने के लिए आपके अच्छा दिखने के साथ-साथ आपकी बातचीत मधुर और सुखद होना चाहिए. आपका व्यवहार मित्रवत और मिलनसार होना चाहिए.

एयर होस्टेस कोर्स (Air hostess course)

एयर होस्टेस बनने के लिए आपको एयर होस्टेस कोर्स करना जरूरी है. आप किसी भी मान्यता प्राप्त एयरलाइन संस्थान से एयर होस्टेस या फ्लाइट अटटेंडेंट का कोर्स कर सकते हैं. इसे करने के लिए आपका 12वी किसी भी विषय के साथ पास होना जरूरी है. इस कोर्स को करने के बाद ही आप एयर होस्टेस की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

एयर होस्ट्स रिक्रूटमेंट प्रोसैस (Air hostess recruitment process)

एयर होस्टेस की नौकरी कई लोगों को आसन नजर आती है लेकिन ये नौकरी इतनी आसान नहीं है और न ही इसका सिलेक्शन प्रोसैस इतना आसान है. एयर होस्टेस को कई चरणों से पास होने के बाद नौकरी दी जाती है.

– सबसे पहले आपका एक इंटरव्यू होता है जिसे एचआर द्वारा 2 से 3 मिनट के लिए लिया जाता है.

– इसके बाद आपकी ग्रूमिंग जैसे हाइट, वजन, बीएमआई, दांत, स्किन आदि को देखा जाता है.

– इसके बाद ग्रुप डिस्कशन करवाया जाता है जिससे आपके पॉइंट ऑफ व्यू का पता लगाया जा सके.

– इसके बाद एक और इंटरव्यू होता है जिसे एयरलाइन का कोई सीनियर व्यक्ति लेता है. ये इंटरव्यू थोड़ा लंबा चल सकता है.

– इसके बाद मेडिकल टेस्ट होता है जिसमें आँखों की जांच, सुनने की क्षमता की जांच, ईसीजी, ब्लड टेस्ट आदि होता है.

– इसके बाद आपकी जॉइनिंग हो जाती है लेकिन शुरू में आपको ट्रेनिंग दी जाती है 2 से 3 महीनों के लिए. इसके बाद इस ट्रेनिंग की एक्जाम होती है. जिसे पास करने वाले को फ्लाइट में एयर होस्टेस की नौकरी दी जाती है. जो फ़ेल हो जाता है उसे बाहर कर दिया जाता है.

एयर होस्टेस जॉब अप्लाई (Air hostess job apply)

एयर होस्टेस की जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको इनकी वेबसाइट पर जाना होगा. आप जिस भी एयरलाइन में एयर होस्टेस की जॉब करना चाहते हैं उसकी वेबसाइट पर जाएं और ‘Career’ सेक्शन में जाए. इसमें Air Hostess या Flight attendant के लिए अप्लाई करें.

एयर होस्टेस सैलरी (Air hostess salary)

अगर आप नेशनल एयर लाइन में काम करते हैं तो आपको 20 हजार से लेकर 80 हजार रुपये तक की सैलरी मिल सकती है. अगर इंटरनेशनल एयरलाइन में आपकी नौकरी लगती है तो आप 1 लाख रुपये प्रतिमाह से भी ज्यादा कमा सकते हैं. यहाँ पर सैलरी के अलावा आपको चिकित्सा बीमा, रिटायरमेंट प्लान, उड़ान टिकटों में छूट जैसे अतिरिक्त भत्ते मिलते हैं.

यह भी पढ़ें :

ISRO Scientist Salary : इसरो में वैज्ञानिक कैसे बनें, इसरो साइंटिस्ट की सैलरी?

B.Tech क्या है? B.Tech की डिग्री और बीटेक के बारे में जानकारी

B.sc Agriculture क्या होता है? 12वी के बाद कृषि के क्षेत्र में करियर कैसे बनाएं?

error: Content is protected !!