America Green Card : ग्रीन कार्ड क्या है, अमेरिकी ग्रीन कार्ड बनवाने के नियम?

अमेरिका में बसने के लिए आपको वहां की नागरिकता (American citizenship) लेनी पड़ती है और नागरिकता लेने के लिए आपको अमेरिका का ग्रीन कार्ड (America Green Card) बनवाना पड़ता है.

अमेरिका जाने की चाहत कई लोग रखते है और कुछ लोग वहां बसने की चाहत रखते हैं. अमेरिका में बसने के लिए आपको वहां की नागरिकता (American citizenship) लेनी पड़ती है और नागरिकता लेने के लिए आपको अमेरिका का ग्रीन कार्ड (America Green Card) बनवाना पड़ता है. अमेरिका का ग्रीन कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है. इसके लिए आपको पता होना चाहिए की ग्रीन कार्ड क्या है? ग्रीन कार्ड कैसे बनता है.

ग्रीन कार्ड क्या है? (What is Green Card?)

ग्रीन कार्ड अमेरिका में एक तरह का कानूनी दस्तावेज है जो ये बताता है की आप अमेरिका के नागरिक हैं. जैसे भारत में आपका वोटर आईडी कार्ड ये तय करता है की आप भारत के नागरिक हैं ठीक उसी तरह अमेरिका में स्थायी तौर पर रहने के लिए ग्रीन कार्ड (Green Card) बनाया जाता है. ग्रीन कार्ड बनवाने के लिए दूसरे देश के नागरिक आवेदन करते हैं. हर साल अमेरिका के पास कई लोगों के आवेदन आते हैं लेकिन इनमें से कुछ लोगों को ही नागरिकता दी जाती है. जानकारी के मुताबिक हर साल 7 प्रतिशत लोगों को ग्रीन कार्ड दिया जाता है.

ग्रीन कार्ड कैसे बनवाएं? (How to apply for green card?)

ग्रीन कार्ड बनवाने के लिए कुछ नियमों का पालन करना पड़ता है. इसे बनवाने के नियम आपके उद्देश्य पर तय करते हैं. यानि आप किस उद्देश्य के साथ अमेरिका में नागरिकता लेना चाह रहे हैं उसी आधार पर आपको ग्रीन कार्ड दिया जाता है. उद्देश्य के आधार पर ये लोग ग्रीन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

– अमेरिकी नागरिक से शादी होने पर.
– अमेरिकी कंपनी द्वारा जॉब दिये जाने पर
– अमेरिका में निवेश करने और वहां के लोगों को नौकरी देने पर
– नोबल पुरस्कार विजेता
– अफगानी या ईरानी जिनहोने अमेरिका की सहायता की.

अमेरिकी नागरिकता कैसे पाएं? (How to get American citizenship?)

अमेरिकी नागरिकता पाने के लिए आपने सुना होगा की लोग वहां के नागरिकों से शादी कर लेते हैं. दरअसल जब आप इस तरह नागरिकता पाना चाहते हैं तो जिनसे आप शादी कर रहे हैं उन्हें Form I-130 को भर्ना होता है. इसके बाद Adjustment of Status प्रक्रिया को फॉलो करना होता है.

अगर आपको कोई अमेरिकी कंपनी अमेरिका में जॉब ऑफर कर रही है तो आपकी कंपनी को श्रम प्रमाणीकरण एवं form I-140 भरना होता है. ये विदेशी श्रमिकों का अप्रवासी प्रमाण पत्र होता है.

जो लोग अमेरिका में बिजनेस करना चाहते हैं उन्हें अमेरिका में कम से कम 5 लाख डॉलर निवेश करने होते हैं साथ ही उनके बिजनेस से 10 अमेरिकी लोगों को रोजगार देना होता है. इस प्रकार आप विदेशी निवेशक के रूप में Form I-526 भरकर ग्रीन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

ग्रीन कार्ड के लिए योग्यता (Eligibility for green card)

– आपकी उम्र 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए.
– अमेरिका में आप पाँच साल तक रह चुके हो.
– आप किसी आपराधिक गतिविधि में शामिल न हो.
– आपको अमेरिकी सरकार और अमेरिका के इतिहास की अच्छे से समझ होनी चाहिए.
– आपको पढ़ने, लिखने और बोलने के लिए इंग्लिश की समझ होनी चाहिए.

ग्रीन कार्ड बनवाने से क्या होता है? (Benefit of Green Card?)

ग्रीन कार्ड अमेरिका में नागरिकता सिद्ध करने का दस्तावेज़ है. इसका मतलब ये होता है की अगर आपका अमेरिका में ग्रीन कार्ड बन गया तो आप वहाँ वो सभी काम कर सकते हैं जो एक अमेरिकी नागरिक कर सकता है. जिस तरह आप भारत में बिना किसी डर के रहते हैं अपनी नागरिकता लेकर उसी तरह अमेरिका में रह सकते हैं.

अमेरिका के वीजा (VISA and their type)

अमेरिका घूमने जाना चाहते हैं पढ़ने जाना चाहते हैं तो आपको नागरिकता लेने की जरूरत नहीं आप वहां वीजा पर भी जा सकते हैं. इसके लिए आपको वीजा बनवाना पड़ता है लेकिन अमेरिका जाने के लिये आपको कौन सा वीजा चाहिए ये पता होना चाहिए.

बी1/बी2 वीजा : पर्यटक वीजा
ई1/ई2 वीजा : संधि और निवेशक वीजा
एफ़1/एम1 वीजा : स्टूडेंट वीजा
एच1बी वीजा : व्यावसायिक वीजा
जे1 क्यू वीजा : एक्स्चेंज विजिटर्स वीजा
के1 फियानसे वीजा : मंगेतर वीजा आपकी इसमें आपकी अगले 90 दिन में शादी होना अनिवार्य है.
ओ1 :आसाधारण क्षमता कार्यकर्ता वीजा

अमेरिका में रहने वाले विदेशी नागरिकों के लिए ग्रीन कार्ड एक जरूरी दस्तावेज़ है जिसके लिए दूसरे देश के लोग आवेदन करते हैं. अगर आप भी अमेरिका की नागरिकता लेना चाहते हैं तो आपको भी ग्रीन कार्ड के लिए अप्लाई करना पड़ेगा. अगर आप किसी रिश्तेदार के माध्यम से ग्रीन कार्ड बनवाना चाह रहे है तो जरा ध्यान से बनवाइए जिन पर आपको पूरा विश्वास हो उन्हीं से ग्रीन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करवाइए.

यह भी पढ़ें :

FSSAI क्या है, FSSAI ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और लाइसेन्स फीस

डिबेंचर क्या होते हैं, डिबेंचर और बॉन्ड में क्या अंतर है?

नया बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार और बैंक द्वारा दिये जाने वाले लोन

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!