Amul franchise : अमूल फ्रेंचाइजी कैसे लें, निवेश तथा कमाई

अमूल (amul) का नाम तो आप सभी ने सुना होगा और अमूल के पार्लर या उसकी दुकान भी देखी होगी जहां पर अमूल के सारे प्रॉडक्ट मिलते हैं. इन्हें देखकर आपके दिमाग में भी आया होगा की अमूल का पार्लर कैसे खोलें (how to open amul parlor), अमूल की फ़्रेंचइजी कैसे ले? (How to take amul franchise) अमूल के प्रॉडक्ट पर कितनी कमाई होती है?

अमूल (amul) का नाम तो आप सभी ने सुना होगा और अमूल के पार्लर या उसकी दुकान भी देखी होगी जहां पर अमूल के सारे प्रॉडक्ट मिलते हैं. इन्हें देखकर आपके दिमाग में भी आया होगा की अमूल का पार्लर कैसे खोलें (how to open amul parlor), अमूल की फ़्रेंचइजी कैसे ले? (How to take amul franchise) अमूल के प्रॉडक्ट पर कितनी कमाई होती है?

अमूल के द्वारा बेचे जाने वाले प्रॉडक्ट (Amul products)

अमूल दूध
ब्रेड स्प्रेड
चीज
बेवरेजेज़
आइसक्रीम
पनीर
दही
घी
मिल्क पाउडर
चॉकलेट्स आदि

अमूल फ्रेंचाइजी कितने तरह की है? (Amul franchise types)

अमूल प्रिफ़ेयर्ड आउटएलईटी या अमूल रेल्वे पार्लर या अमूल कियोस्क (Amul parlor)
अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर (Amul ice-cream scooping parlor)

अमूल प्रिफ़ेयर्ड आउटएलईटी या अमूल रेलवे पार्लर या अमूल कियोस्क (Amul Parlor)

स्थान का चयन (Amul parlor place)

इसके लिए ऐसे स्थान को चुना जाता है जहां पर लोग ज्यादा मात्रा में आते-जाते हो. कंपनी के नियम के मुताबिक आप इसे रेलवे स्टेशन, बाजार, प्रमुख शैक्षणिक संस्थान, अस्पतालों के आसपास खोल सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति इसे खोलना चाहता है तो इनके आसपास किराए से जगह लेकर खोल सकता है. इसे खोलने के लिए दुकान का साइज़ 100 से 150 स्कवेर फीट होना चाहिए.

अमूल फ्रेंचाइजी पर निवेश (Amul parlor investment)

अमूल पार्लर खोलने के लिए आपको केवल दो लाख रुपये का निवेश करना होता है. दो लाख रुपये में से 25 हजार रुपये गैर वापसी योग्य ब्रांड सुरक्षा के तौर पर आपसे अमूल कंपनी द्वारा लिए जाते हैं. इसके बाद दुकान में उपकरण लगवाने और रेनोवेशन करवाने का खर्च 1 लाख से ज्यादा आता है. इस तरह इस पर कुल खर्च 2 लाख रुपये के आसपास हो जाता है.

अमूल पार्लर पर कमाई (Amul parlor income)

अमूल पार्लर पर आप कई तरह के प्रोडक्टस को बेच सकते हैं लेकिन ये प्रॉडक्ट अमूल के ही होना चाहिए. इन पर आपको एमआरपी के अनुसार कमीशन मिलता है. हर प्रॉडक्ट पर कमीशन का हिस्सा अलग-अलग रहता है.

अमूल पाउच मिल्क बेचने पर औसत 2.5 प्रतिशत कमीशन मिलता है.
अमूल मिल्क प्रॉडक्ट बेचने पर औसत 10 प्रतिशत कमीशन मिलता है.
अमूल आइस क्रीम बेचने पर औसत 20 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता है.

अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर (Amul ice cream scooping parlor)

अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर भी अमूल की ही दुकान है. इसमें आप आइसक्रीम के कप या कोण बेच सकते हैं. इसमें आप शेक्स, पिज्जा, सैंडविच, बर्गर, हॉट चॉकलेट ड्रिंक, कॉफी जैसी चीजें बेच सकते हैं. ये एक तरह की दुकान हो जाती है जिसमें आइसक्रीम के साथ आप अन्य चीजें भी बेच सकते हैं.

स्थान का चयन (Amul ice cream scooping parlor place)

अमूल अपनी हर फ्रेंचाइजी के लिए भीड़भाड़ वाली जगह का ही चुनाव करता है क्योंकि इस जगह ही उसकी बिक्री अच्छी हो सकती है. अमूल स्कूपिंग पार्लर खोलने के लिए आपको कम से कम 300 स्कवेर फुट की दुकान चाहिए. ये दुकान आप चाहे तो किराए पर भी ले सकते हैं.

निवेश (Amul ice cream scooping parlor investment)

अमूल स्कूपिंग पार्लर खोलने के लिए आपके पास कम से कम 6 लाख रुपये होना चाहिए. इसमें से 50 हजार रुपये नॉन रिफंडेबल सिक्योरिटी के तौर पर जमा किए जाते हैं. बाकी पैसों को दुकान के सामान और रेनोवेशन पर खर्च किया जाता है.

अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर पर कमीशन (Amul ice cream scooping parlor commission)

अमूल आइसक्रीम पार्लर पर आप अलग-अलग चीजों पर अलग-अलग कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको अलग-अलग कमीशन दिया जाता है.
आपको शेक्स, पिज्जा, सैंडविच, बर्गर, हॉट चॉकलेट ड्रिंक, कॉफी आदि पर 50 प्रतिशत तक का औसतन कमीशन मिलता है.
प्री पैक्ड आइसक्रीम पर 20 प्रतिशत तक का कमीशन मिलता है.
कंपनी के अन्य उत्पादों को बेचने पर औसतन 10 प्रतिशत कमीशन मिलता है.

अमूल फ्रेंचाइजी के लिए कैसे अप्लाई करें? (How to apply for amul franchise)

अमूल फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई करने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://www.amul.com/ पर जायें. इस वेबसाइट पर आपको सबसे नीचे राइट साइड में अमूल पार्लर लिखा दिखाई देगा. आपको इस पर क्लिक करना है.

इस पर क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको अमूल पार्लर खोलने से जुड़ी हर जानकारी मिल जाएगी. अमूल पार्लर पेज पर ही आपको तीसरे नंबर पर “Online form for Amul Parlor” लिखा दिखाई देगा. उस पर क्लिक करें.

इस पर क्लिक करते ही एक फॉर्म खुलेगा. इस फॉर्म को अच्छी तरह से भरें और सबमिट करें. फॉर्म सबमिट करने के बाद अमूल कंपनी की ओर से आपके पास फोन आएगा और आगे की प्रक्रिया के बारे में बताया जाएगा. सारे काम सही होने पर आपको अमूल कंपनी की फ्रेचाइजी प्राप्त हो जाएगी.

यह भी पढ़ें :

Instant Loan : अर्जेंट लोन चाहिए, ऑनलाइन लोन के लिए ये हैं बेस्ट प्लेटफॉर्म

Bharti axa shining star plan: बच्चों और फैमिली के लिए बेस्ट पॉलिसी

Gold loan: कैसे मिलता है गोल्ड लोन? क्या है बैंकों की स्वर्ण ऋण योजना?

error: Content is protected !!