Android 10 क्या है, android के नए वर्जन के फीचर

दुनिया के अधिकतर लोग स्मार्ट फोन (smartphone) उपयोग करते हैं और उस स्मार्ट फोन में जो ऑपरेटिंग सिस्टम (smartphone operating system) होता है वो होता है 'android'. सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला operating system android ही है. Android समय-समय पर अपने नए वर्ज़न लाता रहता है. Android के हर नए वर्ज़न के साथ-साथ मोबाइल की कीमत भी बढ़ जाती है और लोगों का उत्साह भी बढ़ जाता है. Android अभी तक 9 बड़े वर्ज़न लॉंच कर चुका है और अब android अपना दसवाँ वर्ज़न लॉंच करने वाला है जिसका नाम android 10 होगा.

1 119

दुनिया के अधिकतर लोग स्मार्ट फोन (smartphone) उपयोग करते हैं और उस स्मार्ट फोन में जो ऑपरेटिंग सिस्टम (smartphone operating system) होता है वो होता है ‘android’. सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला operating system android ही है. Android समय-समय पर अपने नए वर्ज़न लाता रहता है. Android के हर नए वर्ज़न के साथ-साथ मोबाइल की कीमत भी बढ़ जाती है और लोगों का उत्साह भी बढ़ जाता है. Android अभी तक 9 बड़े वर्ज़न लॉंच कर चुका है और अब android अपना दसवाँ वर्ज़न लॉंच करने वाला है जिसका नाम android 10 होगा.

Android 10 क्या है?

Android 10, स्मार्ट फोन के लिए नया ऑपरेटिंग सिस्टम (new android operating system) है जो जल्द ही आने वाला है. इसके आने से आपको अपने मोबाइल के इंटरफेस में कई बदलाव नजर आएँगे. ये अपने साथ कई नए फ़ीचर लेकर आएगा. मोबाइल के दीवानों को भी इस android 10 का बेसब्री से इंतज़ार है.

Android अपने हर नए फ़ीचर का नाम अभी तक मिठाइयों के नाम पर रखता आया है लेकिन ये पहली बार हो रहा है की वो अपने नई android वर्ज़न का नाम android 10 रख रहा है. Android 10 beta version को पहले ही लॉंच किया जा चुका है. Android 10 beta version Pixel, Pixel XL, Pixel 2, Pixel 2 XL, Pixel 3, Pixel 3 XL, Pixel 3a और Pixel 3a XL में eligible है.

Android 10 के फीचर

Android का हर नया वर्जन अपने साथ कुछ न कुछ बदलाव (android 10 features) लेकर आता है. अगर android 10 को देखा जाए तो ये अपने साथ कई सारे बदलाव लेकर आ रहा है जो user experience को बदल कर रख देंगे. Android 10 को जब आप चलाएँगे तो अब तक का सबसे अलग अनुभव पाएंगे. Android 10 के खास फीचर निम्न हैं-

यूजर इंटरफेस में बदलाव

अभी तक मोबाइल के स्क्रीन में काफी बदलाव हो चुके हैं. उसी तरह अब android ने अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में भी बदलाव किए हैं जो full screen gesture को बखूबी अच्छा बनाते हैं. इसमें कुछ extra screen gesture को जोड़ा गया है. जैसे –
– किसी भी साइड से स्वाइप करने पर बेक बटन का काम करना.
– ऊपर की तरफ स्वाइप करने पर Home screen ओपन होना
– ऊपर की तरफ स्वाइप करके होल्ड करने पर Overview एक्सेस कर पाना.
– Screen के कोने से स्वाइप करने पर Google Assistant का ओपन होना.
– bottom screen से स्वाइप करने से Switch App फंक्शन ओपन होना.
– Android 10 में सिस्टम लेवल Dark Theme ऐड की गयी है.

Privacy and security

वर्तमान में किसी भी यूजर के लिए उसकी प्राइवेसी एक बड़ा सवाल बनी हुई है. इसी को लेकर android 10 में काफी सारे update किए हैं. Android 10 यूजर अपने लोकेशन और डाटा को किसी एप्लीकेशन में एक्सेस होने से रोक सकते है. storage access permissions में भी कुछ बदलाव किये गए है जिसको Scoped storage नाम दिया गया है. इस version में आपको App Permission में read privileged phone state” नाम का आप्शन भी मिलेगा जिसकी मदद से आपके फ़ोन के IMEI number और non-re-settable device identifiers को read किया जा सकता है.

Android 10 के कुछ खास फीचर

– android 10 में आपको Dual Sim Dual Stand By का विकल्प मिलता है.
– Android 10 में आपको Inbuilt Screen Recorder मिलेगा जिसमें आप अपनी आवाज़ के साथ आसानी से मोबाइल की स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकते हैं.
– Android 10 में आपको application के पुराने version को इनस्टॉल और Downgrade करने के आप्शन मिलते है जो की पहले के version में available नहीं थे.

Android 10 के फीचर कमाल के हैं. हो सकता है आप इनके साथ जल्दी घुल मिल जाए और ये भी हो सकता है की कुछ लोगों को इसके फीचर अपनाने में टाइम लगे. हालांकि सारे फीचर आपकी सुविधा और सेफ़्टी को देखते हुए ही लाये जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें :

फोन की setting में इन बदलावों से बढ़ती हैं Wi-Fi स्पीड

Royal enfield bullet 350 : सबसे सस्ती बुलेट बाइक, कीमत, स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

Free jio DTH & TV : जियो गीगा फाइबर, फ्री जियो सेट टॉप बॉक्स डीटीएच की जानकारी

1 Comment
  1. […] Android 10 क्या है, android के नए वर्जन के फीचर […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!