बिना कार्ड के निकलेंगे एटीएम से पैसे, बस मोबाइल लाना होगा साथ

अभी तक आप पैसा निकालने के लिए एटीएम कार्ड का उपयोग करते थे लेकिन अब आप बिना एटीएम कार्ड के भी पैसा निकाल पाएंगे. इसके लिए आपको यूपीआई एप जैसे गूगल पे, फोन पे आदि की मदद लेनी पड़ेगी.

एटीएम से पैसा निकालने के लिए अभी तक आपने सिर्फ एटीएम कार्ड का ही उपयोग किया होगा. लेकिन जरा सोचिए कि कभी आपका एटीएम कार्ड खो (ATM Card Lost) गया या फिर आप घर भूल गए तो क्या आप एटीएम से पैसा निकाल पाएंगे. आपका जवाब होगा नहीं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. अब आप बिना एटीएम कार्ड के भी पैसा निकाल पाएंगे (cash withdrawal without ATM). कुछ ही सालों में आपको एटीएम से पैसा निकालने के लिए एटीएम कार्ड की जरूरत नहीं रहेगी. भारत में इस सर्विस की शुरुवात हो चुकी है और धीरे-धीरे ये पूरे देश में लागू हो जाएगी.

यूपीआई करेगा पैसा निकालने में मदद (Cash withdrawal with UPI)

अभी तक आप पैसा निकालने के लिए एटीएम कार्ड का उपयोग करते थे लेकिन अब आप बिना एटीएम कार्ड के भी पैसा निकाल पाएंगे. इसके लिए आपको यूपीआई एप जैसे गूगल पे, फोन पे आदि की मदद लेनी पड़ेगी. एटीएम बनाने वाली कंपनी एनसीआर कार्पोरेशन ने यूपीआई आधारित पहला Inter Operable Card less Cash Withdrawal (ICCW) को लांच किया है. इस सर्विस के माध्यम से आप बिना कार्ड के सिर्फ यूपीआई एप की मदद से एटीएम मशीन से पैसा निकाल सकेंगे.

1500 एटीएम पर शुरू हो चुकी है सर्विस

एनसीआर कार्पोरेशन ने इस सुविधा को सिटी यूनियन बैंक के साथ शुरू किया है. कंपनी अभी तक देश के 1500 से भी ज्यादा एटीएम में इस सुविधा को अपग्रेड कर चुकी है. कंपनी का लक्ष्य है कि इस सुविधा को देश का हर बैंक अपनाए और उसे देश के सभी एटीएम पर शुरू किया जाए ताकि लोग अपने स्मार्टफोन में यूपीआई एप से भी पैसा निकाल पाएँ.

बिना कार्ड कैसे निकालें एटीएम से पैसा? (How to withdrawal money without card from ATM?)

बिना कार्ड एटीएम से पैसा निकालने के लिए आपको यूपीआई आधारित एप जैसे गूगल पे, फोन पे, भीम एप आदि की जरूरत पड़ेगी. अगर आप इन सभी में से किसी एक का इस्तेमाल करते हैं तो जो अकाउंट आपके एप के साथ लिंक है आप उस अकाउंट से पैसा निकाल सकते हैं. इसके लिए नीचे दिया गया प्रोसैस फॉलो करें.

– सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर यूपीआई एप को ओपन करें.
– एटीएम की स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड आएगा. जिसे आपको एप के जरिये स्कैन करना होगा.
– अब आपको जितने रुपये निकालने हैं उतने एप पर डालें.
– अब Proceed बटन पर क्लिक करें और कन्फ़र्म करें.
– अब अपना 4 या 6 अंकों वाला यूपीआई पिन एंटर करें.
– इसके बाद आपके सामने एटीएम से पैसे निकल जाएंगे.

यूपीआई क्या होता है? (What is UPI?)

यूपीआई का पूरा नाम Unified Payment Interface होता है. ये एक रियलटाइम पेमेंट सिस्टम होता है जो मोबाइल एप के माध्यम से बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर सकता है. इसमें सिर्फ एक एप में कई सारे बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते हैं. आप एक अकाउंट के लिए कई यूपीआई एप भी इस्तेमाल कर सकते हैं. भारत में कई सारे यूपीआई एप फेमस हैं जैसे गूगल पे, फोन पे, अमेज़न पे, भीम एप आदि. यूपीआई आधारित लेनदेन में आपको अकाउंट नंबर की भी जरूरत नहीं होती. आपके पास बस मोबाइल नंबर होना चाहिए. आप उसी की मदद से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

इन 7 बैंक में है आपका अकाउंट तो आज ही बदल लें चेक बुक और पासबुक

SEBI क्या काम करती है, SEBI में नौकरी कैसे मिलती है?

Loan के लिए कितने साल का ITR चाहिए होता है?

error: Content is protected !!