Bajaj finserv EMI card : बिना ब्याज का क्रेडिट कार्ड है बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड एक तरीके का बैंकिंग कार्ड (Banking Card) है, जो आपको किसी सामान को दिलवाने में मदद करता है.

0 1,242

EMI यानी की किश्तों पर मोबाइल, टीवी, लैपटाप, फ्रिज और टीवी जैसी चीजें खरीदना एक तरह से लोगों की जरूरत बन गया है. एक मुश्त एक बड़ी राशि का भुगतान करने से हर कोई बचता है लिहाजा कई कंपनियां ईएमआई की सुविधा देती है और कोई भी ग्राहक आसानी से ये सारी चीजें अपने घर में ला सकता है. इसे एक तरह से सामान को (Finance on electronics item) फाइनेंस करवाना कहते हैं.

दरअसल, फाइनेंस करवाना एक तरीके से अच्छा काम है लेकिन इसमें आपको ब्याज देना होता है. लेकिन Bajaj finserv EMI card Bajaj finance की ऐसी सुविधा है जिसमें आप सामान उधार लेने की सुविधा तो हासिल करते हो लेकिन बिना ब्याज के? जी हां, अगर आप बिना ब्याज के कोई भी सामान उधार या लोन पर खरीदना चाहते हैं तो इसमें bajaj finserv EMI card आपकी मदद करता हैं.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

क्या है बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड? (bajaj finserv EMI card)
ये एक तरीके का बैंकिंग कार्ड (Banking Card) है, जो आपको किसी सामान को दिलवाने में मदद करता है. इसमें आपको पैसा खर्च करने की लिमिट दी जाती है. आपको उस लिमिट के अंदर कीमत वाला समान खरीदना है और फिर उसके पैसे EMI में हर महीने चुकाना है. इसमें आपको क्रेडिट कार्ड की तरह हर महीने पूरे पैसे देने का झंझट नहीं होता है ना ही आपको इसमें ब्याज देना होता है. Bajaj finserv EMI card पर आपको No Cost EMI  मिलती है जिस पर आपको कोई ब्याज नहीं देना होता है.

बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड कैसे बनवाएं? (How can I get Bajaj card?)

बजाज कार्ड आप 3 तरीकों से बनवा सकते हैं.
1) बजाज कार्ड बनवाने के लिए आप SMS का सहारा ले सकते हैं. इसके लिए आपको बस अपने मोबाइल के मैसेज में जाकर EMICARD टाइप करना है और उसे 56070 पर भेजना है. थोड़े दिनों में ही आपके पास बजाज की तरफ से कार्ड बनाने के लिए फोन आ जाएगा.

2) बजाज कार्ड आप ऑनलाइन बजाज फिनसर्व की वेबसाइट पर जाकर भी बनवा सकते हैं. इसके लिए आपको www.bajajfinserv.in यहा जाना है. यहां जाकर आप अपने हिसाब से अपनी लिमिट के कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. यहां आपसे आपकी पर्सनल डिटेल और आपकी सैलरी के बारे में डिटेल ली जाएगी, जिसके बाद ये तय होगा की आपको कितनी लिमिट का कार्ड मिल सकता है.

3) इन दोनों तरीकों के अलावा आप अपने नजदीकी बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड की ब्रांच में जा सकते हैं. वह जाकर भी आप इस कार्ड को बनवा सकते हैं. इसके अलावा जब आप कोई सामान खरीद रहे होते हैं तब भी इस कार्ड को बनवाने के लिए आपसे कहा जाता है आप तब भी इसको बनवा सकते हैं.

Bajaj EMI Card का उपयोग कैसे करें? (How to use bajaj finserv emi card?)
Bajaj EMI कार्ड का उपयोग करना बेहद आसान है. मान लीजिये आपके बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड की लिमिट 30 हजार रुपये है, तो आपको इस कीमत का या इससे कम का कोई सामान जैसे टीवी, लैपटाप, कम्प्यूटर, मोबाइल आदि खरीदना है, और पेमेंट के समय आपको इसका उपयोग करना है. आजकल हर इलेक्ट्रोनिक शोरूम में इसे मान्य किया गया है, बस इसकी मदद से आप सामान ले आइये. अगर उस समय आपसे डाउनपेमेंट मांगा जा रहा है तो आपको देना पड़ेगा. अगर नहीं लिया जा रहा है तो कुल कीमत आपकी EMI बन जाएगी. आप अपने हिसाब से EMI की सीमा तय करके सामान खरीद सकते हैं.

Bajaj Finserv EMI Card पर EMI कैसे भरते हैं? (How to repayment of install on bajaj emi card?)
जब आप इस कार्ड के लिए अप्लाई करते हैं तो NACH mandate form भरवाया जाता है. ये फॉर्म इसलिए होता है ताकि आपके अकाउंट से EMI के पैसे हर महीने काट सकें. हर महीने जब आपकी EMI आती है तब अपने आप आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं.

बजाज कार्ड बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Important documents for bajaj emi card)
बजाज कार्ड बनवाने से पहले आपको कुछ जरूरी दस्तावेज़ दिखने होते हैं. इन दस्तावेजों के आधार पर ही आपको ये कार्ड इश्यू किया जाता है. ये दस्तावेज़ निम्नलिखित हैं.
– फोटो आईडी प्रूफ (Photo ID proof) 
– एड्रैस प्रूफ (Address proof)
– पासपोर्ट साइज़ फोटो (Passport size photo)
– एक कैंसिल चेक (cancel cheque) 
– आवेदन करता के साइन
– NACH Mandate Form

कौन बनवा सकता है बजाज ईएमआई कार्ड (Who apply for bajaj emi card?)
बजाज ईएमआई कार्ड बनवाने के लिए आपकी उम्र 21 साल से 68 साल के बीच होना चाहिए. कार्ड बनवाने के लिए आपके पास आय का स्त्रोत होना चाहिए जिससे हर महीने आपकी प्रोपर आय हो. बजाज कार्ड लोन की तरह ही कमाने की क्षमता पर दिया जाता है.

अगर बजाज कार्ड का उपयोग नहीं किया तो क्या होगा?
अगर आप एक साल में बजाज फिनसर्व ईएमआई कार्ड द्वारा कोई खरीदारी नहीं करते हैं तो आपसे इसके लिए हर साल 170 रुपये चार्ज लिया जाता है. और अगर आप इसके द्वारा कोई ख़रीदारी कर लेते हैं तो आपसे फिर कोई चार्ज नहीं लिया जाता.

नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि आप बजाज फिनसर्व कार्ड का उपयोग करना चाहते हैं तो Bajaj finserv emi card customer care number पर जानकारी लें.

error: Content is protected !!