Money Plant Tips in Hindi: घर में मनी प्लांट लगाने का सही तरीका, ऐसे मिलेंगे फायदे

मनी प्लांट कहां लगाना चाहिए? (Money plant in hindi) मनी प्लांट लगाते वक़्त क्या सावधानी रखनी चाहिए. इस बात की जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए.

घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए हम घर के अंदर और बाहर कई तरह के पौधे लगाते हैं जिनमें मनी प्लांट एक प्रमुख पौधा है. ऐसा माना जाता है कि मनी प्लांट का पौधा लगाने से घर में धन की आवक बनी रहती है. ये घर की सुंदरता को तो बढ़ाते ही हैं साथ ही आपके घर के वास्तुदोष को भी दूर करते हैं. लेकिन मनी प्लांट कहां लगाना चाहिए? (Money plant in hindi) मनी प्लांट लगाते वक़्त क्या सावधानी रखनी चाहिए. इस बात की जानकारी आपको जरूर होनी चाहिए.

मनी प्लांट का पौधा कहां लगाएं? (How to grow money plant?) 

मनी प्लांट के बारे में सबसे जरूरी बात ये है कि आप इसे कहां लगा सकते हैं? मनी प्लांट का पौधा आप घर के बाहर या घर के अंदर दोनों जगह पर लगा सकते हैं. इसे लगाते वक़्त आपको बस एक ही बात का ध्यान देना होगा कि जिस जगह पर आप मनी प्लांट लगा रहे हैं उस जगह पर तेज धूप नहीं आनी चाहिए. मनी प्लांट को यदि सीधी और तेज धूप लगती है तो वो पनप नहीं पाता, और जल्द ही सूख जाता है. इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें.

मनी प्लांट कैसे लगाएं? (How to grow money plant in water?) 

मनी प्लांट को लगाना बेहद आसान है. आप किसी और मनी प्लांट के पौधे में से एक मनी प्लांट की कलाम तोड़कर लाएं. इस कलम को एक काँच की खाली बोतल में रखें और बोतल में पानी रखें. कुछ दिनों तक इसे बोतल में ही रहने दें. बोतल में जब आपको दिखने लगे कि इसकी कलम में से जड़े निकलने लग गई हैं. तब उसे मिट्टी में गाड़ दें. इससे मनी प्लांट बहुत तेजी से ग्रो करेगा.

मनीप्लांट की देखरेख कैसे करें? (Care tips of money plant) 

मनीप्लांट लगाने से सिर्फ आपका काम खत्म नहीं हो जाता. आपको मनीप्लांट की देखरेख भी करनी होती है. यदि आप उचित तरीके से इसका ख्याल रखते हैं तो मनीप्लांट काफी तेजी से ग्रो करता है.

– मनी प्लांट यदि कांच की बोतल में लगाया है तो उसका पानी हर हफ्ते बदलते रहे.

– मनी प्लांट को हमेशा सूरज की हल्की धूप में रखें. इसे तेज धूप की जरूरत नहीं होती है.

– मनी प्लांट को जब आप गमले में मिट्टी में लगाते हैं तो इसमें जैविक खाद का भी प्रयोग करें.

– मनी प्लांट में यदि पत्तियां खराब हो रही हैं, तने ज्यादा बढ़ रहे हैं तो आप कैंची की मदद से उन्हें छांट सकते हैं.

– मनी प्लांट को ऐसी जगह लगाएं जहां पर हवा आती हो, किसी बंद कमरे में इसे बिलकुल भी न लगाएं.

मनी प्लांट के क्या फायदे हैं ? (Money Plant Benefits in Hindi) 

मनी प्लांट वैसे तो एक पौधा है लेकिन वास्तु शास्त्र में इससे जुड़े कई सारे फ़ायदों का जिक्र किया गया है.

– मान्यता के अनुसार मनी प्लांट के घर में रहने से धन और समृद्धि दोनों रहती है. ये पौधा जितना फैलता है उतना ही धन बढ़ता जाता है.

– मनी प्लांट को हमेशा आग्नेय दिशा (Money Plant Direction) में लगाना चाहिए. इस दिशा में लगाने से घर में सकारात्मकता का विकास होगा और आपको सकारात्मक ऊर्जा भी मिलेगी.

– इसे आग्नेय दिशा में लगाने से आपकी कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत होती है. इस दिशा के प्रतिनिधि गणेशजी हैं जो आपका मंगल करेंगे.

– मनी प्लांट का पौधा लगाने से दाम्पत्य संबंध मधुर होते हैं.

– मनी प्लांट घर में मौजूद वायु प्रदूषण को कम करने का काम भी करता है. ये आपके लिए एयर फिल्टर का काम करेगा और आपको शुद्ध हवा देगा.

मनी प्लांट कहां नहीं लगाना चाहिए? (Money Plant bad direction) 

मनी प्लांट को आग्नेय दिशा में लगाना चाहिए. जो दक्षिण और पूर्व दिशा के बीच में आती है. ये दिशा मनी प्लांट के लिए अच्छी रहती है और आपको भी सकारात्मक फल देती है. लेकिन मनी प्लांट को भूलकर भी ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से आपको आर्थिक नुकसान हो सकता है, रिश्तों में तनाव आ सकता है. मनी प्लांट आपको विपरीत फल दे सकता है. इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें.

मनी प्लांट का पौधा आपके लिए शुभ साबित हो सकता है लेकिन तब जब आप उसे सही दिशा में सही तरीके से लगाएंगे. ऊपर दी गई टिप्स की मदद से आप समझ गए होंगे कि आपको मनी प्लांट का पौधा कहां लगाना हैं और कैसे लगाना है?

यह भी पढ़ें :

Safed Musli Benefits: सफ़ेद मूसली का सेवन कैसे करें, सफ़ेद मूसली के फायदे

Nursery Business : प्लांट नर्सरी कैसे शुरू करें, नर्सरी खोलने के लिए जरूरी चीजें?

जलने पर राहत दिलाएंगे ये घरेलू उपचार

error: Content is protected !!