cancer insurance policy: क्या है कैंसर इंश्योरेंस प्लान? कितनी फायदेमंद है कैंसर बीमा योजना?

cancer insurance policy दूसरे health insurance plans से थोड़ी अलग है क्योंकि यह एक बीमारी विशेष के लिए दिया जाता है. cancer insurance policy cancer patient की हर cancer stage को कवर करता है.

0 1,419

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है. कैंसर का नाम सुनते ही व्यक्ति के सामने एक साथ कई मोर्चे पर जंग शुरू हो जाती है. कैंसर जहां रोगी को तकलीफ देता है वहीं दूसरी ओर पूरे आर्थिक स्तर पर घर को भी तबाह कर देता है. कैंसर का इलाज कराते-कराते अस्पतालों के चक्कर मानसिक परेशानी के साथ व्यक्ति और उसका परिवार टूट जाता है. बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कैंसर के इलाज में सफलता मिलती है.

दरअसल कैंसर का महंगा इलाज, महंगी दवाएं और लगातार डॉक्टर की फीस से बचने का इलाज है cancer insurance policy. जी हां cancer insurance policy के जरिये आप भविष्य में किसी को भी होने वाली इस जानलेवा बीमारी के खर्चे से तो कम से कम बच सकते हैं.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

आमतौर पर अधिकांश लोग जानते हैं कि कैंसर एक लाइलाज़ बीमारी है. हालांकि प्राथमिक स्तर पर कैंसर का ट्रीटमेंट संभव है, लेकिन यह काफी महंगा है, पर कैंसर का इलाज़ कराने के लिए इंश्योरेंस पॉलिसी भी ली जा सकती है. इसके बारे कम ही लोगों को जानकारी होती है. क्या है कैंसर इंश्योरेंस बीमा और कैसे इसे खरीदा जा सकता है. यह जान लेना काफी ज़रूरी है.

क्या है कैंसर इंश्योरेंस? (what is cancer insurance policy)
cancer insurance policy आज दूसरे health insurance plans से थोड़ी अलग है क्योंकि यह एक बीमारी विशेष के लिए दिया जाता है. cancer insurance policy cancer patient की हर cancer stage को कवर करता है. cancer insurance policy की खास बात यह है कि यह बिना मरीज को हॉस्पिटमें एडमिट किए उसे cancer insurance cover की राशि दी जाती है. यही नहीं cancer insurance plans miner stage cancer, multiple cancer को भी कवर करता है.

कौन ले सकता है कैंसर पॉलिसी (who can get cancer Insurance)
cancer insurance policy कई बैंक उपलब्ध कराते हैं. लेकिन इसे लेने से पहले कुछ शर्तों को पूरा करना होता है. जैसे पहले से ही यदि कैंसर है तो वह व्यक्ति कैंसर प्लान नहीं ले सकता. यही नहीं एक बार कैंसर हो चुका है और ठीक होने के बाद दोबारा हुआ है तो कैंसर पॉलिसी नहीं ली जा सकती.

किन कैंसरों में मिलता है बीमा कवर (How does cancer insurance work)
कैंसर बीमा शरीर के सभी अंगों में होने वाले कैंसर के लिए नहीं दिया जाता है. cancer insurance plans केवल फेफड़ों का कैंसर, (lungs cancer) आमाशय का कैंसर, (Stomach cancer), स्तन कैंसर, (breast cancer) अंडाशय का कैंसर, (Ovarian cancer) और प्रोस्टेट कैंसर (Prostate cancer) शामिल हैं.

जाने कैंसर बीमा प्लान्स के फायदे (benefits of a cancer insurance policy)
बदलती लाइफ स्टाइल के चलते आज कैंसर हर चौथे व्यक्ति को अपना शिकार बना रहा है. ऐसे में जरूरी है कि भविष्य में संभावित ऐसी जानलेवा बीमारी से एक जंग लड़ने के लिए कैंसर बीमा पॉलिसी ली जाए. cancer insurance policy के बहुत फायदे हैं. इस cancer insurance policy में income tax section 80d में टैक्स लाभ भी मिलता है. यही नहीं cancer treatment के बाद भी cancer insurance policy का लाभ मिलता है.

आज के समय बेस्ट कैंसर पॉलिसी के अंतर्गत (best cancer plan in India)
आज कई प्राइवेट और सरकारी बैंक कैंसर जैसी बीमारी से बचने और उसके इलाज के लिए बीमा प्लान उपलब्ध करवा रहे हैं. आप अपने बजट के अनुसार इसमें से बेस्ट कैंसर बीमा पॉलिसी चुन सकते हैं. आइए जानते हैं बाजार में इस समय कौन से कैंसर इंश्योरेंस प्लान सबसे ज्यादा लिए जाते हैं.
एसबीआई कैंसर इंश्योरेंस प्लान (sbi cancer insurance)
रेलिगेयर कैंसर इंश्योरेंस प्लान (religare cancer insurance)
भारती एक्सा कैंसर इंश्योरेंस (bharti axa cancer insurance)
एसबीआई संपूर्ण कैंसर सुरक्षा (sbi sampoorn cancer suraksha)
एगॉन रेलिगेयर कैंसर इंश्योरेंस प्लान (aegon religare cancer insurance plan)
आईसीआईसीआई प्रू कैंसर प्रोटेक्ट (icici pru cancer protect)
अपोलो म्यूनिक कैंसर इंश्योरेंस (Apollo Munich Cancer Insurance)
मैक्स लाइफ कैंसर इंश्योरेंस प्लान (max life cancer insurance plan)
मैक्स लाइफ कैंसर इंश्योरेंस प्लान विथ एक्सिस बैंक (max life cancer insurance plan with axis bank)
कैंसर इंश्योरेंस प्लान एलआईसी (cancer insurance plan lic)
कैंसर इंश्योरेंस प्लान एचडीएफसी (cancer insurance hdfc)

इस बात का ध्यान रखें कि इनमें से कोई भी कैंसर प्लान लेने से पहले अपने वित्तीय विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.