12th के बाद Arts Student के लिए ये हैं Best Arts Course

अगर आपने 12वी आर्ट्स से की है तो उससे संबन्धित कई सारे कोर्स हैं (After 12th Arts Courses) जिनमें ग्रेजुएशन करके आप अपना करियर बना सकते हैं. Arts Field में काफी सारे Arts Graduation Course हैं.

12वी के बाद आप जिस स्ट्रीम में पढ़ाई कर चुके हैं आपको उसी से संबन्धित कोर्स करना होता है. अगर आपने 12वी आर्ट्स से की है तो उससे संबन्धित कई सारे कोर्स हैं (After 12th Arts Courses) जिनमें ग्रेजुएशन करके आप अपना करियर बना सकते हैं. Arts Field में काफी सारे Arts Graduation Course हैं.

बैचलर ऑफ आर्ट्स (Bachelor of Arts) 

Arts से 12वी करने वालों के पास पहला ऑप्शन BA ही होता है. जिसका पूरा नाम Bachelor of Arts होता है. ये तीन साल का कोर्स है. इसमें काफी सारे विषय होते हैं जिनमें आप Specialization कर सकते हैं. जैसे राजनीति शास्त्र, साइकोलॉजी, मास कम्यूनिकेशन आदि. आप अपने पसंदीदा विषय के साथ बी.ए. करें और इसमें ही करियर बनाएं.

बैचलर ऑफ फाइन आर्ट (Bachelor of Fine Arts) 

आपकी रुचि यदि कला में है तो आप Bachelor of Fine Art जिसे BFA भी कहा जाता है में एडमिशन ले सकते हैं. इसमें कला के काफी सारे Subject होते हैं जैसे फोटोग्राफी, फिल्म निर्माण, वास्तुकला, दर्शन शास्त्र, पेंटिंग, क्ले आर्ट आदि होते हैं. यदि आपकी इन सभी चीजों में रुचि है तो आप बैचलर ऑफ फाइन आर्ट में करियर बना सकते हैं.

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Bachelor of Business Administration) 

12वी में आपने आर्ट्स लिया है और उसके बाद आपका बिजनेस में जाने का मन है तो आप BBA Course में एडमिशन ले सकते हैं. इसमें बिजनेस से संबन्धित कई बाते सिखाई जाती हैं. आप इसके बाद MBA करके किसी अच्छी कंपनी में नौकरी पा सकते हैं. BBA तीन साल का कोर्स है. इसके लिए आप अपने शहर के किसी मैनेजमेंट कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं.

बीए-एलएलबी (BALLB) 

12वी के बाद यदि आप Law की Field में जाना चाहते हैं तो आप 12वी के बाद ही Integrated Law Course में एडमिशन ले सकते हैं. BA LLB एक इंटीग्रेटेड कोर्स है जो 5 साल का है. इसमें आप BA के साथ-साथ LLB कर सकते हैं. जब आपका ये कोर्स पूरा हो जाएगा तो आप एक वकील बन जाएंगे और Law field में अपना करियर बना पाएंगे.

बैचलर ऑफ फैशन डिज़ाइनिंग (Bachelor of Fashio n Designing) 

कई युवाओं का interest fashion designing में होता है. लेकिन 12वी के बाद इसमें करियर बनाने की उन्हें ज्यादा जानकारी नहीं होती. इसके चलते वे किसी सबजेक्ट के साथ ग्रेजुएशन कर लेते हैं. लेकिन आप चाहे तो सीधे 12वी के बाद फ़ैशन डिज़ाइनिंग के कोर्स कर सकते हैं. 12वी के बाद 3 साल का Bachelor of Fashion Designing Course होता है, जिसे पूरा करके आप एक बढ़िया fashion designer बन सकते हैं.

बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (Bachelor of Physical Education) 

आपका इन्टरेस्ट यदि Physical education में है. आप स्पोर्ट्स टीचर बनना चाहते हैं, सर्टिफाइड जिम ट्रेनर बनना चाहते हैं या फिर Physical Education की फील्ड में जाना चाहते हैं तो आप 12वी के बाद Bachelor of Physical Education (BPEd) कर सकते हैं. ये भी तीन साल का कोर्स होता है और भारत के हर राज्य में कराया जाता है.

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट (Bachelor of Hotel Management) 

12वी के बाद यदि आप Hotel Management में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप 12वी किसी भी विषय से करने के बाद Bachelor of Hotel Management Course कर सकते हैं. इसके लिए मुख्य योग्यता 12वी पास मांगी जाती है. इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप किसी अच्छे होटल में Hotel Management का कार्य कर सकते हैं.

बैचलर ऑफ सोशल वर्क (Bachelor of Social Works) 

12वी करने के बाद यदि आप समाज सेवा करना चाहते हैं, एनजीओ खोलना चाहते हैं या फिर सरकार के साथ मिलकर समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं तो आप Bachelor of Social Work (BSW) कर सकते हैं. ये कोर्स 3 साल का होता है. इसके बाद आप दो साल का पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी तक कर सकते हैं. इस कोर्स की योग्यता के साथ कई सारी सरकारी नौकरी भी जारी की जाती है. जिनमें आप अपना करियर बना सकते हैं.

आर्ट्स विषय को काफी सारे लोग सिर्फ पास होने का सबजेक्ट मानते हैं लेकिन आर्ट्स के साथ आप काफी सारे कोर्स कर सकते हैं. यहाँ तक कि आप इस विषय के साथ UPSC भी क्लियर कर सकते हैं. Arts से 12वी पास करने के बाद आपको तय करना है कि आप किस कोर्स को करना चाहते हैं और किस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं.

यह भी पढ़ें :

12वी के बाद Bio Student कौन सा कोर्स ले सकते हैं?

12वी के बाद सस्ते कोर्स भी बनाते हैं शानदार करियर

Interior Designer : 12वी के बाद इंटीरियर डिज़ाइनर कैसे बनें?

error: Content is protected !!