12वी के बाद Bio Student कौन सा कोर्स ले सकते हैं?

12वी बायो से करने के बाद अधिकतर स्टूडेंट के मन में डॉक्टर बनने की इच्छा रहती है इसलिए अधिकतर लोग सिर्फ मेडिकल फील्ड में जाना चाहते हैं. वैसे मेडिकल में जाने के अलावा भी आपके पास कई सारे ऑप्शन होते हैं.

12वी पास करने के बाद हर स्टूडेंट के मन में यही सवाल होता है की आगे कौन सा कोर्स (high salary courses after 12th) किया जाए. अक्सर स्टूडेंट अपनी स्ट्रीम के अनुसार ही कोर्स का चयन करते हैं. अगर आप बायो स्ट्रीम से हैं तो आपके पास करियर के ढेर सारे ऑप्शन हैं (Courses for after 12th bio student) जिनमें से किसी एक को सिलेक्ट करके आप अपना भविष्य बना सकते हैं.

12 के बाद बायो के कोर्स (Courses for Science student)

12वी बायो से करने के बाद अधिकतर स्टूडेंट के मन में डॉक्टर बनने की इच्छा रहती है इसलिए अधिकतर लोग सिर्फ मेडिकल फील्ड में जाना चाहते हैं. वैसे मेडिकल में जाने के अलावा भी आपके पास कई सारे ऑप्शन होते हैं.

12वी के बाद एमबीबीएस कैसे करें? (How to do MBBS after 12th?)

12वी के बाद एमबीबीएस (Bachelor of medicine Bachelor or Surgery : MBBS Full form) करना हर अच्छे बायो स्टूडेंट का सपना होता है. एमबीबीएस करने में आपको कम से कम 5 से 6 साल का समय (MBBS Course Duration in India) लगता है और अच्छा-खासा पैसा भी लगता है. एमबीबीएस में एडमिशन लेने के लिए आपको NEET exam (Entrance exam for MBBS) को crack करना होता है. ये हर साल आयोजित होती है और इसके माध्यम से आपका एडमिशन देश के टॉप सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस के लिए हो जाता है. जहां आप कम फीस में बेहतरीन डॉक्टर बन सकते हैं.

12वी के बाद डेंटल सर्जन कैसे बनें? (How to become dental surgeon after 12th?)

12वी के बाद आपको एलोपेथी डॉक्टर बनना है, स्पेशलिस्ट सर्जन बनना है तो आपको NEET exam में अच्छे मार्क्स लाना होंगे. यदि आपके NEET में अच्छे मार्क्स नहीं आते हैं तो आप अपने मार्क्स के आधार पर सरकारी कॉलेज में ही डेंटल सर्जन का कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स को BDS (Bachelor of Dental Surgeon : BDS Full form) कहते हैं. BDS 5 साल का होता है (BDS Course Duration) जिसमें 4 साल का academic education और 1 साल की इंटर्नशिप होती है.

12वी के बाद फार्मेसी में करियर (Career in Pharmacy after 12th?)

अगर आप डॉक्टर नहीं बनना चाहते हैं तो आपके पास दूसरा विकल्प होता है B.pharma. (Bachelor of Pharmacy) करने का. ये 4 साल का डिग्री कोर्स है (B Pharma Duration) जिसे करके आप दवाइयों के एक्सपर्ट बन सकते हैं. इसे करने के बाद आप किसी फार्मास्यूटिकल लैब या कंपनी में नौकरी कर सकते हैं, अपना खुद का मेडिकल खोल सकते हैं और दवाइयों के क्षेत्र में उम्दा काम कर सकते हैं. B. Pharmacy में एडमिशन लेने के लिए वैसे तो कोई entrance exam नहीं है लेकिन अलग-अलग यूनिवर्सिटी अपनी खुद की entrance exam के जरिये इसमें एडमिशन देती हैं.

12वी के बाद बी.एससी. में करियर (after 12th B.Sc. Courses?)

अगर आप वित्तीय रूप से MBBS, BDS, B. Pharma. करने के लिए सक्षम नहीं है और बायो के स्टूडेंट हैं तो आप B.Sc. भी कर सकते हैं. बीएससी में कई सारे सबजेक्ट हैं जिनमें बायो स्टूडेंट तीन साल का बीएससी कोर्स करके अपना करियर बना सकते हैं. इनके जरिये आप हॉस्पिटल में लैब टेकनीशियन, रेडियोलोजिस्ट आदि बन सकते हैं. अगर आप नर्स का कोर्स करना चाहते हैं तो वो भी बीएससी के जरिये संभव है.

12वी के बाद आयुर्वेदिक डॉक्टर (How to become Ayurvedic doctor after 12th?)

12वी के बाद यदि आप एलोपैथी डॉक्टर नहीं बन पाये या नहीं बनना चाहते हैं तो आप आयुर्वेदिक या होम्योपेथिक डॉक्टर भी बन सकते हैं. इसके लिए आपको BAMS (आयुर्वेदिक) या BHMS (होम्योपेथिक) कोर्स करना होता है. दोनों ही कोर्स में एडमिशन NEET के जरिये होता है और दोनों ही कोर्स साढ़े पाँच साल के हैं.

12वी के बाद अन्य प्रोफेशनल कोर्स (Courses for bio students after 12th)

12वी के बाद बायो स्टूडेंट के पास मेडिकल फील्ड में जाना ही विकल्प होता है लेकिन इसके अलावा भी आप कुछ प्रोफेशनल कोर्स को चुन सकते हैं जैसे BA, BCA, BBA, MBA, BJMC, LLB आदि.

यह भी पढ़ें :

12th के बाद Commerce Student कैसे बनाएं करियर?

12th के बाद Maths Student किन फील्ड में बनाए अपना Career

L.L.B. Course: 12वी और ग्रेजुएशन के बाद लॉ कोर्स कर बनें दिग्गज वकील

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!