Online Courses के लिए बेस्ट हैं ये ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म

इन्टरनेट पर कई ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (Best platform for online education) हैं जो आपको स्कूल, कॉलेज और प्रतियोगी परीक्षाओं की पढ़ाई करवाते हैं. ऐसे ही कुछ खास ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म के बारे में हम आपको यहाँ बताने वाले हैं.

भारत में Lockdown के चलते स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी तरह ठप हो गई है ऐसे में Online Education को भारत में काफी बढ़ावा मिला है. कई स्कूल भी अब ऑनलाइन एजुकेशन के माध्यम से अपने कोर्स को पूरा करवाने का प्रयास कर रहे हैं. हालांकि अब नया शिक्षा सत्र (New education session) शुरू होने वाला है. स्कूल और कॉलेज कब खुलेंगे ये तो सरकार के आदेश के बाद ही पता चलेगा लेकिन आप अपनी पढ़ाई घर बैठे ही जारी रख सकते हैं. इन्टरनेट पर कई ऐसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म (Best platform for online education) हैं जो आपको स्कूल, कॉलेज और प्रतियोगी परीक्षाओं की पढ़ाई करवाते हैं. ऐसे ही कुछ खास ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म के बारे में हम आपको यहाँ बताने वाले हैं.

यूट्यूब (Youtube)

पूरे लॉकडाउन में हमने Youtube का इस्तेमाल सिर्फ विडियो और फिल्मे देखने के लिए किया होगा लेकिन आप यूट्यूब के माध्यम से अपनी पढ़ाई भी कर सकते हैं. इस पर काफी फेमस एजुकेटर आपके लिए आपकी पढ़ाई से संबन्धित कंटैंट लेकर आते हैं. यूट्यूब पर आपको सिर्फ अपनी पढ़ाई से संबन्धित कीवर्ड डालकर सर्च करना है और आपके सामने ढेरों रिजल्ट आ जाएंगे. आप यूट्यूब पर स्कूल की पढ़ाई, कॉलेज के कुछ खास चैप्टर या विषय, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं.

अनएकेडमी (Unacademy)   

अनएकेडमी ऑनलाइन एजुकेशन के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म (Best online education platform) माना जाता है. इस पर देशभर के टॉप एजुकेटर मौजूद हैं जो आपको लाइव क्लास (Top educator live class) की सुविधा देते हैं. इन लाइव क्लास के दौरान यदि आपको कोई दिक्कत होती है तो आप तभी अपने सवाल पूछ सकते हैं. इस पर यूपीएससी, एसएससी, बैंक एक्जाम, रेल्वे एक्जाम, डिफेंस एक्जाम, जेईई व नीट एक्जाम, स्टेट पीएससी एक्जाम, गेट एक्जाम, सीबीएसई बोर्ड एक्जाम की तैयारी कराई जाती है. इस पर पढ़ने के लिए आपको सब्स्क्रिप्शन (Unacademy subscription)  लेना होता है.

इसका यदि आप सिर्फ 1 महीने का सब्स्क्रिप्शन लेते हैं तो आपको 1400 रुपये देने होंगे.
यदि आप 3 महीने का सब्स्क्रिप्शन लेते हैं तो आपको 3500 रुपये देने होंगे.
यदि आप 6 महीने का सब्स्क्रिप्शन लेते हैं तो आपको 5600 रुपये देने होंगे.
यदि आप 12 महीने का सब्स्क्रिप्शन लेते हैं तो आपको 7000 रुपये देने होंगे.
यदि आप दो साल का सब्स्क्रिप्शन लेना चाहते हैं तो आपको 8400 रुपये देने होंगे.

इस फीस को पे करके आप आपकी एजुकेशन से जुड़े एजुकेटर की लाइव क्लास जॉइन कर सकते हैं. इसके अलावा पुरानी लाइव क्लास भी स्ट्रीम कर सकते हैं. इसमें सबसे बड़ा फायदा ये है की आप अपने सवाल अपने फेवरेट एजुकेटर से क्लास के दौरान पूछ सकते हैं.

बायजु (Byjus)

भारत का एक और बेहतरीन ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म है Byjus (best online education platform) . आपने इसका नाम भी सुना होगा. इस पर आपको नर्सरी से लेकर सरकारी नौकरी तक के कई कोर्स ऑनलाइन (Online course for government job) मिल जाएंगे. इसमें अनएकेडमी की तरह एक फीस में सब कुछ नहीं है. इसमें आपको किसी एक कोर्स को सिलेक्ट करना होता है और उसके लिए फीस पे करनी होती है. आप चाहे तो इनसे विडियो कोर्स एसडी कार्ड या टैबलेट के साथ खरीद सकते हैं. हालांकि अनएकेडमी के मुक़ाबले इनके कोर्स की कीमत काफी ज्यादा है. लेकिन इनका पढ़ाने का तरीका काफी बेहतरीन माना जाता है.

एडनगुरु (Ednguru)

आपको इंग्लिश सीखना हो या सरकारी नौकरी की तैयारी करना हो. Ednguru पर हर चीज के कोर्स आपको मिलेंगे. ये आपको स्कूल एजुकेशन के कोर्स, स्पोकन इंग्लिश के कोर्स, आईआईटी के कोर्स, एनईईटी के कोर्स तथा सरकारी नौकरियों की तैयारी के लिए विडियो कोर्स उपलब्ध करवाता है. यहाँ से आप ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कोर्स ले सकते हैं या फिर पेन ड्राइव/एसडी कार्ड में कोर्स ले सकते हैं. इसके अलावा ये मासिक सब्स्क्रिप्शन के आधार पर भी कोर्स उपलब्ध कराते हैं.

स्पोकन इंग्लिश कोर्स 300 रुपये महीना
स्कूल कोर्स 6th से 10th तक के कोर्स 500 रुपये महीना
स्कूल कोर्स 11वी तथा 12वी तक के कोर्स 600 रुपये महीना
Government Exam की तैयारी 500 रुपये महीना.
CAT, IIT & NEET की तैयारी 700 रुपये महीना
UPSC की तैयारी 1000 रुपये महीना

ये तीन प्रमुख ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म हैं जहां पर आप अपनी सुविधा के अनुसार पढ़ाई कर सकते हैं. इनके अलावा कई संस्थानों की खुद की वेबसाइट हैं जो अपने शिक्षण संस्थाओं के कोर्स ऑनलाइन सेल करते हैं. आप उन्हें भी चुन सकते हैं.

यह भी पढ़ें

Free Online Course : स्वयं पोर्टल पर कैसे रजिस्ट्रेशन करें?

NIOS Board Exam में कैसे हिस्सा लें, NIOS की फीस

BBA Course : बीबीए में करियर कैसे बनाएं, बीबीए कोर्स, जॉब और सैलरी की जानकारी?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!