Mahesh Babu Biography : रियल लाइफ हीरो हैं महेश बाबू, कमाई का 30 % करते हैं दान

सिर्फ एक मुस्कान से लोगों का दिल जीतने वाले महेश बाबू (Mahesh Babu) साउथ फिल्म इंडस्ट्री के नहीं बल्कि पूरे भारत के फेवरेट एक्टर में से एक हैं. उनकी कई फिल्में हैं जिन्हें देखते हुए काफी लोग बड़े हुए हैं.

सिर्फ एक मुस्कान से लोगों का दिल जीतने वाले महेश बाबू (Mahesh Babu) साउथ फिल्म इंडस्ट्री के नहीं बल्कि पूरे भारत के फेवरेट एक्टर में से एक हैं. उनकी कई फिल्में हैं जिन्हें देखते हुए काफी लोग बड़े हुए हैं. उनकी फैन फॉलोइंग इतनी है कि उनकी फिल्म रिलीज होने के बाद करोड़ों की कमाई कर लेती है. लेकिन महेश बाबू ने ये सब इतनी आसानी से नहीं पाया है. इसके लिए उन्होने काफी मेहनत की है जो उनकी फिल्मों में और उनकी रियल लाइफ में दिखती है. उनकी लाइफ से जुड़ी कुछ ऐसी ही बाते आप इस लेख में पढ़ पाएंगे.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

महेश बाबू की जीवनी (Mahesh Babu Biography in Hindi)

महेश बाबू का जन्म 9 अगस्त 1975 (Mahesh Babu birth date) को मद्रास यानि चेन्नई में हुआ था. वे अपने माता-पिता की 5 संतानों में से चौथे हैं. उनके पिता (Mahesh Babu father) तेलेगु एक्टर कृष्णा है. इन्हें आपने कई साउथ की फिल्मों में देखा होगा. इनका बचपन मद्रास में ही अपनी नानी के यहाँ बीता. महेश बाबू के पिता कृष्णा नहीं चाहते थे कि उनके बच्चों पर उनकी फिल्मी लाइफ का कोई असर पड़े. इसलिए उन्होंने अपना नाम रिविल किए बिना ही अपने बच्चों को चेन्नई के सेंट बेड़े एंग्लो इंडियन हायर सेकेन्डरी स्कूल में पढ़ने के लिए भेजा. कॉलेज की पढ़ाई के लिए महेश बाबू Loyala College चेन्नई गए. अपना ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद वे डायरेक्टर एल सत्यानंद से विशाखापट्टनम में मिले जहां उन्होने तीन से चार महीने की एक्टिंग ट्रेनिंग ली.

महेश बाबू का करियर (Mahesh Babu Career)

महेश बाबू का करियर जिन ऊंचाइयों पर आज है वो हमेशा से नहीं था. पिता के फिल्मों में होने के बाद भी उन्होने काफी निराशा झेली है. उनकी कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई नहीं कर पाईं लेकिन महेश बाबू हार मानने वालों में से नहीं है. आज महेश बाबू साउथ फिल्म इंडस्ट्री में दूसरे ऐसे एक्टर हैं जो किसी फिल्म के लिए सबसे ज्यादा चार्ज लेते हैं. पहले नंबर पर रजनीकान्त हैं.

महेश बाबू के एक्टिंग करियर की शुरुवात बचपन से ही हो गई थी. जहां वो अपने पिता के साथ या रिश्तेदारों के साथ सेट पर जाया करते थे. डायरेक्टर उन्हें देखकर उन्हें फिल्म में शामिल कर लिया कर लेते थे. सिर्फ 4 साल की उम्र में ही उन्हें एक फिल्म में छोटा सा रोल करने को मिला. इस फिल्म का नाम Needa (Mahesh babu first movie) था जो 1979 में रिलीज हुई थी. इसके बाद चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर महेश बाबू ने फिल्म Poratam, Shankharavam, Bazar Rowdy, Mugguru Kodukulu, Gudachari, Koduku Diddina Kapuram, Bala Chandrudu, Anna Thammudu की.

महेश बाबू का फिल्मी करियर (Mahesh babu best movies)

महेश बाबू ने अपने करियर में काफी सारी फिल्में की है जिनमें से कई फिल्मों को हमने देखा है. लेकिन कई सारी फिल्में ऐसी हैं जिनके बारे में हम शायद नहीं जानते हैं.


– साल 1999 में महेश बाबू को हीरो के तौर पर पहली फिल्म मिली. ये फिल्म ‘Raja Kumarudu’ थी. इस फिल्म में उनके अपोजिट बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीती जिंटा थीं. इस फिल्म ने अच्छी कमाई की और लोगों ने इन्हें ‘प्रिंस’ कहना शुरू कर दिया.

– इसके बाद महेश बाबू ने दो और फिल्में Yuvaraju और Vamsi कीं जो बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा नहीं चलीं.

– इसके बाद महेश बाबू ने फिल्म ‘Murari’ की जो बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल रही. इस फिल्म ने Nandi Special Jury Award भी जीता था.

– साल 2002 में महेश बाबू ने Tekkari Donga और Bobby नाम की फिल्में की जो बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा नहीं चली.

– साल 2003 में महेश बाबू ने दो फिल्में की. इनमें सबसे खास फिल्म Okkadu थी जिसमें उनके साथ Bhumika Chawla थीं. इस फिल्म को साल 2003 की सबसे सफल तेलेगु फिल्म का टाइटल मिला. इस फिल्म के लिए महेश बाबू को बेस्ट तेलेगु एक्टर का फिल्म फेयर अवार्ड भी मिला. इनकी दूसरी फिल्म Nijam थी जिसमें तेलेगु सिनेमा में Dolby Ex Surround System को introduce किया. लेकिन ये फिल्म कमर्शियल तौर पर सफल नहीं हुई.

– साल 2004 में महेश बाबू की फिल्म Naani आई जिसमें उनके अपोजिट बॉलीवुड एक्ट्रेस अमीषा पटेल थीं. फिल्म को कास्ट को तो खूब अटेन्शन मिला लेकिन फिल्म कमर्शियल तौर पर पूरी तरह फ्लॉप हो गई.

– महेश बाबू अपनी फिल्मों के फ्लॉप होने से काफी परेशान थे इसलिए उन्होने कुछ समय ब्रेक लिया और फिर इसके बाद लौट आए और लौटकर आने पर उन्होने फिल्म Athadu की जिसे हम Cheetaah नाम से हिन्दी में देखते हैं. इस फिल्म को लोगों ने काफी अच्छा रिस्पोंस दिया. ये फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी.

– साल 2006 में महेश बाबू फिल्म Pokiri के साथ वापस आए. इस फिल्म ने ऐसा धमाल मचाया कि लोग देखते रह गए. इस फिल्म ने जहां खूब कमाई की वहीं इसे IIFA Awards में Screen भी किया गया. इसी साल महेश बाबू ने एक और फिल्म Sainikudu की जो फ्लॉप हो गई.

– इसके बाद महेश बाबू ने Athidhi फिल्म की जिसने अच्छी कमाई की.

– इस फिल्म के बाद महेश बाबू फिल्म Khaleja के साथ लौटे जिसमें उनके अपोजिट अनुष्का शेट्टी थी. इस फिल्म को आपने हिन्दी में जिगर कलेजा नाम से देखा होगा. ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर उतनी कमाई नहीं कर पाई जितने की उम्मीद की गई थी.

– इसके बाद महेश बाबू ने फिल्म Dookudu की जिसमें उनके अपोजिट Samantha थीं. इस फिल्म ने भी काफी अच्छी कमाई की थी.

– इसके बाद महेश बाबू की एक ऐसी फिल्म आई जिसने कमाई के रिकॉर्ड को तोड़कर रख दिया. इस फिल्म का नाम था Businessman जिसमें उनके अपोजिट काजल अग्रवाल थी. इस फिल्म को क्रिटिक्स ने काफी सराहा और फिल्म ने पूरी दुनिया में 137.8 मिलियन रुपयों का बिजनेस किया. इस फिल्म के लिए महेश बाबू को कई सारे अवार्ड भी मिले. इस फिल्म के बाद महेश बाबू साउथ इंडिया के दूसरे Highest Paid actor बन गए थे.

– इसके बाद महेश बाबू ने Seethamma Vakitlo Sirimalle Chettu फिल्म की. ये तेलेगु इंडस्ट्री की पिछले 25 सालों मे पहली मल्टी स्टारर फिल्म थी. इस फिल्म में महेश बाबू के अलावा वेंकटेश, सामंथा, और अंजली थीं. फिल्म काफी पारिवारिक थी और लोगों को काफी पसंद आई.

– साल 2014 में महेश बाबू ने Nenokkadine नाम की फिल्म के जिसमें उनके अपोजिट कृति सनोन थीं. इस फिल्म से फ़िल्ममेकर को काफी उम्मीद थी लेकिन ये फिल्म इतना नहीं कमा पाई. और मेकर्स को काफी नुकसान हुआ.

– इसके बाद फिल्म Aagadu में महेश बाबू तमन्ना के साथ नजर आए. इस फिल्म को आप हिन्दी में एंकाउंटर शंकर के नाम से देखते हैं. ये फिल्म भी फ्लॉप हो गई थी. क्रिटिक्स ने भी इसकी खूब आलोचना की.

– इसके बाद महेश बाबू की एक और फिल्म 2015 में Srimanthudu आई जिसमें उनके अपोजिट श्रुति हसन थीं. ये फिल्म काफी सफल रही. इस फिल्म ने करीब 2 बिलियन रुपयों की कमाई की थी.

– इसके बाद महेश बाबू ने कुछ और फिल्में की. जो Brahmotsav, और Spyder हैं. Brahmotsav को ज्यादा अच्छा रिसपोन्स नहीं मिला लेकिन Spyder ने महेश बाबू को हिट कर दिया. इस फिल्म ने करीब 113 करोड़ रुपये कमाए थे.

इन सभी फिल्मों के बाद बारी आती है उस फिल्म की जिसका पूरा भारत दीवाना है. साल 2019 में महेश बाबू ने फिल्म Bharat Ane Nenu की. इस फिल्म में महेश बाबू एक सीएम के अवतार में नजर आए और उनके अपोजिट कियारा आडवाणी नजर आई. इस फिल्म में महेश बाबू ने जो कैरेक्टर निभाया उसके कारण उस फिल्म को देखने वाला हर व्यक्ति महेश बाबू का फैन हो गया. इस फिल्म को आपने हिन्दी मे Dashing CM Bharat के नाम से देखा होगा. इस फिल्म ने महेश बाबू को काफी ज्यादा पॉपुलर कर दिया. इस फिल्म ने उस समय 187 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

महेश बाबू की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म (Mahesh babu highest grossing movie)

अगर महेश बाबू की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म की बात करें तो ये फिल्म साल 2020 में रिलीज हुई Sarileru Neekevvaru है. इस फिल्म में उनके अपोजिट रश्मिका मंदाना है. फिल्म काफी ज्यादा हिट हुई थी और इसके तमिल वर्जन ने ही पूरी दुनिया में करीब 2.6 बिलियन रुपयों का बिजनेस कर लिया था.

महेश बाबू की फ़ैमिली (Mahesh babu Family)

महेश बाबू की फ़ैमिली उनके पिता कृष्णा के अलावा उनकी पत्नी नम्रता शिरोडकर (Mahesh babu wife name) हैं. इनहोने 4 साल के रिलेशनशिप के बाद 2005 में शादी कर ली थी. इन दोनों का एक बेटा और एक बेटी है. इसके अलावा इनके पिता ने दूसरी शादी विजय निरमाला (Mahesh babu step mother) से की थी जिनकी मौत साल 2019 में हो गई थी.

महेश बाबू के चैरिटी कार्य (Mahesh babu Charity works)

महेश बाबू सिर्फ फिल्मों के कारण लोगों के चहेते नहीं हैं बल्कि वे एक बहुत अच्छे सोशल वर्कर भी हैं.

– महेश बाबू अपनी सालाना कमाई का 30 प्रतिशत हिस्सा समाज के कल्याण में लगाते हैं.

– उन्होने फरहान अख्तर का MARD कैम्पेन भी जॉइन किया था.

– इसके अलावा वे Heal a child foundation के Goodwill ambassador हैं. ये एक non profit organization है जो बीमार बच्चों के इलाज के लिए उनके माता-पिता को आर्थिक मदद मुहैया कराता है.

– महेश बाबू ने साल 2014 में hudhud cyclone की तबाही से हुए नुकसान से बचाव के लिए सीएम को रिलीफ़ फंड में 2.5 मिलियन रुपए दिये थे.

– इसके अलावा महेश बाबू कुछ गाँव को गोद लेने की दिशा में भी काम कर रहे हैं ताकि उन गाँव की बेसिक जरूरत को पूरा करने का काम महेश बाबू कर सके.

महेश बाबू के पिता भले ही फिल्मों में एक्टर थे लेकिन महेश बाबू जो आज हैं वो अपने दम पर हैं. कई लोग सोचते हैं कि जिनके पिता फिल्मों में होते हैं उनके लिए फिल्मों में आना आसान हो जाता है लेकिन फिल्मों में आने के बाद उनकी असली परीक्षा शुरू होती है. महेश बाबू ने अपने फिल्मी करियर में कई बार निराशा का दौर देखा है. उनकी कई फिल्में एक के बाद एक फ्लॉप रही है लेकिन उन्होने हार नहीं मानी और आज के समय में वे एक से बढ़कर एक फिल्में बना रहे हैं.

यह भी पढ़ें :

Rocking Star Yash : संघर्ष भरी रही है KGF Hero Yash की लाइफ, पिता थे बस ड्राइवर

4 साल में सुपरहिट हुईं रश्मिका मंदाना, फिल्में करती हैं करोड़ों की कमाई

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!