Bike Insurance Renewal : घर बैठे करें अपनी बाइक का बीमा

आप घर बैठे बड़ी आसानी से Bike Insurance Renew करवा सकते हैं. बाइक बीमा रिन्यू आप कुछ ही स्टेप्स के साथ इंटरनेट पर आसानी से कर सकते हैं.

बढ़ती जनसंख्या के साथ-साथ सड़कों पर बाइक की संख्या भी तेजी से बढ़ी है और उतनी ही तेजी से बढ़े हैं इनसे होने वाले एक्सिडेंट. एक्सिडेंट होने पर होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए Bike Insurance करवाना अनिवार्य होता है. बाइक खरीदते समय तो Bike Insurance कुछ सालों के लिए हो जाता है लेकिन कई बार उसके खत्म हो जाने पर हम Bike Insurance Renew नहीं करवा पाते. ऐसे में हम सोचते हैं की Online Bike Insurance Renewal कैसे करवाएं?

आप घर बैठे बड़ी आसानी से Bike Insurance Renew करवा सकते हैं. बाइक बीमा रिन्यू आप कुछ ही स्टेप्स के साथ इंटरनेट पर आसानी से कर सकते हैं. बाइक बीमा रिन्यू कैसे करवाएं और इसका क्या प्रोसैस है? इसकी सारी जानकारी आपको यहां मिलेगी.

ऑनलाइन बाइक बीमा कैसे रिन्यू करवाएं? (Bike Insurance Renewal Online)

Bike Insurance काफी सारी कंपनियां करती हैं. ऐसे में अलग-अलग कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर उनके दाम चेक करे और फिर अन्य कंपनियों से कंपेयर करने में काफी समय लगता है. लेकिन आप चाहे तो एक ही वेबसाइट पर सारी कंपनियों के बाइक बीमा चेक (Bike Insurance price) कर सकते हैं, कंपेयर कर सकते हैं और खरीद सकते हैं.

– Online Bike Insurance Renewal करवाने के लिए आपको सबसे पहले पॉलिसी बाजार की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.policybazaar.com/ पर जाना होगा.

– यहां आपको 2 Wheeler Insurance का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें.

– इसके बाद आपको अपना Bike Number डालना है जो आपकी Number plate पर लिखा रहता है और Get Quotes पर क्लिक करना है.

– इसके बाद आपको बताना है की आपकी बाइक कौन सी कंपनी की है, कौन सा मॉडल है और कौन से साल में आपने खरीदी थी.

– इसके बाद आपको ये बताना है की आपका बीमा खत्म हुए कितने दिन हो चुके हैं.

– इसके बाद आपको अलग-अलग कंपनियों के बीमा प्लान दिखाई देंगे. इन बीमा प्लान को खरीदने से पहले ऊपर की तरफ दिख रहे IDV ऑप्शन पर क्लिक करना है.

– यहाँ आपको अपनी बाइक की वर्तमान कीमत को सेट करना है. आप जितनी कीमत सेट करेंगे आपको उसी हिसाब से बीमा का फायदा मिलेगा.

– आईडीवी सेट करने के बाद आप जिस प्लान को खरीदना चाह रहे हैं उस पर क्लिक करें.

– क्लिक करने के बाद एक छोटा सा फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको वाहन के मालिक का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, एड्रेस, पिनकोड आदि फिल करना है और continue to step 2 पर क्लिक करना है.

– स्टेप 2 में आपको किसी नॉमिनी का नाम फिल करना है, उसकी उम्र उस व्यक्ति से रिश्ता बताना है. और Continue to step 3 पर क्लिक करना है.

– स्टेप 3 में आपसे रजिस्ट्रेशन नंबर, चेसिस नंबर और रजिस्ट्रेशन की तारीख मांगी जाएगी जो आपके रजिस्ट्रेशन कार्ड पर लिखी होगी. इसके बाद Verify Premium पर क्लिक करना है. इस पर क्लिक करते ही आपको कितना पेमेंट करना ये बता दिया जाएगा. इसके बाद Pay Securely पर क्लिक करें.

– इस पर क्लिक करते ही आपको पेमेंट करने के लिए कई सारे ऑप्शन दिये जाते हैं जैसे डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई, वॉलेट, ईएमआई आदि ऑप्शन दिये जाते हैं. इनमें से किसी एक को चुनकर आप अपना पेमेंट कर सकते हैं.

Bike Insurance Renewal Process काफी आसान है यदि आपका बाइक इंश्योरेंस खत्म हो गया है तो आप उसे खुद घर बैठे ही रिन्यू करवा सकते हैं. बाइक इंश्योरेंस खत्म होने पर थोड़ी सी भी लापरवाही न बरते. इसे जल्द से जल्द रिन्यू करवाएं.

यह भी पढ़ें :

Bike Mileage : बाइक का माइलेज कैसे बढ़ाते है, अच्छे माइलेज के लिए क्या करें ?

500cc Bike : तेज स्पीड वाली 500 cc की दमदार 5 रेसिंग बाइक

Budget Racing Bike : 1 लाख रूपए से कम बजट में बेस्ट सस्ती रेसिंग बाइक

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!