ममता कुलकर्णी: आखिर क्यों बर्बाद हुआ खूबसूरत कॅरियर?

ममता 90 के दशक में बॉलीवुड का एक खूबसूरत चेहरा थीं. कॅरियर की शुरुआत में ही ममता को शाहरुख, सलमान और आमिर खान जैसे दिग्गजों के साथ काम करने का मौका मिला. लेकिन अचानक ऐसा क्या हुआ कि वे फिल्मों से दूर होती गई और करियर बिखरने लगा. आखिर क्यों बर्बाद हुआ ममता कुलकर्णी का खूबसूरत कॅरियर?

0 1,462

बॉलीवुड में रातों-रात स्टारडम हासिल करने वालों की लंबी फेरहिस्त रही है. कई स्टार अपने कैमरा अपीरियंस, खूबसूरती और बेहतरीन एक्टिंग के बूते शुरुआती फिल्मों में ही बॉक्स-ऑफिस पर छा गए और दर्शकों के दिलों पर राज करने लगे.

हालांकि कुछ बड़ी फिल्मों के बाद उनके करियर की गाड़ी डिरेल हो गई. शौहरत उनके सिर चढ़कर बोलने लगी और स्टारडम को वे संभाल नहीं पाए. नतीजा करियर संवरने और ऊंचाई पर पहंचने से पहले ही बिखरने लगा. बॉलीवुड में चमकते करियर के बिखरने की ऐसी ही कहानी है ममता कुलकर्णी की. 

सम्बंधित लेख - पढ़िए

जब पैर जमाना शुरू किए

ममता 90 के दशक में बॉलीवुड का एक खूबसूरत चेहरा थीं. कॅरियर की शुरुआत में ही उन्हें शाहरुख, सलमान और आमिर खान जैसे दिग्गजों के साथ काम करने का मौका मिला. अपनी बोल्ड अदाओं से ममता ने दर्शकों के बीच एक खास पहचान बनाई.

एक समय था जब राकेश रोशन से लेकर राजकुमार संतोषी जैसे बड़े निर्देशक भी ममता के साथ फिल्में करने के लिए उनके घर के चक्कर काटने लगे थे. यह किसी भी आर्टिस्ट के लिए बड़ी बात थी.

ममता कुलकर्णी का सेक्सी और बोल्ड फोटोशूट 

ममता कुलकर्णी ने इंडस्ट्री में करियर के शुरुआती दौर में ही बोल्ड और सेक्सी होने का तमगा हासिल कर लिया. अपना फिल्मी कॅरियर शुरु होने से पहले ममता ने मशहूर पत्रिका स्टारडस्ट के लिए एक टॉपलेस फोटोशूट किया था.

1993 में जब यह मैगजीन बाजार में आई तो लोग इसे खरीदने के लिए टूट पड़े. आलम यह था कि कुछ ही दिनों में इसकी सारी कॉपियां बिक गईं. यहां तक कि लोगों ने मैगजीन का यह अंक ब्लैक में खरीदा. इस फोटोशूट ने ममता को रातों-रात स्टार बना दिया.

ममता कुलकर्णी की फैमिली

फिल्मों की चमक-धमक और शौहरत को लेकर ममता कुलकर्णी का ब्राह्मण कुलकर्णी परिवार हमेशा अचरज में ही रहा. इस साधारण महाष्ट्रीयन परिवार ने कभी सोचा भी नहीं था कि उनकी बेटी इतनी फेमस हो जाएगी कि लोग ऑटोग्राफ लेने लाइन लगाकर खड़े रहेंगे.

 

Image source: Facebook
Image source: Facebook

 

ममता की दो बहनें भी हैं मिथिला और मोलिना. जबकि दोनों का फिल्मों से दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं है. ऐसे में ममता के लिए यहां पैर जमाना इतना आसान नहीं था. बावजूद इसके लिए वह स्टार्स के बीच अपनी जगह बनाने की कोशिश करती रहीं और कामयाब हो गईं.

ममता कुलकर्णी और फिल्म इंडस्ट्री
ममता कुलकर्णी को इंडस्ट्री में फिल्में पाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी. जल्द ही उन्हें सुपरहिट फिल्म तिरंगा मिली, जिसमें उनकी छोटी-सी भूमिका थी. उस छोटे-से रोल में भी लोगों ने उन्हें नोटिस किया.

1993 में उन्होंने सैफ अली खान के साथ आशिक आवारा साइन की. इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्म फेयर अवॉर्ड फॉर लक्स न्यू फेस ऑफ द ईयर दिया गया. इसके बाद बड़े-से बड़े बजट की फिल्म उनके खाते में आती रहीं. जिनमें करण-अर्जुन, क्रांतिवीर, बाजी और सबसे बड़ा खिलाड़ी शामिल हैं

आखिर क्यो बिगड़ा ममता बनर्जी का करियर

फिल्म करण-अर्जुन के मशहूर गीत राणा जी मुझे माफ करना ने ममता की शौहरत में चार चांद लगा दिए. 90 के दशक में ममता की गिनती बोल्ड अभिनेत्रियों में होने लगी. यहीं से स्टारडम उनके सिर चढ़कर बोलने लगा. इसके बाद पता नहीं क्यों उन्होंने सपूत, अंगारे, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, बंधन, आंटी नंबर-1 और होगी प्यार की जीत जैसी फिल्मों में काम करने से इनकार कर दिया.

यही नहीं मीडिया में आई खबरों की मानें तो अजय देवगन, शाहरुख और सलमान खान जैसे सुपरस्टार्स के साथ काम करने से भी मना कर दिया.

20 अप्रैल 1972 में जन्मी ममता कुलकर्णी के अनप्रोफेशनल रवैये के कारण उनका अच्छा-खासा कॅरियर चौपट हो गया. एक दिन वह अचानक इंडस्ट्री से गायब हो गईं.

ममता कुलकर्णी और ड्रग्स माफिया से संबंध

हालांकि, बीच-बीच में उनके बारे में चर्चाएं होती रहीं, लेकिन खबरों में वह तब आईं जब उन्होंने ड्रग माफिया विक्की गोस्वामी से शादी कर ली.

Image source : Facebook
Image source : Facebook

 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ममता की मुलाकात विक्की से दुबई में हुई थी, जहां दोनों का मेलजोल बढ़ा और आखिरकार 2013 में उन्होंने शादी कर ली. शादी के बाद वह विक्की के साथ मिलकर ड्ग्स का बिजनेस संभालने लगी.

ममता कुलकर्णी पर कोर्ट का फैसला 

ममता और उनके पति पर 2000 करोड़ रुपए की ड्रग्स तस्करी करने का आरोप लगा और बाद में साबित हुआ. इस मामले ने कोर्ट में 2016 में उन्हें और उनके पति विक्की को भगोड़ा घोषित कर दिया. इसी साल अप्रैल 2018 में मादक द्रव्य रोधी (एनडीपीएस) कोर्ट ने 2016 ड्रग्स केस मामले में ममता कुलकर्णी के खिलाफ फैसला सुनाया.

कोर्ट ने पुलिस को उनकी 20 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त करने के आदेश दिए. मीडिया में आई खबरें बताती हैं कि ममता इन दिनों केन्या में है और कोर्ट में उपस्थित नहीं होने के कारण उनकी 20 करोड़ के फ्लैट जब्त कर लिए गए.

बहरहाल, दूसरी अभिनेत्रियों की तरह ममता के भी कई सपने रहे होंगे. नंबर 1 बनने और स्टारडम पाने के लेकिन उन्हें वह ख्याति नहीं मिल पाई, जिसकी उन्हें चाहत थी. यही वजह थी जो उन्हें नाउम्मीदी की ओर लेकर गया.

आज यह खूबसूरत चेहरा ड्रग्स की काली दुनिया में कहीं खो गया है.