BSW Course Hindi : सामाजिक कार्यों में बनाएँ उज्ज्वल भविष्य

BSW का (BSW Full Form) पूरा नाम Bachelor of Social Work है. ये तीन साल का कोर्स होता है जिसमें आपको सामाजिक कार्यों के बारे में पढ़ाया जाता है. BSW करके आप खुद का एनजीओ शुरू कर सकते हैं, किसी प्राइवेट कंपनी या फर्म के लिए कार्य कर सकते हैं, सरकारी नौकरी कर सकते हैं.

एक तरफ जहां अधिकतर युवा जीवन में सिर्फ पैसा कमाना चाहते हैं वहीं कुछ युवा ऐसे भी हैं जो समाज की सेवा (Social Work) करना चाहते हैं. यदि आप भी समाज सेवा में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको समाज और सामाजिक कार्यों से जुड़े कोर्स के बारे में जरूर जानना चाहिए.

BSW क्या है? (What is BSW Course?)

BSW एक प्रोफेशनल कोर्स है जो भारत के कई सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में काफी कम फीस में कराया जाता है. BSW का (BSW Full Form) पूरा नाम Bachelor of Social Work है. ये तीन साल का कोर्स होता है जिसमें आपको सामाजिक कार्यों के बारे में पढ़ाया जाता है. BSW करके आप खुद का एनजीओ शुरू कर सकते हैं, किसी प्राइवेट कंपनी या फर्म के लिए कार्य कर सकते हैं, सरकारी नौकरी कर सकते हैं.

BSW के लिए योग्यता (Eligibility for BSW Course)

BSW Course में एडमिशन के लिए कोई खास योग्यता की डिमांड नहीं की जाती है. लेकिन आपको इस फील्ड में तभी जाना चाहिए जब आप समाज के लिए कुछ करना चाहते हैं. यदि आप सिर्फ पैसा कमाना चाहते हैं तो ये फील्ड आपके लिए नहीं है. क्योंकि इसमें आपको समाज के लिए काम करना है जो आपको कोई सैलरी नहीं देगा. अगर आप BSW course करना चाहते हैं तो आप किसी भी विषय से 12वी पास करें और 12वी में कम से कम 60 प्रतिशत मार्क्स हो.

BSW में एडमिशन कैसे होता है? (How to take admission in BSW Course?)

BSW में एडमिशन के कई तरीके हैं.

– कुछ संस्थान अपने कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के जरिये एडमिशन देते हैं.
– कुछ संस्थान मेरिट लिस्ट के आधार पर एडमिशन देते हैं.
– कुछ संस्थान आपके परसेंट के आधार पर एडमिशन दे देते हैं.

एडमिशन लेते वक़्त आप जितने अच्छे कॉलेज में जाना चाहेंगे वहाँ एडमिशन लेने का प्रोसेस उतना ही कठिन रहेगा. कुछ संस्थान एंट्रेंस एग्जाम और इंटरव्यू दोनों लेते हैं. BSW के लिए कोई निश्चित एंट्रैन्स एक्जाम नहीं है लेकिन आप जिस भी संस्थान में एडमिशन लेना चाह रहे हैं उसका एंट्रेंस एग्जाम आपको देना पड़ सकता है.

BSW में करियर की संभावना (Career scope in BSW Course?)

BSW कोर्स करने के बाद आपके पास करियर को लेकर ढेर सारी संभावनाएं हैं. आप प्राइवेट से लेकर सरकारी सेक्टर तक में काम कर सकते हैं. जैसे:

– एनजीओ में
– डिजास्टर मैनेजमेंट
– स्कूल में शिक्षा क्षेत्र के विकास में
– हॉस्पिटल की सुविधाओं के विकास में
– चाइल्ड डेवलपमेंट में
– डिसीजन मैनेजमेंट के क्षेत्र में.
– अंतरराष्ट्रीय संगठन जैसे यूनेस्को, यूनिसेफ आदि में.
– मानवअधिकार आयोग के साथ

BSW करने के बाद आप कई सरकारी नौकरियों के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं जो राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार के द्वारा निकाली जाती है. इन्हें आप स्टेट पीएससी तथा यूपीएससी के माध्यम से जॉइन कर सकते हैं. इनमें BSW कोर्स की ही डिमांड की जाती है.

BSW Course कराने वाले संस्थान (Best Institute for BSW Course)

भारत में कई संस्थान हैं जो BSW कोर्स ऑफर करते हैं इनमें से काफी सारे प्राइवेट संस्थान हैं. लेकिन कुछ टॉप के संस्थान भी हैं जहां से आप BSW Course कर सकते हैं.

Jamia Millia Islamia
Amity University, Noida
Sree Sastha Group of Institute, Chennai
NIMS University, Dausa
Devi Ahilya University
Indira Gandhi National Open University
Banaras Hindu University

सामाजिक कार्य करने वाले लोगों को दुनिया बहुत सम्मान देती है. अगर आप लोगों के लिए अच्छे कार्य करना चाहते हैं तो इस कोर्स से जुड़कर इस फील्ड की जानकारी ले सकते हैं और फिर लोगों की मदद किसी न किसी रूप में कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

12th के बाद Commerce Student कैसे बनाएं करियर?

12वी के बाद Bio Student कौन सा कोर्स ले सकते हैं?

NIELIT O Level Certificate : ओ लेवल कोर्स क्या है, ओ लेवल कोर्स कैसे करें?

error: Content is protected !!