Business Loan Process: बिजनेस लोन की प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज़

नया बिजनेस शुरू करने के लिए या बिजनेस का विस्तार करने के लिए लिया जाने वाला लोन बिजनेस लोन (Business loan) कहा जाता है. इसे आप सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक और एनबीएफ़सी कंपनियों (NBFC) से ले सकते हैं.

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए इनवेस्टमेंट की जरूरत होती है. इस इनवेस्टमेंट को आप खुद इकठ्ठा करके अपने बिजनेस में लगा सकते हैं या फिर किसी बैंक से लोन लेकर अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. बिजनेस लोन (Business loan) लेने के लिए आपको पता होना चाहिए की बिजनेस लोन लेने के क्या दस्तावेज़ हैं (Business loan documents), बिजनेस लोन पर कितना ब्याज लगता है (Business loan interest)? बिजनेस लोन लेने की क्या प्रक्रिया है?

बिजनेस लोन क्या है? (What is Business loan?)

नया बिजनेस शुरू करने के लिए या बिजनेस का विस्तार करने के लिए लिया जाने वाला लोन बिजनेस लोन (Business loan) कहा जाता है. इसे आप सभी सरकारी और प्राइवेट बैंक और एनबीएफ़सी कंपनियों (NBFC) से ले सकते हैं. बिजनेस लोन अगर आप लेते हैं तो आपको उस पर ब्याज (Business loan interest) भी देना पड़ता है. ब्याज कितना और किस दर से लगेगा ये आपके बिजनेस और बैंक पर निर्भर करता है.

बिजनेस लोन पर ब्याज कैसे तय होता है? (What is business loan interest rate?

Business loan पर सबसे ज्यादा जरूरी चीज होती है ब्याज. हो सकता है की एक ही राशि पर अलग-अलग बिजनेस के लिए अलग-अलग ब्याज तय किया जाए. लोन पर ब्याज दर लागू करने के लिए बैंक और फाइनेंशियल कंपनी ग्राहक के संबंध में कुछ जांच करती हैं जिनमें इन पहलुओं की जांच की जाती है.

– बिजनेस का प्रकार क्या है?
– बिजनेस की स्थिति कैसी है?
– बिजनेस का सालाना टर्नओवर कितना है?
– ग्राहक का सिबिल स्कोर कितना है?

बिजनेस लोन के लिए सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए? (CIBIL Score for business loan?)

किसी भी तरह का लोन लेने में ग्राहक का सिबिल स्कोर जरूर चेक किया जाता है. सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच होता है.

– अगर आपका क्रेडिट स्कोर 500 से कम होता है तो किसी भी तरह का लोन मिलने में काफी दिक्कत होती है. आमतौर पर ये समझा जाता है की 500 से कम सिबिल स्कोर वाला व्यक्ति लोन चुकाने के प्रति गंभीर नहीं है. इसलिए उसे किसी तरह का लोन नहीं दिया जाता.

– अगर आपका स्कोर 500 से 700 के बीच होता है इस स्कोर को औसत स्कोर माना जाता है. ये क्रेडिट स्कोर अधिकतर लोगों का होता है. अगर आपका इतना क्रेडिट स्कोर होता है तो बिजनेस लोन मिलने की संभावना 60 से 70% तक की होती है.

– अगर आपका सिबिल स्कोर 700 से 800 के बीच है तो आपका स्कोर अच्छा माना जाता है. इस स्कोर के साथ बिजनेस लोन मिलने की संभावना 90 से 95% तक मानी जाती है.

– अगर आपका सिबिल स्कोर 800 से ज्यादा होता है तो इसे बेस्ट सिबिल स्कोर माना जाता है. इतना सिबिल स्कोर होने पर बिजनेस लोन मिलने की संभावना शत प्रतिशत हो जाती है.

बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन कैसे लें? (Without collateral business loan)

आप चाहे तो बिना कुछ गिरवी रखे भी बिजनेस लोन ले सकते हैं. इसके लिए कुछ पात्रता है जिन्हें आप पूरा करते हैं तो बिना कुछ गिरवी रखे बिजनेस लोन ले सकते हैं.

– आपका बिजनेस कम से कम 2 साल पुराना होना चाहिए.
– आपका आईटीआर फ़ाइल होना चाहिए.
– बिजनेस के नाम पर करंट अकाउंट होना चाहिए.
– बिजनेस की जगह या घर आपके नाम पर होना चाहिए.

बिजनेस लोन के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Documents for business loan)

– आधार कार्ड
– पैन कार्ड
– आकार रिटर्न
– एड्रेस प्रूफ
– बिजनेस का एड्रेस प्रूफ
– बैंक स्टेटमेंट

बिजनेस लोन के लिए कैसे अप्लाई करें? (How to apply for business loan?)

बिजनेस लोन लेने के लिए आपको अप्लाई करना होता है. इसके लिए सबसे पहले अपने बिजनेस की जानकारी देने वाला एक प्लान बनाएँ और जरूरी दस्तावेज़ की एक फ़ाइल बनाएँ. इस फ़ाइल को लेकर आप बैंक या किसी एनबीएफ़सी में बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करें. यदि आप बैंक में बिजनेस लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो हो सकता है की कुछ समय लग जाए लेकिन एनबीएफ़सी में आपका काम जल्दी हो जाता है. हालांकि यहाँ पर ब्याज की दर थोड़ी ज्यादा होती है. आप अपने दस्तावेज़ के साथ बैंक या एनबीएफ़सी में सीधे अप्लाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

E-Mudra Loan : बिना डॉक्यूमेंट 50,000 का लोन दे रही है एसबीआई

PM Svanidhi Yojana : ठेले वाले, रेहड़ी वालों को कैसे मिलेगा 10 हजार का लोन?

Mudra Loan Yojna : बिजनेस शुरू करना है, सरकार देती है 10 लाख तक का लोन

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!