Microwave Oven कैसे खरीदें, माइक्रोवेव ओवन के नुकसान?

घर के लिए लिए पहला माइक्रोवेव ओवन ले रहे हैं तो आपके दिमाग में उससे संबन्धित कई सारे सवाल होंगे. जैसे कौन सा माइक्रोवेव ओवन लें? माइक्रोवेव ओवन की कीमत कितनी होती है? माइक्रोवेव कितने तरह के होते हैं? इन सभी सवालों के जवाब इसे लेने से पहला जानना बेहद जरूरी है.

घर में खाना बनाने के लिए हम सभी गैस चूल्हे का उपयोग करते हैं. लेकिन काफी सारी चीजे ऐसी होती हैं जिन्हें बनाने के लिए हमें Microwave Oven की जरूरत पड़ती है. अगर आप एक Best Microwave Oven खरीदना चाहते हैं तो आपके दिमाग में उससे संबन्धित कई सवाल होंगे.

माइक्रोवेव ओवन क्या होता है? (What is Microwave Oven?) 

काफी सारे लोग आज भी माइक्रोवेव ओवन के बारे में नहीं जानते हैं. कुछ ने तो आजतक न इसे देखा है और न ही इसे उपयोग किया है. Microwave Oven एक तरह का Electronic Item है जो खाना गर्म करने, खाना पकाने और कई सारी चीजों में उपयोग किया जाता है. इसके भीतर एक निश्चित तापमान पर खाने को हीट दी जाती है, जिसके कारण वो पक जाता है.

माइक्रोवेव ओवन के प्रकार (Types of Microwave Oven) 

माइक्रोवेव ओवन कई तरह के होते हैं. ये आपके उपयोग करने के तरीके पर आधारित होते हैं. जिस तरह के काम के लिए आप microwave oven लेना चाहते हैं उस तरह का माइक्रोवेव ओवन आप खरीद सकते हैं.

1) सोलो माइक्रोवेव ओवन | Solo Microwave Oven

ये एक तरह का बेसिक माइक्रोवेव ओवन होता है जो खाना पकाने और गर्म करने के काम में आता है. अन्य माइक्रोवेव ओवन की तुलना में इनमें खाना काफी ज्यादा तेजी से गर्म होता है. ये खाने को गर्म करने या डिफ़्रोस्ट करने के लिए बेहतर होते हैं. लेकिन इसमें ग्रिलिंग नहीं कर सकते. इनकी कीमत आमतौर पर 3000 रुपये से शुरू होती है.

2) ग्रिल माइक्रोवेव ओवन | Grill Microwave Oven

ये एक तरह का सोलो माइक्रोवेव ओवन ही है, जिसमें ग्रिल करने, रोस्ट करने के लिए Heating Coil होती है. इसमें एक ग्रिलिंग प्लेट या तारों से बनी रैक होती है जो कि खाने को ग्रिल के और नजदीक ले आती है. ये खाने की बाहरी सतह को कुरकुरा और क्रिस्पी बनाता है जबकि खाना अंदर से नर्म रहता है. यदि आपको कवाब बनाना है तो ये एक बेहतरीन ऑप्शन है. इसकी कीमत 4000 रुपये से शुरू होती है.

3) कनवेक्शन माइक्रोवेव ओवन | Convection Microwave Oven

ये एक ऐसा माइक्रोवेव ओवन होता है जो हर तरह के खाने के काम में आता है. इसमें आप बिस्कुट, पिज्जा, रोस्टेड फूड, केक आदि बना सकते हैं. इसमें हीटिंग के लिए एक एलीमेंट होता है और एक पंखा होता है जो गर्म हवा को पूरे माइक्रोवेव में समान रूप से फैलाता है. इसमें खाना बहुत तेजी के साथ तैयार किया जा सकता है. इसकी कीमत 6000 रुपये से शुरू होती है.

4) ओवन टोस्टर ग्रिलर | Oven Toaster Griller

ये अन्य माइक्रोवेव ओवन से थोड़ा अलग होता है. इसमें हीटिंग कोइल इसकी छत पर होती है. जो बेकिंग और ग्रिलिंग करने में मदद करती है. इसका उपयोग मफ़्फ़िन, केक, बिस्कुट आदि बनाने में होता है. बारबेक्यू के लिए ये एक बेहतरीन मशीन है. लेकिन इसमें सिर्फ आप बेकिंग और ग्रिलिंग ही कर सकते हैं. इसकी शुरुआती कीमत 3000 रुपये तक होती है.

माइक्रोवेव ओवन कैसे खरीदें? (How to buy first microwave oven?) 

माइक्रोवेव ओवन खरीदते समय आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है. अगर आप इन बातों को जान लेते हैं तो आप एक अच्छा माइक्रोवेव ओवन खरीद सकते हैं.

1) माइक्रोवेव ओवन का साइज अपने परिवार के सदस्यों को देखते हुए चुने. यदि आपके परिवार में 3-4 लोग हैं तो आप 20 लीटर तक का ओवन खरीद सकते हैं. वहीं 5-7 लोगों के लिए 28 लीटर की क्षमता वाला ओवन ठीक रहता है.

2) माइक्रोवेव ओवन यदि ऑटोमैटिक सेंसर वाला हो तो काफी अच्छा होता है. ये ओवन के भीतर के तापमान को मापकर उसे खुद ही बंद कर देता है. इससे खाना ज्यादा पकने या जलने से बच जाता है.

3) माइक्रोवेव ओवन को कंट्रोल करने के लिए पैनल दिया जाता है. आजकल डिजिटल पैनल वाले माइक्रोवेव मिल रहे हैं. कंट्रोल पैनल में यदि ज्यादा से ज्यादा सेटिंग हैं तो वो आपके काफी काम का है. क्योंकि फिर आप उसमें कुकिंग को चालू रखते हुए सेटिंग को बदल सकते हैं.

4) माइक्रोवेव खरीदते समय बिजली के खर्च का भी ध्यान रखें. आप जितने ज्यादा स्टार रेटिंग वाला माइक्रोवेव खरीदेंगे आपको उतनी ही कम बिजली खर्च करनी पड़ेगी. आमतौर पर इनमें 600-1000 वॉट तक की बिजली खर्च होती है.

माइक्रोवेव ओवन के नुकसान (Disadvantage of Microwave Oven) 

माइक्रोवेव ओवन से जहां खाना बनाने में आसानी होती है वहीं काफी सारे नुकसान भी होते हैं.

1) माइक्रोवेव में खाना पकाने से खाने की पौष्टिकता खत्म हो जाती है. इसके अंदर ऊर्जा रूपी विकिरण खाद्य पदार्थ की संरचना को ही बदल देते हैं.

2) इसके उपयोग से शरीर की इम्यूनिटी कम हो जाती है. व्यक्ति जन्मजात विकलांग या गंभीर बीमारी का शिकार भी हो सकता है. पाचनतंत्र से संबन्धित समस्या हो सकती है.

3) माइक्रोवेव में पके भोजन का नियमित सेवन करने से कोशिका की बाहरी दीवार कमजोर हो जाती है, जिसके कारण त्वचा में झुर्रिया आ जाती हैं, बुढ़ापा जल्द आ जाता है.

4) माइक्रोवेव से बना खाना आपके लिए कैंसर का कारण भी बन सकता है.

5) माइक्रोवेव में गर्म किए गए दूध और सब्जियों के सेवन से लाल रक्त कणिकाओं की मात्रा घाट जाती है और श्वेत रक्त कणिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है. ब्लड में इस तरह के बदलाव शरीर को नुकसान पहुचाते हैं.

6) माइक्रोवेव ओवन के उपयोग का असर आपके दिमाग के उत्तकों पर भी पड़ता है. इससे आपकी स्मरण शक्ति, बौद्धिक क्षमता और एकाग्रता कमजोर हो सकती है.

माइक्रोवेव ओवन एक अच्छी मशीन है जो खाने को गर्म करने और कुछ चीजों को बनाने के काम आती है. अगर आप घर में इसका उपयोग कर रहे हैं तो इसके नियमित उपयोग से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें :

Hair Trimmer Price: Beard को देना है Attractive Look, तो ये हैं Best Trimmer

Refrigerator Buying guide : नया फ्रीज़ लेने जा रहे हैं, तो ध्यान रखें ये 6 बातें?

कौन सी कंपनी का Mixer Grinder खरीदें, मिक्सर की कीमत कितनी होती है?

error: Content is protected !!