केवल खान-पान ही बनाएगा हेल्दी-फिट और यंग

बदलती लाइफ स्टाइल,  भागदौड़ भरी जिंदगी और एक्सरसाइज के लिए बिल्कुल भी टाइम ना होना. ये इस दौर का सच है. हर व्यक्ति फिट, हेल्दी और स्मार्ट दिखना चाहता है.

0 1,232

बदलती लाइफ स्टाइल,  भागदौड़ भरी जिंदगी और एक्सरसाइज के लिए बिल्कुल भी टाइम ना होना. ये इस दौर का सच है. हर व्यक्ति फिट, हेल्दी और स्मार्ट दिखना चाहता है, लेकिन इसके लिए मेहनत नहीं करना चाहता. अपनी उम्र से कम दिखना, चुस्त दिखना, किसको अच्छा नहीं लगता परंतु कुछ पाने के लिए कुछ देना भी पड़ता है.

खान-पान ही बदलेगा लाइफ-

आप कितना ही कुछ कर लें. एक्सरसाइज करें या योग. वजन बढ़ाने और घटाने का अंतिम रास्ता बेहतर और हेल्दी खान-पान ही है. यदि फिट, हेल्दी और यंग बनें रहना चाहते हैं तो चीनी और मैदे से बनी चीजों का प्रयोग बहुत कम करें. 

फास्ट फूड और डिब्बाबंद भोजन का प्रयोग मजबूरी में करें.

रोजाना ताजी सब्जियों या फलों का जूस पियें क्योंकि कच्ची सब्जियों और फलों के जूस में एंटी ऑक्सीडेन्ट पाये जाते हैं. दिन में कच्ची सब्जी और फलों का सेवन करें. फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेन्ट होने के कारण शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है.

क्यों जरूरी हैं ये विटामिंस-

अपने खानें में कैल्शियम के प्रयोग का पूरा ध्यान रखें. कम फैट दूध के दही, राजमा, सोयाबीन और चने का सेवन करते रहें. सोयाबीन और दही से आपकी हड्डियां  मजबूत बनेंगी.

कम तेल से बना भोजन खाएं क्योंकि अधिक तेल से शरीर में ‘फ्री रेडिकल एक्टीविटिज‘ को बढ़ावा मिलता है जो इंसान को जल्दी बूढ़ा बना देता है.

खाने के तरीके को बदलें-

अपनी भूख से तीन चौथाई खायें. एक चौथाई भूख बचा कर रखें जिससे पाचन क्रिया की मशीन अच्छी तरह से अपना काम कर पायेगी.  एक्सरसाइज और तेज सैर करें. 30 से 40 मिनट की सैर शरीर को सुडौल और निरोग रखती है.

पॉजिटिव सोच रखें और मन की शांति के लिए आत्मचिंतन और ध्यान करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!