फोन से भी बदल सकते हैं ट्रेन का बोर्डिंग स्टेशन

IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) ने हाल ही में रिजर्वेशन वाले रेल टिकिट पर बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा शुरू कर दी है.

0 1,328

IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) ने हाल ही में रिजर्वेशन वाले रेल टिकिट पर बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा शुरू कर दी है. कई बार यात्री किसी कारण से अपनी यात्रा शुरू करने के स्टेशन को बदलना चाहते हैं, लेकिन इसके लिए यात्रियों को रेलवे स्टेशन के चक्कर लगाना पड़ता है. ऐसे में IRCTC ने घर बैठे ही फोन पर यह सुविधा उपलब्ध करवा दी है.

Irctc की वेबसाइट पर उपलब्ध है सुविधा

सम्बंधित लेख - पढ़िए

बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है. यह काम आप घर बैठे ही निपटा सकते हैं. इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ने अपनी वेबसाइट Irctc.co.in पर बोर्डिंग स्टेशन बदलने की यह सुविधा उपलब्ध कराई है.

ऐसे बदलें Boarding station

बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए यात्री को सबसे पहले मोबाइल या कंप्यूटर पर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन की वेबसाइट Irctc.co.in को ओपन करना होगा. इसके बाद Login ID और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें. Login करने के बाद बुकिंग टिकट हिस्ट्री पर क्लिक करें. अब आप उस टिकट को चुनें जिसका बोर्डिंग स्टेशन आपको बदलना हो. इसके बाद ‘चेंज बोर्डिंग प्वाइंट’ बटन आएगा. जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आप चेंज बोर्डिंग स्टेशन पेज पर पहुंच जाएंगे. अब यहां आपको अपना नया बोर्डिंग स्टेशन चुनना होगा. इतना करते ही आपका बोर्डिंग स्टेशन चेंज हो जाएगा.

Online ticket पर चेंज होगा बोर्डिंग

जो पैसिंजर Online ticket बुकिंग करवाते हैं वो ही बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा के हकदार होंगे. यात्री अपनी यात्रा शुरू करने के कम से कम 24 घंटे पहले irctc.co.in से अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल पाएंगे. इस बात का भी यात्रियों को ध्यान रखना होगा कि एक बार बोर्डिंग स्टेशन बदलने के बाद आप पहले वाले बोर्डिंग स्टेशन से यात्रा नहीं कर पाएंगे. आप IRCTC से केवल एक बार ही बोर्डिंग स्टेशन बदला सकते हैं.