इन देशों में ज्यादा है भारतीय करंसी की कीमत, सस्ते में प्लान करें फॉरेन ट्रिप

दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां भारतीय पैसों की (cheap foreign trips from india) कीमत काफी ज्यादा है. इस वजह से आप इन जगहों पर सस्ते में घूम सकते हैं.

अपने देश में घूमना तो यदा-कदा हो ही जाता है. वे लोग जो घूमने-फिरने के शौकीन हैं उनके लिए तो साल भर ही ट्रिप बनती रहती है. लेकिन हर ट्रैवलर या घुमक्कड़ का यह ख्वाब होता है कि वह एक बार विदेश जरूर घूमें, लेकिन बाहर घूमने के नाम पर ही सबसे पहले जो बाधा आती है वह है बजट की.

आपने अक्सर देखा होगा कि विदेशों में घूमना सभी को बहुत पसंद होता है, लेकिन बजट के चलते ज्यादातर लोग (how to plan foreign trip) विदेश नहीं घूम पाते, क्योंकि विदेश में घूमने के लिए थोड़े ज्यादा पैसे लगते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ है तो हम आपके बता रहे हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां आप कम बजट में घूम सकते हैं.

दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां भारतीय पैसों की (cheap foreign trips from india) कीमत काफी ज्यादा है. इस वजह से आप इन जगहों पर सस्ते में घूम सकते हैं. साथ ही साथ वहां रहना, तरह-तरह के व्यंजनों का स्वाद भी आप कम दाम में ले स​कते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जहां घूमने के लिए (which is the cheapest country to visit from India) आपको ज्यादा पैसे नहीं खर्च करने पड़ेगें.

वियतनाम: विदेश में घूमने के लिए एक जगह बहुत ही फेमस है, जिसका नाम (Vietnam trip cost from India) वियतनाम है. यहां पर घूमने के लिए कई सारी खूबसूरत जगहें हैं. यहां आप अपने पार्टनर और ​फैमिली के साथ अच्छा वक्त बिता सकते हैं. साथ ही आप बहुत ही कम दामों में शॉपिंग भी कर सकते हैं. यहां पर भारतीय एक रुपये की कीमत 334.68 वियतनामी दोंग (Vietnam trip cost in Indian rupees) है. इस वजह से वियतनाम घूमना कम खर्चीला है.

श्रीलंका: देश से बाहर जाना चाहते हैं तो श्रीलंका (Sri Lanka trip cost in Indian rupees) भी एक बेस्ट ऑप्शन है. यहां भारतीय एक रुपये की कीमत 2.30 श्रीलंकाई रुपये के बराबर है. यहां पर घूमने के लिए कई सारी ज​गहें हैं, लेकिन एला नामक जगह काफी मशहूर है. धार्मिक दृष्टि से भी इस जगह का विशेष महत्व है. इसलिए आप को एक बार जरूर यहां जाना चाहिए.

हंगरी: हर किसी की ख्वाहिश होती है कि वह एक बार यूरोप घूम सके. लेकिन ज्यादा खर्चे के चलते वे ऐसा नहीं कर पाते. अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो हमारे पास इसका सॉल्यूशन है. आप यूरोप के पास हंगरी जा सकते हैं. (hungary trip cost from india) यहां भारतीय एक रूपये की कीमत 4.12 हंगेरियन फोरिंट है.

जापान: जापान भी घूमने के​ लिए एक अच्छा विकल्प है. यहां घूममे के लिए बहुत सारी जगहें है. यहां का मौसम बहुत ही अच्छा रहता है. साथ ही यहां रहना खाना भी बहुत कम खर्चीला है. क्योंकि (japan trip cost from india in rupees) भारतीय एक रूपये की कीमत जापान में 1.60 जापानी येन है.

नेपाल: अगर आप देश की सीमा से ज्यादा दूर नहीं जाना चाहते तो (nepal trip cost from india) नेपाल भी आपके लिए एक अच्छी जगह है. नेपाल में भारतीय एक रूपये की कीमत 1.60 नेपाली रुपया है. चूंकि यह भारत का पड़ोसी देश है, इसलिए यहां जाने में भी कम समय लगता है. यहां पर घूमने के लिए बहुत कुछ है. साथ प्राकृतिक वातावरण भी अच्छा है.

इंडोनेशिया: जापान के आलवा आप (indonesia tourism) इंडोनेशिया घूमने जा सकते हैं. यहां का एक इंडोनेशियाई रुपया 0.0048 भारतीय रुपये (indonesia cost of living vs india) के बराबर है. यहां पर घूमने के लिए समुद्र, बीच, पार्टी के लिए अच्छी जगह समेत शॉपिंग के लिए कई अच्छे मॉल मिल जाएंगे. यहां आप फैमिली और पार्टनर के साथ एक अच्छा वक्त बिता सकते हैं.

कंबोडिया: दुनिया की सबसे सस्ती जगहों (cost of living in cambodia vs india) की बात करें तो कंबोडिया उनमें से एक है. यहां भारत के एक रुपये की कीमत 60 कम्बोडियन रिएल है. जिस वजह से आप यहां कम बजट में एक अच्छा ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यहां पर घूमने के लिए बहुत कुछ है. सुन्दर बीच, भिन्न—भिन्न तरह का खाना और कंबोडिया संस्कृति.

कोस्टारिका: यहां पर भारत के एक रुपये की कीमत 8.26 कोस्टा रिकन कोलोन है. इस​ वजह से यहां भी आप अपनी ट्रिप प्लान (costa rica trip from india) कर सकते हैं. यहां पर आप वॉटर स्पोर्ट का मजा ले सकते हैं. साथ ही प्रकृति और उसके अद्भुत नजारें आपका मन मोह लेंगे.

error: Content is protected !!