बीते एक दशक में smart fone का मार्केट तेजी से बढ़ा है. हर रोज कई कंपनियां Advance feature के साथ New Mobile Launch करती है.

0 666

बीते एक दशक में smart fone का मार्केट तेजी से बढ़ा है. हर रोज कई कंपनियां Advance feature के साथ New Mobile Launch करती है. ऐसे में कस्टमर एक फोन के फीचर को समझ भी नहीं पाता है और दूसरे ही दिन एडवांस मोबाइल कम कीमत में उसके सामने होता है.

ऐसे में कई यूजर्स ऐसे होते हैं जो Second hand smartphones खरीदते हैं या फिर अपनी फैमिली मेंबर को कम कीमत में बेहतर फोन खरीदकर देते हैं.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

अक्सर कस्टमर Second hand smartphones खरीद तो लेते हैं लेकिन ठीक से चीजें नहीं समझने के कारण बाद में वे पछताते हैं क्योंकि फोन या तो बंद हो जाता है या खराब होने लगता है.

Second hand smartphones लेते समय रखे सावधानियां :- 

बिना जांच-पड़ताल के Second hand smartphones खरीदते समय कुछ बातों को ध्यान रखना बहुत जरूरी है. सबसे पहले तो फोन की बैट्री और चार्जिंग को देखना चाहिए.

ज्यादातर लोगों को बैट्री से बहुत प्रॉब्लम होती है. ऐसे में यह देखें कि फोन ठीक सही से चार्ज हो रहा है या नहीं.  फोन खरीदते समय साथ USB ले जाएं और मोबाइल चार्ज करके देखें. अलर्ट रहें कि फोन में Original battery हो.

मोबाइल का नेटवर्क चेक करें

नेटवर्क मोबाइल की सबसे जरूरी चीज है. Second hand phones में सबसे पहले इसे ही चेक करें. इस बात का ध्यान दें कि आपका फोन सभी नेटवर्क को सपोर्ट करता है या नहीं. सिम लगाकर कॉल करके देखें.

ध्यान रखें जब कई बार Network Connection शो करने पर device से कॉल नहीं लग रहा हो तो फोन बिल्कुल ना लें. इसी बहाने स्मार्टफोन के माइक, स्पीकर भी चेक कर लें.

Second hand mobile का camera

कई लोगों को smartphones के camera से बहुत प्यार होता है. भले ही सबसे जरूरी फीचर की ओर उनका ध्यान ना गया हो यदि camera सही नहीं है तो उनके लिए मोबाइल किसी काम का नहीं. ऐसे में Second hand mobile में सबसे अहम फीचर होता है उसका कैमरा.

फोन खरीदते समय कैमरा ठीक से चेक करें कि सही से काम कर रहा है या नहीं. कैमरे में खराबी तो नहीं. आप चाहें तो फोटो खींच कर देखें लें. यदि फोटो ब्लर या धुंधली आ रही है  तो फोन ना लें.

फोन का IMEI Number को चेक करना

Second hand phones लेते समय सबसे जरूरी और अहम बात है IMEI Number को चेक करना. बैट्री पर लिखे नंबर को फोन के IMEI Number से मिला कर देखें. आप चाहें तो IMEI Number देखने के लिए *#06# डायल करें. 

ध्यान रखें ये ही सबसे जरूरी होता है. फोन यदि चोरी हो जाए या खो जाए या उसका गलत इस्तेमाल हो तो यह बहुत काम आता है.

फोन में Connectivity features चेक करना

Second hand smartphones लेते समय फोन के Blue-tooth, Wi-Fi and other connectivity options को ठीक से चेक करें. फोन की डिस्प्ले भी देखें कि कहीं क्रेक तो नहीं है या फिर Duplicate या local display तो नहीं लगाई गई है.

फोन का सही से ऑन-ऑफ होना और उसके सारे बटन को ठीक से देखें. फोन Touch Screen होने पर उसका टच ठीक से काम कर रहा है कि इस बात पर भी ध्यान दें.

Second hand phone लेने से बचें

बाजार में रोजाना लॉन्च हो रहे smart foneके बीच Second hand phone तभी लें जब आपकी जरूरत बहुत ज्यादा हो. बड़े ब्रांड का कम समय यूज किया फोन सस्ते में मिल रहा हो तो बिल्कुल ले लें लेकिन पूरी तरह चेक करने के बाद. अन्यथा इस्तेमाल किया हुआ फोन लेने से बचना चाहिए.

बेहतर है कि आप नया फोन लें क्योंकि अब तो कई फोन EMI का भी ऑप्शन देते हैं और इससे पैसे देने में आसानी रहती है.