ओमिक्रोन के इन लक्षणों को न करें नजरंदाज, अपनाएं ये उपाय

ओमिक्रोन को काफी घातक बताया जा रहा है. इसलिए इसके लक्षण होने पर इन्हें नजर अंदाज करना आपकी सबसे बड़ी भूल हो सकती है.

भारत समेत दुनिया के कई देशों में कोरोना की तीसरी लहर तेजी से फैल रही है. इसका नया वेरिएंट ओमिक्रोन दुनिया भर के लोगों को संक्रमित कर रहा है. ओमिक्रोन को काफी घातक बताया जा रहा है. इसलिए इसके लक्षण होने पर इन्हें नजर अंदाज करना आपकी सबसे बड़ी भूल हो सकती है.

ओमिक्रोन क्या है?

ओमिक्रोन कोरोना का नया वेरिएंट है. डॉक्टर के मुताबिक ओमिक्रोन वेरिएंट A-Symptomatic है. मतलब ओमिक्रोन के होने पर कई मामलों में लक्षण देखने को नहीं मिलते हैं. इसमें ऊपरी स्वसन पथ प्रभावित होता है. इस वेरिएंट में सांस लेने में तकलीफ होती है वहीं इससे सूंघने की शक्ति भी कम हो जाती है. माना जा रहा है कि पिछले वेरिएंट की तुलना में ओमिक्रोन काफी घातक और संक्रामक है.

ओमिक्रोन के लक्षण

ओमिक्रोन की पहचान करने के लिए आप इन 5 लक्षणों की पहचान कर सकते हैं.

1) शरीर में दर्द

इन दिनों यदि आपके शरीर में तेज दर्द हो रहा है तो इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें. ये ओमिक्रोन का लक्षण हो सकता है. शरीर में तेज दर्द होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

2) नाखूनों का रंग

ओमिक्रोन के संक्रमित होने की अवस्था में आपके नाखूनों का रंग भी बदल सकता है. आपके नाखूनों का रंग नीला या भूरा पड़ सकता है. असल में ऐसा संक्रमित मरीज के खून में ऑक्सिजन की कमी होने के कारण नाखूनों के रंग में बदलाव देखा गया है. इस तरह के लक्षण दिखते ही डॉक्टर से संपर्क करें.

3) स्किन प्रोब्लम

ओमिक्रोन के होने पर त्वचा संबन्धित समस्या भी देखी गई है. इसके होने पर त्वचा पर धब्बे और निशान देखने को मिलते हैं. आपकी स्किन पर खुजली भी हो सकती है. आपके होंठ नीले पड़ सकते हैं. यदि ऐसे लक्षण नजर आ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

4) गले में खराश

मौसम के बदलने के कारण गले में खराश होती रहती है लेकिन ये ओमिक्रोन का लक्षण भी हो सकता है. अगर कुछ दिनों तक लगातार खराश है तो आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

5) रात में पसीना

ओमिक्रोन का एक मुख्य लक्षण रात में पसीना आना भी हो सकता है. यदि आपको सोते समय जरूरत से ज्यादा पसीना आ रहा है तो इसे ओमिक्रोन का लक्षण माना जा सकता है.

इन सभी चीजों के अलावा बहुत ज्यादा सर्दी होना, नाक से पानी आना, थकान होना, सिरदर्द होना भी ओमिक्रोन के लक्षण है.

ओमिक्रोन से बचाव के उपाय

ओमिक्रोन से बचने के लिए आप निम्न उपाय अपना सकते हैं.
– इन दिनों बेवजह घर से बाहर जाने से बचे.
– घर से बाहर निकालने से पहले मास्क पहने.
– खाना खाने से पहले हाथ अच्छी तरह धोएँ.
– हाथों को बार-बार सेनीटाइजर से साफ करें.
– बाहर जाते समय मुंह, आँखों को चुने से बचें.
– इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजे खाएं.

भारत में तेजी से कोरोना और कोरोना के नए वेरिएंट के केस बढ़ रहे हैं. इनसे बचने के लिए कोरोना गाइडलाइन का पालन करें. घर में रहे. कोरोना या ओमिक्रोन के लक्षण नजर आते ही डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें :

Omicron virus in India: क्या कोरोना की तीसरी लहर को रोका जा सकता है?

Omicron India: कितना खतरनाक है कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट?

Ayurvedic Kadha : काढ़ा कैसे बनाएं, कोरोना के लिए आयुष मंत्रालय की सलाह?

error: Content is protected !!