Corona Symptoms: WHO, NHS और CDC ने जारी की कोरोना के 32 लक्षणों की लिस्ट, 3 लक्षण हैं गंभीर

दुनिया के तीन प्रमुख स्वास्थ संगठन WHO, NHS और CDC ने हाल ही में कोरोना के लक्षणों की लिस्ट (Corona symptoms list) जारी की है. इसमें कुल 32 लक्षण बताएं गए हैं जिन्हें शरीर में दिखते ही आपको कोरोना टेस्ट करा लेना चाहिए.

कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को जकड़ रखा है. करोड़ों व्यक्ति इससे संक्रमित हो रहे हैं. जिस वजह से कई लोगों की जान भी जा रही है. कोरोना के आंकड़ों को लेकर दुनियाभर के संगठन देशों को चेतावनी दे रहे हैं. इसके साथ ही वे एड्वायजरी भी दे रहे हैं कि कोरोना के कौन से लक्षण हैं (Corona virus symptoms 2022) और किस तरह से कोरोना से बचा जा सकता है.

दुनिया के तीन प्रमुख स्वास्थ संगठन WHO, NHS और CDC ने हाल ही में कोरोना के लक्षणों की लिस्ट (Corona symptoms list) जारी की है. इसमें कुल 32 लक्षण बताएं गए हैं जिन्हें शरीर में दिखते ही आपको कोरोना टेस्ट करा लेना चाहिए. आप जितनी जल्दी कोरोना की पहचान कर पाएंगे उतने ही ज्यादा चांस है इसके ठीक होने के.

लक्षणों में बदलाव (New variant of corona)

कोरोना साल 2019 के अंत में भारत आया था. तब से लेकर अभी तक कोरोना का प्रकोप भारत और दुनिया के अन्य देशों में है. थोड़े समय के अंतराल के बाद कोरोना का नया वेरिएंट देखने को मिलता है. पिछली साल दुनिया का सामना कोरोना के डेल्टा वेरिएंट से हुआ था वहीं इस साल कोरोना का ओमिक्रोन वेरिएंट सामने आया है. वेरिएंट के बदलने के साथ ही इसके लक्षणों में भी बदलाव देखने को मिले हैं. मरीजों में ऐसे अजीब लक्षण देखने को मिले हैं जिनसे डॉक्टर भी हैरान हैं.

WHO कोरोना के लक्षण (Corona Symptoms by WHO)

डबल्यूएचओ दुनिया का सबसे बेस्ट स्वास्थ संगठन माना जाता है. हर देश इसके द्वारा जारी एड्वायजरी को मानता है. असल में डबल्यूएचओ ही है जो दुनिया के मेडिकल और हैल्थ से संबन्धित मामलों पर नजर रखता है और उन्हें नियंत्रित रखता है. डबल्यूएचओ ने हाल ही में कोरोना के लक्षणों के बारे में बताया है.

डबल्यूएचओ के अनुसार बुखार, खांसी, थकान, स्वाद की कमी या गंध की कमी कोरोना के सबसे आम लक्षण हैं. कम सामान्य लक्षणों में गले में खराश, सिरदर्द, शरीर मे दर्द, दस्त, स्किन पर दाने या स्किन का रंग बदलना, आंखे लाल होना शामिल हैं. डबल्यूएचओ ने बताया है कि यदि आपको सांस लेने में कठिनाई हो, बोलने में तकलीफ हो या भ्रम हो, छाती में दर्द हो तो ये सबसे गंभीर कोरोना के लक्षण हैं. आपको तुरंत मेडिकल हेल्प लेनी चाहिए.

एनएचएस कोरोना के लक्षण (Corona Symptoms by NHS)

एनएचएस के द्वारा कोरोना के तीन प्रमुख लक्षण बताए गए हैं. पहला बुखार है आप इसे अपनी पीठ या छाती को छूकर महसूस कर सकते हैं. दूसरा प्रमुख लक्षण है खांसी का अटैक. अगर आपको एक घंटे में तीन से चार बार या उससे भी ज्यादा बहुत तेजी से खांसी चल रही है तो ये भी कोरोना का लक्षण है. तीसरा लक्षण है स्वाद या गंध की कमी. अगर आपको कोई खुशबू, बदबू या स्वाद नहीं आ रहा है तो ये भी कोरोना का लक्षण है.

सीडीसी कोरोना के लक्षण (Corona Symptoms by CDC)

सीडीसी के अनुसार कोरोना के प्रमुख लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, सांस लेने में तकलीफ, शरीर में दर्द, सिरदर्द, स्वाद की कमी, गंध की कमी, गले में खराश, बहती नाक, उल्टी, दस्त आदि हैं. इसके कई गंभीर लक्षण भी बताए गए हैं जैसे सांस लेने में तकलीफ, सीने में दर्द, भ्रम, त्वचा का रंग पीला या नीला होना आदि है.

इन तीनों स्वास्थ संगठन के जरिये कोरोना के इन प्रमुख लक्षणों को बताया गया है. यदि किसी व्यक्ति को इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो उस व्यक्ति को तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. उसे अपना टेस्ट करवाकर उचित इलाज लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें :

किसे करवाना चाहिए कोरोना टेस्ट, जानिए ICMR की नई गाइडलाइन?

Omicron virus in India: क्या कोरोना की तीसरी लहर को रोका जा सकता है?

Omicron India: कितना खतरनाक है कोरोना का ओमिक्रॉन वैरिएंट?

error: Content is protected !!