अमीर बनना चाहते हैं तो धनतेरस पर जरूर करें ये 9 चमत्कारिक उपाय

धनतेरस पर लोग अमीर बनने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. इन्हीं में से कुछ खास उपाय के बारे में आप यहाँ जानेंगे.

दीपावली से दो दिन पहले हम सभी धनतेरस का त्योहार मनाते हैं. इस दिन लक्ष्मीजी, कुबेरजी और धनवंतरी जी की पूजा होती है. मान्यता है कि इस दिन इन्हें खुश करने से आपको सालभर धन की कमी नहीं रहती. आपके घर में, व्यापार में, नौकरी में बरकत आती है. धनतेरस पर लोग अमीर बनने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं. इन्हीं में से कुछ खास उपाय के बारे में आप यहाँ जानेंगे.

धनतेरस पर धनिया क्यों खरीदते हैं?

धनतेरस के दिन अधिकतर लोग खड़ा धनिया खरीदते हैं. इस दिन खड़ा धनिया खरीदना बेहद शुभ माना गया है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन धनिया खरीदने से आपको पैसों का नुकसान नहीं होता है. इस दिन धनिया माँ लक्ष्मी और भगवान धनवंतरी को अर्पित करना चाहिए. उसके बाद उसका प्रसाद बनाकर वितरित करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति खूब तरक्की पाता है.

धनतेरस पर झाड़ू क्यों खरीदते हैं?

धनतेरस और दिवाली के दिन झाड़ू खरीदने की प्रथा सदियों से चली आ रही है. इस दिन नई झाड़ू की पूजा की जाती है. धनतेरस के दिन नई झाड़ू खरीदकर उसमें एक सफ़ेद धागा बांधना चाहिए, फिर उसकी पूजा करनी चाहिए. ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा बनी रहती है. घर से दरिद्रता का नाश होता है और आपकी आर्थिक स्थिति सुधरती है.

कौड़ी के उपाय

घर में समृद्धि आए और धन की कमी न रहे इसलिए लोग कौड़ियों की भी पूजा करते हैं. धनतेरस के दिन आप कौड़ियाँ खरीदें, संभव हो तो आप पीले रंग की कौड़ियाँ खरीदे. यदि न मिले तो उन्हें हल्दी के घोल में पीला कर लें. इनकी पूजा करें और इन्हें अपनी तिजोरी में रखें.

धनतेरस के दिन तेरह दीपक जलाए और घर के सभी कोने में रख दें. आधी रात के बाद सभी दीपकों के पास एक-एक पीली कौड़ियाँ रख दें. बाद में इन कौड़ियों को जमीन में गाड़ दें. ऐसा करने से आपके यहाँ धन वृद्धि होगी.

धनतेरस पर हल्दी का उपाय

धनतेरस के दिन आपको हल्दी के ख़रीदारी भी करना चाहिए. शुभ मुहूर्त में बाजार से पीली हल्दी की गांठ को घर लाये. इसे कोरे कपड़े पर रखकर स्थापित करें और फिर षडोशपचार से पूजन करें. यह उपाय आपके घर में धन की वृद्धि करेगा और आपको कभी भी धन की कमी नहीं आने देगा.

धनतेरस पर क्या दान करें?

धनतेरस पर दान भी महत्वपूर्ण माना गया है. इस दिन आप सफ़ेद वस्तुएँ जैसे चीनी, खीर, बताशे, चावल, सफ़ेद कपड़े आदि दान कर सकते हैं. ऐसा करने से आपकी जमा पूंजी बढ़ेगी और कार्यों में आ रही बाधाएँ दूर होंगी.

धनतेरस पर नमक का उपाय

धनतेरस पर आपको नमक का उपाय भी करना चाहिए. इस दिन बाजार से नई नमक की थैली लाएँ और उसी का उपयोग करें. इसके अलावा थोड़ा खड़ा नमक खरीदकर लाएँ और इसे घर के पूर्व और उत्तर की दिशा में एक कटोरी में रख दे. इससे आपके घर के सभी वास्तुदोष दूर हो जाएंगे. और धन समृद्धि भी होगी.

धनतेरस पर चावल के उपाय

धनतेरस पर चावल दान करने के साथ-साथ आपको ये उपाय भी करना चाहिए. इस दिन सबूत चावल के 21 दाने ले. उनकी पूजा करें और उन्हें लाल कपड़े में बांधकर घर की तिजोरी में रख दें. इससे आपके घर में हो रही धन के तंगी की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

लौंग के उपाय

आमतौर पर लोगों के पास समस्या रहती है कि उनके पास धन तो होता है लेकिन वो टिकता नहीं है. धनतेरस के दिन आप माँ लक्ष्मी की पूजा के दौरान लौंग का एक जोड़ा माँ लक्ष्मी जी को चढ़ाएँ. इससे धन के न टिकने की समस्या से मुक्ति मिलेगी.

धनतेरस पर आपको इन सभी उपायों को करना चाहिए ताकि आपके घर में धन की वृद्धि हो और आर्थिक तंगी की समस्या दूर हो.

यह भी पढ़ें :

Dhanteras : कब है धनतेरस, धनतेरस की कहानी एवं पूजा विधि?’

Dhanvantari Stotram Hindi: धनतेरस पर करें धनवंतरी स्तोत्र का पाठ

Dhanteras Shopping : धनतेरस पर क्या खरीदें और क्या न खरीदें?

Dhanteras : धनतेरस की पूजा विधि, कथा और यमराज पूजा का महत्व

Dhanteras : धनतेरस पर धन प्राप्ति के उपाय क्या है?

error: Content is protected !!