Diya Decoration Idea: दिवाली पर दीयों को कैसे सजाएँ?

मार्केट में आपको कई तरह के डिज़ाइनर दीपक मिल जाते हैं लेकिन वो बहुत महंगे होते हैं ऐसे में आप चाहे तो घर पर ही सामान्य दीपक को डिज़ाइनर दीपक बना सकते हैं.

दिवाली पर आप भले ही तमाम तरह की चीजों से पूरा घर सजा लें लेकिन असली रौनक तो दीयों से ही आती है. दिवाली पर दीपक जलाने का अपना महत्व है. मार्केट में आपको कई तरह के डिज़ाइनर दीपक मिल जाते हैं लेकिन वो बहुत महंगे होते हैं ऐसे में आप चाहे तो घर पर ही सामान्य दीपक को डिज़ाइनर दीपक बना सकते हैं.

दिया सजाने के टिप्स (Diya Decoration idea)

चूड़ी वाला दिया (How to make designer diya)

आप घर बैठे पुरानी चूड़ियों की मदद से एक खूबसूरत दिया बना सकते हैं. इसके लिए आपको एक दिया, कुछ पुरानी चुड़ियाँ जो एक ही रंग की हो, फेविकोल, कुन्दन, कागज और गोल्डन रंग चाहिए. इन चीजों की मदद से आप एक चूड़ी वाला खूबसूरत दिया बना सकते हैं. इस दिये को बनाने का तरीका आप इस विडियो में देख सकते हैं.

बिंदी वाला दिया (Designer diya idea)

आप माथे पर लगाने वाली बिंदी से भी एक खूबसूरत दिया तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक सामान्य दीपक चाहिए. इसके अलावा सफ़ेद, पीला और हरा रंग, एक रंग-बिरंगी बिंदी (मीडियम साइज़) का पत्ता, एक अगरबत्ती की सीक(लकड़ी). इन चीजों की मदद से आप एक डिज़ाइनर दिया तैयार कर सकते हैं. बिंदी वाला दिया बनाने का तरीका इस विडियो में दिया है. आप इसे देखकर आसानी से बिंदी वाला दिया तैयार कर सकते हैं.

काँच वाले दिये (Designer diya craft)

आपने कई सारे दीयों में काँच का वर्क देखा होगा. ऐसे दिये आप चाहे तो घर पर ही बना सकते हैं. काँच वाले डिज़ाइनर दिये बनाने के लिए आपको नॉर्मल दिया चाहिए, गोल और पत्ती के आकार के काँच चाहिए, सफ़ेद, नीला और गोल्डन कलर चाहिए. इनके अलावा एक ब्रश और फेविकोल चाहिए. इन चीजों को आप किसी स्टेशनरी से खरीदकर पुराने दीयों को एक नया लुक दे सकते हैं. काँच वाले डिज़ाइनर दीयों को बनाने का तरीके इस विडियो में दिया है.

शेडो वाले दिये (Designer Diya for Diwali)

आप अपने पुराने दीयों से शेडो यानि परछाई वाले दिये भी बना सकते हैं. इसके लिए आपको एक चमकीला पेपर चाहिए जो थोड़ा सख्त हो, एक रोल चाहिए, एक पुराना दिया, कुन्दन, फेविकोल और ग्लिटर पाउडर. इन चीजों को आप स्टेशनरी से खरीदें. और दिये गए विडियो में देखकर आप अपना शेडो वाला दिया तैयार कर सकते हैं.

पेपर वाले दिये (Paper Diya Craft) 

आप चाहे तो घर बैठे पेपर वाले दिये भी बना सकते हैं. ध्यान रहे ये दिये सिर्फ डेकोरेशन के लिए है जलाने के लिए नहीं है. इन्हें बनाने के लिए आपको अलग-अलग रंग के पेपर या पेपर शीट चाहिए. इसके अलावा एक चमकीले पेपर की शीट और फेविकोल चाहिए. इन चीजों के साथ आप पेपर वाला दिया बना सकते हैं. इन्हें बनाने का तरीका इस विडियो में दिया है.

यह भी पढ़ें :

Diwali decoration : दिवाली पर घर की सजावट कैसे करें, दिवाली सजावट के टिप्स

Diwali Totke : दिवाली के टोटके जिनसे प्रसन्न होंगी माँ लक्ष्मी और होगी धन प्राप्ति

दिवाली पर माँ लक्ष्मी को कैसे प्रसन्न करें, मांं लक्ष्मी की प्रिय वस्तुएं

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!