DMLT कोर्स कैसे करें, लैब टेक्निशियन की योग्यता और सैलरी

अगर आप मेडिकल की फील्ड में ही कम पैसों में करियर बनाना चाहते हैं तो डीएमएलटी आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है. इसमें आप कम समय में ही करियर बनाकर अच्छी-ख़ासी कमाई कर सकते हैं.

कई स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो मेडिकल फील्ड में जाना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी के कारण वे इस फील्ड में नहीं जा पाते और किसी और फील्ड का चुनाव कर लेते हैं. अगर आप मेडिकल की फील्ड में ही कम पैसों में करियर बनाना चाहते हैं तो डीएमएलटी आपके लिए एक बेस्ट ऑप्शन है. इसमें आप कम समय में ही करियर बनाकर अच्छी-ख़ासी कमाई कर सकते हैं.

डीएमएलटी क्या है? (What is DMLT Course?)

डीएमएलटी का पूरा नाम (DMLT Full form) डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी (Diploma in Medical Lab Technology) है. ये एक पैरामेडिकल कोर्स है. इस कोर्स को करने के बाद आप आप किसी हॉस्पिटल की पैथोलॉजी लैब में काम कर सकते हैं. अगर आप हॉस्पिटल गए होंगे तो आपने देखा होगा की वहाँ पर खून की जांच करने के लिए पैथोलॉजी होती है जहां पर एक व्यक्ति आपके खून का सैंपल लेकर उसे चेक करता है. आपको भी यही सारे काम इस कोर्स में सिखाये जाएंगे. इस कोर्स को करके आप एक लैब टेक्निशियन बन सकते हैं.

डीएमएलटी में एडमिशन कैसे पाएँ? (How to take admission in DMLT Course?)

डीएमएलटी में एडमिशन आप आसानी से पा सकते हैं लेकिन अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन पाना चाहते हैं तो आपको अच्छे अंक लाने होंगे और मेरिट के आधार पर आपका सिलेक्शन होगा. इसमें एडमिशन के लिए आपको साइंस स्ट्रीम के साथ 12वी पास करना जरूरी है. कई लोग सोचते हैं की इसे 10वी के बाद सीधे किया जा सकता है तो ऐसा नहीं है. आप 12वी पास करने के बाद डीएमएलटी कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

डीएमएलटी के लिए बेस्ट कॉलेज (Best Colleges for DMLT Course)

डीएमएलटी कोर्स करने के लिए आपको अपने ही शहर में कई कॉलेज मिल जाएंगे. लेकिन समस्या वही है की अगर आप कम पैसों में डीएमएलटी कोर्स करना चाहते हैं तो आपको किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना होगा. इसके लिए आप किसी पैरामेडिकल कॉलेज या मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं. यहाँ हम आपको देश के कुछ नामी डीएमएलटी कोर्स कराने वाले कॉलेज के नाम बता रहे हैं.

बैंगलोर मेडिकल एंड रिसर्च सेंटर
आदर्श पैरामेडिकल कॉलेज, अमृतसर
इरा मेडिकल कॉलेज, लखनऊ
तीर्थकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद
गंगशील मेडिकल कॉलेज, बरेली
मेडिकल कॉलेज, औरंगाबाद

डीएमएलटी कोर्स फीस (DMLT Course Fees)

डीएमएलटी कोर्स के लिए फीस आपके कॉलेज पर निर्भर करती है. अगर आप किसी सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो आपका काम कम से कम 30 हजार रुपये तक में होता हो जाता है. वहीं आप किसी प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो आपकी फीस 40 से 70 हजार रुपये साल की हो सकती है.

डीएमएलटी कोर्स कितने साल का होता है? (DMLT Course Duration)

डीएमएलटी कोर्स एक डिप्लोमा कोर्स है और ये दो साल का होता है. आप चाहे तो 12वी के बाद इसी फील्ड में बैचलर डिग्री कर सकते हैं. इसे करने में आपको 3 साल का समय लगता है.

लैब टेक्निशियन का क्या काम होता है? (Job Profile of Lab Technician)

लैब टेक्निशियन एक बहुत ही महत्वपूर्ण और ज़िम्मेदारी वाला पद है. अगर आप इसे करने की सोच रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए की आपकी ज़िम्मेदारी कितनी बड़ी है. एक लैब टेक्निशियन को डॉक्टर द्वारा लिखी गई चीजों की जांच करना होती है जिससे पता चल सके की मरीज के शरीर में क्या बीमारी है. इसमें अगर आपसे कहीं चूक हो जाती है तो मरीज की बीमारी ठीक नहीं हो पाती है. इन्हें खून की जांच करना, पेशाब की जांच करना, ईसीजी जांच आदि काम करने होते हैं.

लैब टेक्निशियन सैलरी (Lab Technician Salary)

डीएमएलटी कोर्स को करने के बाद आप किसी हॉस्पिटल या पैथोलॉजी में नौकरी कर सकते हैं. शुरुवात में एक फ्रेशर के तौर पर आपको 5 से 10 हजार रुपये प्रतिमाह सैलरी मिल सकती है. इसके बाद अनुभव बढ़ने पर आप 20 से 25 हजार रुपये महीना कमा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

X Ray Technician कैसे बनें, Radiology में करियर कैसे बनाएँ?

12वी के बाद Bio Student कौन सा कोर्स ले सकते हैं?

NIELIT O Level Certificate : ओ लेवल कोर्स क्या है, ओ लेवल कोर्स कैसे करें?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!