Education Loan: मोदी सरकार की vidyalakshmi योजना और आसान होता शिक्षा ऋण

आप Education Loan लेने का विचार बना रहे है, तो केंद्र सरकार की Vidya Lakshmi website पर जाकर सभी बैंकों के लोन के बारे में जानकारी हासिल कर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप्स के बारे में भी इस website पर आपको पूरी जानकारी मिलेगी.

0 456

महंगाई के इस दौर में गाड़ी खरीदनी हो या घर बनाना हो या फिर Higher education ही क्यों ना लेना हो बिना लोन लिए कुछ भी आसान नहीं है. जहां तक शिक्षा की बात है अच्छा एजुकेशन हासिल करना भी काफी महंगा हो गया है.

एक ओर प्राइवेट स्कूल में पढ़ना हर बच्चे के लिए आसान नहीं है वहीं सरकारी स्कूल के भरोसे रहकर अच्छे करियर के सपने देखना किसी सपने से कम नहीं है. सरकारी स्कूल के रिजल्ट अच्छे नहीं आते और प्रायवेट की फीस हमारे बस में नहीं होती, नतीजा कई स्टूडेंट बीच मे ही अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

सरकार करेगी अच्छी शिक्षा का सपना पूरा

सरकार ने स्लोगन तो बना दिया है शिक्षा सबका अधिकार, लेकिन योग्य व्यक्ति अभी भी शिक्षा से वंचित ही है, जिसका मुख्य कारण है पैसों की कमी. दरअसल, Higher education के लिए पैसा सबसे बड़ी चीज है लेकिन सामान्य परिवारों में की स्थिति ऐसी नहीं होती की अच्छी शिक्षा के लिए मोटी फीस चुका सकें.

कई बार Higher education के लिए हम लोन लेने का विचार तो करते हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में हमें उस सुविधा का लाभ नहीं मिल पाता. लेकिन अब केंद्र की मोदी सरकार ने Higher education loan लेने की समस्या को खत्म करने की ओर एक नया कदम बढ़ाया है.

मोदी सरकार की विद्या लक्ष्मी योजना

यदि आप Higher education loan लेने का विचार बना रहे हैं तो सरकारी Vidya Lakshmi website पर जाकर सभी बैंकों के लोन के बारे में जानकारी हासिल कर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप्स के बारे में भी इस website पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

क्या है vidyalakshmi.co.in website

Vidya Lakshmi एक ऐसी वेबसाइट है जो हर तरह के स्टूडेंट लोन के बारे में जानकारी देती है. इस वेबसाइट को डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन (Ministry of Human Resources Development), डिपार्टमेंट ऑप फाइनेंशियल सर्विसेज(Ministry of finance) और इंडियन बैंक्स एसोशिएशन(IBA) की निगरानी में Develop किया गया है.

कैसे काम करती है vidyalakshmi.co.in वेबसाइट

Vidya Lakshmi वेबसाइट से जानकारी हासिल करने के लिए Student को पोर्टल पर खुद को रजिस्टर कर लॉग-इन करना होगा. पोर्टल की जरूरी डिटेल्स भरकर कॉमन एजुकेशन लोन एप्लीकेशन फॉर्म फिलअप करना होगा.

स्टूडेंट्स अपनी जरूरत और योग्यता के हिसाब से Education loan की जानकारी हासिल कर सकेंगे. यदि आपको सभी चीजें आपके अनुरूप मिलती है तो आप यहां से लोन के लिए अप्लाई भी कर सकते है.

स्टूडेंट vidyalakshmi.co.in पर अधिकतम सिर्फ 3 बैंकों में लोन के लिए अप्लाई कर सकता है.

लोन लेने की योग्यता 

इस योजना में लोन के लिए व्यक्ति भारत का नागरिक होना आवश्यक है. यही नहीं 12th के बाद एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से प्रोफेशनल टेक्निकल कोर्स में एडमिशन लेनेे वाला व्यक्ति ही लोन के लिए अप्लाय कर सकता है. इसके अलावा स्टूडेंट जहां एडमिशन ले रहा हो वहां मैरिट आधारित चयन प्रक्रिया न हों और वह एक मान्यता प्राप्त संस्थान में शिक्षा पाठ्यक्रम में एडमिशन ले रहा हो.

इसके अलावा जिन स्टूडेंट्स को एंट्रेंस एग्जाम में पासिंग मार्क्स मिले वे और एडमिशन न मिलने वाले छात्र मैनेजमेंट कोटा के अंतर्गत विकल्प चुनने वाले भी लोन ले सकते हैं.

कितना मिलता है एजुकेशन लोन

स्टूडेंट यदि भारत में पढ़ाई के लिए लोन लेते हैंं तो उन्हे अधिकतम 10 लाख रुपए का लोन दिया जाता है. विदेशों में जाकर कोई स्टूडेंट पढ़ाई के लोन लेना चाहता है, तो उन्हेंं अधिकतम 20 लाख का लोन मिलता है.

इस योजना की ज्यादा जानकारी  प्राप्त करने के लिए https://www.vidyalakshmi.co.in/Students/ पर Login कर सकते हैं.