Endowment Policy : बंदोबस्ती बीमा क्या होता है, इसके क्या फायदे हैं?

बीमा के कई प्रकार में से एक प्रकार है बंदोबस्ती बीमा इसे एंडॉमेंट बीमा पॉलिसी (Endowment Policy) के नाम से भी जाना जाता है. बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाले जीवन बीमा में एंडॉमेंट बीमा या बंदोबस्ती बीमा (Endowment Policy) ही है. इसका कारण ये है की आप इसमें छोटी-छोटी बचत करके एक बड़ी राशि को इकट्ठा कर सकते हैं.

बीमा के कई प्रकार में से एक प्रकार है बंदोबस्ती बीमा इसे एंडॉमेंट बीमा पॉलिसी (Endowment Policy) के नाम से भी जाना जाता है. बाजार में सबसे ज्यादा बिकने वाले जीवन बीमा में एंडॉमेंट बीमा या बंदोबस्ती बीमा (Endowment Policy) ही है. इसका कारण ये है की आप इसमें छोटी-छोटी बचत करके एक बड़ी राशि को इकट्ठा कर सकते हैं.

बंदोबस्ती बीमा क्या है? (What is Endowment Policy?)

बंदोबस्ती बीमा एक तरह का ऐसा बीमा है जिसमें आपको निश्चित अवधि के लिए प्रीमियम जमा करना होता है. ये अवधि 5 साल, 10 साल, 15 साल या 20 साल भी हो सकती है. इस अवधि तक आपको प्रीमियम जमा करते रहना होता है और अंत में जाकर आपकी पॉलिसी परिपक्व हो जाती है और आपके आपके द्वारा जमा की गई राशि के साथ अतिरिक्त लाभ भी मिल जाता है. यानि की आपकी छोटी-छोटी बचत आपको एक साथ मिल जाती है.

बंदोबस्ती बीमा के प्रकार (Types of Endowment Policy)

बंदोबस्ती बीमा को उनके लाभ के आधार पर अलग-अलग श्रेणियों में रखा गया है.

फायदे के साथ बंदोबस्ती बीमा

इस तरह की बीमा पॉलिसी में पॉलिसी होल्डर की मृत्यु के बाद नॉमिनी को योजना के एक्टिव होने के वर्षों की संख्या के लिए बोनस के साथ बीमा राशि प्राप्त होती है. अगर व्यक्ति पॉलिसी की अवधि तक जीवित रहता है तो उसे बीमित रकम और बोनस मिल जाता है.

बिना फायदे के बंदोबस्ती बीमा

इस तरह के बंदोबस्ती बीमा में जिस व्यक्ति ने पॉलिसी ली है उसे उसका लाभ नहीं मिलता है. उसकी मृत्यु हो जाने पर उसके नॉमिनी या घरवालों को उसका लाभ मिलेगा. इसे हम टर्म इंश्योरेंस भी कहते हैं.

पूर्ण बंदोबस्ती बीमा

इस योजना में मृत्यु लाभ सुनिश्चित होता है. साथ ही व्यक्ति जीवित हो या न हो उसे उसका लाभ मिल जाता है. अगर व्यक्ति जीवित है तो पॉलिसी पूरी होने पर उसे बीमित राशि बोनस के साथ मिलेगी. यदि मृत्यु हो गई तो उसके घरवालों को बीमित राशि बोनस के साथ मिलेगी.

बंदोबस्ती योजना के लाभ (Endowment Policy benefit)

– बंदोबस्ती बीमा में आपके ये फायदा मिल जाता है की आप जीवित रहे या न रहे आपको बीमित राशि और बोनस मिल जाएगा.
– ये एक कम जोखिम वाला अच्छा निवेश है. क्योंकि इसमें परिपक्वता के बाद लाभ तय है.
– ये आपके द्वारा किए गए निवेश पर आपको आर्थिक सुरक्षा मुहैया कराती है.
– बंदोबस्ती योजना में आपको टैक्स पर भी छूट मिलती है.

बंदोबस्ती योजना में बोनस (Endowment Policy bonus)

बंदोबस्ती बीमा में आपको बोनस भी दिया जाता है जो बीमित राशि के अतिरिक्त होता है यानि वो राशि जो आपने प्रीमियम के रूप में जमा की है उसके अलावा जो राशि आपको मिल रही है वो बोनस राशि कहलाती है. बीमा में अलग-अलग तरह के बोनस होते हैं.

प्रत्यावर्ती बोनस

इसे लाभ योजना के साथ मृत्यु या परिपक्वता पर प्रस्तावित राशि में जोड़ा जाता है. एक बार इसकी घोषणा हो जाने पर इसे वापस नहीं लिया जा सकता बीमा कंपनी के द्वारा. लेकिन ये आपको तभी मिलेगा जब या तो बीमा की अवधि पूरी हो गयी हो या व्यक्ति की अकाल मृत्यु हो गई हो.

टर्मिनल बोनस

ये वो राशि होती है जो परिपक्वता या बीमित व्यक्ति की मृत्यु के बाद भुगतान की जाती है.

राइडर लाभ

बंदोबस्ती योजना में कई तरह के राइडर लाभ होते हैं जिनके बारे में आपको पॉलिसी लेने से पहले जान लेना चाहिए.
– आकस्मिक मृत्यु लाभ
– आकस्मिक विकलांगता लाभ (कुल/स्थायी/आंशिक)
– पारिवारिक आय में लाभ
– प्रीमियम में छूट
– गंभीर बीमारी में लाभ
– अस्पताल का व्यय लाभ

जो व्यक्ति कम कमाते हैं या मध्यांवर्गीय परिवार से हैं और बचत करके एक बड़ी राशि इकट्ठा करना चाहते हैं उनके लिए बंदोबस्ती यानि एंडॉमेंट पॉलिसी एक अच्छी योजना है. इसकी मदद से वो एक निश्चित समय के लिए निश्चित बचत कर सकते हैं साथ ही उन्हें बुरे वक़्त में कई तरह के लाभ भी इस पॉलिसी के जरिये मिल जाते हैं.

यह भी पढ़ें :

Vehicle Insurance : वाहन बीमा क्या होता है, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्लेम कैसे करें ?

Shop Insurance Policy : दुकानदार बीमा पॉलिसी क्या है, दुकान का बीमा कराने के फायदे ?

Mobile Insurance: क्या होता मोबाइल बीमा? कैसे कराएं कीमती फोन का इंश्योरेंस?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!