Fenugreek seeds benefits: मेथी दाने के फायदे, मोटापा, शुगर, कब्ज और गठिया में लाभकारी

मेथी आयुर्वेदिक दवा के तौर पर कई तरह से उपयोग में आती है. मेथी में (methi dana benefits) एक नहीं बल्कि पूरे 10 से ज्यादा विटामिन होते हैं.

मैथी भारतीय रसोई की (fenugreek benefits) सबसे लोकप्रिय चीज है. इसे आप मसाले की तुलना में (fenugreek ayurveda benefits) आयुर्वेदिक औषधि ही कहें तो बेहतर होगा.

कहा जाता है कि यह भूमध्य सागरीय क्षेत्र, दक्षिणी यूरोप और पश्चिमी एशिया में (fenugreek origin) पहली बार पाई गई. कमाल की बात है कि पूरी दुनिया में मेथी का सबसे बड़ा उत्पादक भारत ही है.

मेथी आयुर्वेदिक दवा में कई तरह से उपयोग में आती है. मेथी में (methi dana benefits) एक नहीं बल्कि पूरे 10 से ज्यादा विटामिन होते हैं.

यह पाचनतंत्र से लेकर शरीर की कई बीमारियों के इलाज में एक कारगर दवा के रूप में सामने आई है. मेथी का वानस्पतिक नाम ट्रेगोनेला फोनीम ग्रीक है, इसके अलावा इसे सामान्य नाम से मेथी दाना, मेथी, ग्रीक हे, ग्रीक क्लोवर कहा जाता है. मेथी दाने को इंग्लिश में Fenugreek कहते हैं. (methi ko english me kya kehte hai)

मेथी दाने के फायदे (methi ke fayde in hindi)
मेथी दाने एक कमाल की औषधि है. मेथी के अनगिनत फायदे (methi ke fayde bataiye) हैं. मेथी का उपयोग घरेलू उपचार के दौरान औषधि के रूप में किया जाता है. (Use of fenugreek seeds for diabetes) मेथी थायराइड, ब्लड-प्रेशर, मोटापा, पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं, कब्जियत, गैस, एसिडिटी की समस्या में बेहद फायदेमंद है.

मेथी दाने के नुकसान (side effects of methi seeds)
यदि आप रोजाना एक निश्चित मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको एक नहीं अनेक फायदे होंगे. हां मेथी का उपयोग करते वक्त इसकी मात्रा का निर्धारण जरूर करें क्योंकि मेथी की तासीर गर्म होती है.

(fenugreek seeds harmful effects) इसका अधिक सेवन शरीर की गर्मी बढ़ा सकता है जिसका सीधा असर आपके पाचनतंत्र पर होगा. ऐसे में यदि आपकी तासीर पहले से ही गर्म है तो फिर इसका उपयोग किसी आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से सलाह के बाद ही लें.

मेथी में कौन से विटामिन हैं? (fenugreek seeds vitamins and minerals)
मेथी की सबसे (methi dana vitamin) बड़ी खासियत में इसमें कई तरह के विटामिंस का होना है. जो लोग मल्टीविटामिन की टेबलेट लेते हैं अथवा शारारिक रूप से कमजोर होते हैं उनके लिए यह एक बड़ा मल्टीविटामिन का स्रोत साबित होगी.

मेथी में फास्फोरस, कैल्शियम, विटामिन-K प्रोटीन, आयरन तो होते हैं साथ ही यह ऐंटिऑक्सिडेंट और ऐंटि-इन्फ्लेमेट्री तत्वों के रूप में शरीर शोधन का काम भी करती है. मेथी में गैलेक्टोमनैन होता है जो दिल की सेहत को बेहतर बनाता है.

मेथी दाने का उपयोग (Use of fenugreek seeds)
1-मेथी को आप पीसकर आधा चम्मच खाली पेट इस्तेमाल कर सकते हैं.
2-एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी को भिगाकर रख दें और सुबह इसे छानकर खाली पेट लें. इससे आपका तेजी से वजन कम होगा.
3-आप मेथी के लड्डू बनाकर भी इसका उपयोग कर सकते हैं.
4-आप मेथी को पीसकर पावडर के रूप में चेहरे पर लगाएं तो भी आपको फायदा होगा. मेथी से त्वचा निखरने लगेगी.
इसके अतिरिक्त आप मेथी की चाय भी बना सकते हैं.
5-अंकुरित मेथी को लेने से भी कई तरह की बीमारियों में फायदा मिलता है. खासतौर पर पाचन के लिए और कब्जियत में अंकुरित मेथी फायदा देती है.

नोट: मेथी दाने के फायदों के रूप में यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया है. घरेलू नुस्खों के रूप में यदि आप मेथी दाना का उपयोग कर रहे हैं तो इसकी मात्रा और उपयोग के तरीके पर किसी आयुर्वेदिक विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें. मेथी का मात्रा से अधिक और गलत उपयोग नुकसान पहुंचा सकता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!