Form 26as download : फॉर्म 26 एएस क्या है, Form 26as कैसे download करें?

Income tax भरते समय आपको कई तरह के फॉर्म की जरूरत पड़ती है. उनही फॉर्म में एक होता है form 26as. इनकम टैक्स भरने के लिए ये एक आवश्यक दस्तावेज़ होता है और आपके लिए भी ये जरूरी होता है. Form 26as क्या होता है, form 26as download कैसे होता है? ये सारी जानकारी आप इस लेख में पढ़ेंगे.

0 615

Income tax भरते समय आपको कई तरह के फॉर्म की जरूरत पड़ती है. उनही फॉर्म में एक होता है form 26as. इनकम टैक्स भरने के लिए ये एक आवश्यक दस्तावेज़ होता है और आपके लिए भी ये जरूरी होता है. Form 26as क्या होता है, form 26as download कैसे होता है? ये सारी जानकारी आप इस लेख में पढ़ेंगे.

Form 26 as क्या होता है? (What is form 26as?)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

अगर आप कहीं जॉब करते हैं तो हर महीने आपकी सैलरी से TDS के रूप में टैक्स कट जाता है और आपका नियोक्ता उस टैक्स को काट कर सरकार के पास जमा कर देता है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपके टैक्स भुगतान को आपके PAN पर आधारित एक रिकॉर्ड में दर्ज करता है. इस रिकॉर्ड को ही form 26as कहते हैं. ये किसी भी टैक्स चुकाने वाले के लिए tax credit statement होता है जिसमें करदाता देख सकता है की उसके नियोक्ता ने कितना टैक्स जमा किया है.

Form 26 as का उपयोग कहाँ-कहाँ होता है? (Use of form 26as)

– Form 26 as का उपयोग आपको वित्तीय वर्ष के अंत में टैक्स रिटर्न भरते समय काम आता है. इसकी मदद से आप आसानी से टैक्स रिटर्न फ़ाइल कर सकते हैं क्योंकि इसमें आपके पूरे काटे गए टैक्स का रिकॉर्ड एक ही जगह मौजूद होता है.

– अगर आपका TDS कम काटा गया है या फिर ज्यादा काटा गया है तो आप इस form 26 as की मदद से उसे सही करने के लिए क्लैम कर सकते हैं.

– अगर आपकी कंपनी ने आपसे TDS ले लिया है और सरकार के पास जमा नहीं किया है तो भी आप form 26 as में इसका पता लगा सकते हैं.

Form 26 as कैसे डाउनलोड करें? (form 26as download pdf)

Form 26 as को आप दो अलग तरीको से देख सकते हैं. पहला तो इसकी वेबसाइट पर जाकर और दूसरा नेट बैंकिंग के माध्यम से.

Form 26 as को आप TRACES की वेबसाइट पर जाकर भी देख सकते हैं (view form 26as by pan no). इसके लिए आपको निम्न प्रोसैस फॉलो करना होगा.

– सबसे पहले आपको TRACES की वेबसाइट पर जाना होगा. आप इस लिंक के जरिये भी जा सकते हैं (https://incometaxindiaefiling.gov.in)

– यहाँ अगर आप रजिस्टर्ड हैं तो तो अपना User ID (PAN number) और password (form 26as password) डालकर login कर सकते हैं. अगर आपका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है तो आपको पहले रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा.

– आपका login होते ही आपके सामने आपके account का dashboard सामने आ जाएगा. इसमें आपको my account ऑप्शन पर क्लिक करना है और इसके अंदर View Form 26AS (Tax Credit) पर क्लिक करना है.

– अब आगे आपके सामने एक छोटा सा बॉक्स खुलेगा जिसमे agree to the terms of usage of Form 16/ 16A लिखा होगा. यहाँ आपको सहमति देते हुए Proceed पर क्लिक करना होगा.

– अब आपके सामने View Tax Credit (Form 26AS) नाम का Tab दिखेगा. इस पर आप क्लिक करेंगे तो आपसे साल के बारे में पूछा जाएगा. आपको साल सिलैक्ट करना है और आगे प्रोसैस करना है.

– अब आपके सामने View as ऑप्शन दिखेगा आपको उसमें आपके form 26 as format को सिलैक्ट करना है. इसके अलावा आप यहीं से form 26 as download भी कर सकते हैं.

Form 26 as देखने का दूसरा तरीका है नेट बैंकिंग लेकिन इसके लिए आपका PAN आपके account से link होना चाहिए.

– नेट बैंकिंग के माध्यम से form 26 as देखने के लिए आपको अपने मोबाइल या फिर कम्प्युटर में नेट बैंकिंग login करना पड़ेगा.

– आपके dashboard में Form 26 AS नाम का ऑप्शन आएगा. इस पर आप क्लिक करेंगे तो ये आपको NSDL की वेबसाइट पर ले जाएगा.

– NSDL website पर आप अपना 26 as form देख सकते हैं.

Form 26 as password

जब आप form 26 as download कर लेते हैं तो आपके सामने सबसे बड़ी समस्या ये आ जाती है की वो बिना पासवर्ड के खुलता नहीं है. इसे खोलने के लिए आपको password की जरूरत होती है. Form 26 as password कुछ और नहीं बल्कि आपकी जन्म तिथि (Birth date) होती है. इसे आप ddmmyyyy फॉर्मेट में लिख सकते हैं.

इस तरह अगर आप एक income tax file करने वाले व्यक्ति है तो form 26 as को download कर सकते हैं. ये उन सभी करदाताओं के लिए अच्छा होता है जो नौकरीपेशा होते हैं. कई बार उन्हें दर होता है की उनका TDS काट तो लिया गया है पर क्या पता जमा किया की नहीं तो वे ऐसी दुविधा को दूर करने के लिए form 26 as का सहारा ले सकते हैं.