Free caller tune: अपने मोबाइल में फ्री कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

जियो के लॉंच होने के बाद देश में फ्री कॉलर ट्यून की शुरुवात हो गई. जियो को देखकर अन्य कंपनियों ने भी अपने यूजर्स को फ्री कॉलर ट्यून देना शुरू कर दिया. अब आप अलग-अलग नेटवर्क पर फ्री कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं.

जब कोई व्यक्ति आपको फोन लगता है और उसे कॉलर ट्यून (caller tune) के रूप में कोई गाना सुनाई देता है. उसे वो गाना अच्छा लगता है तो वो आपसे गाने की तारीफ करता है. ऐसे में आपको भी अच्छा लगता है. आजकल हर व्यक्ति अपनी सिम पर कॉलर ट्यून सेट करके रखता है. ये किसी नेटवर्क पर फ्री (free caller tune) होती हैं तो किसी पर इनके लिए आपको चार्ज देना पड़ता है. वर्तमान में कई कंपनियाँ आपको फ्री कॉलर ट्यून ऑफर (free caller tune) कर रही हैं. आप किसी भी गाने को अपनी कॉलर ट्यून बना सकते हैं.

फ्री कॉलर ट्यून कैसे लगाएं? (How to set free caller tune)

कुछ सालों पहले कॉलर ट्यून लगाने के लिए आपको अच्छी-ख़ासी रकम देना पड़ती थी. एक कॉलर ट्यून लगाने के आपको कम से कम 100 रुपये महीना तक देना पड़ता था लेकिन जियो के लॉंच होने के बाद देश में फ्री कॉलर ट्यून की शुरुवात हो गई. जियो को देखकर अन्य कंपनियों ने भी अपने यूजर्स को फ्री कॉलर ट्यून देना शुरू कर दिया. अब आप अलग-अलग नेटवर्क पर फ्री कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं.

जियो में फ्री कॉलर ट्यून कैसे सेट करें? (How to set free jio caller tune?)

जियो में फ्री कॉलर ट्यून सेट (Jio free caller tune) करने के लिए आपको अपने मोबाइल में Jio Savan app डाउनलोड करना पड़ेगा. इस एप को डाउनलोड करने के बाद इन्स्टाल करें और उसमें अपना नंबर दर्ज करके रजिस्टर हो जाएं. इसके बाद आप अपनी पसंद का गाना सर्च करें और उस गाने को प्ले करें. गाने में ही आपको Set Jio Caller Tune का ऑप्शन दिखाई देगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करें. आपकी जियो ट्यून सेट हो जाएगी. जियो ट्यून को आप कभी भी चेंज कर सकते हैं. आप चाहे तो तुरंत ही कोई दूसरी कॉलर ट्यून लगा सकते हैं. इसके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना पड़ता है.

आइडिया में फ्री कॉलर ट्यून कैसे लगाएं? (How to set free caller tune in Idea?)

आइडिया में भी फ्री कॉलर ट्यून (Idea sim free caller tune) लगाने का तरीका जियो जैसा ही है. इसमें फ्री कॉलर ट्यून लगाने के लिए आपको प्ले स्टोर से My Idea app डाउनलोड करना है. इसमें जाकर Shop पर क्लिक करें. Shop में आपको Dialer Tones नाम का ऑप्शन मिलेगा. इस पर क्लिक करें. इसमें आपको Dialer Tone की कई कैटेगरी मिलेगी. इनमें आप जो चाहते हैं उस पर क्लिक करें. इसके अलावा आप चाहे तो किसी सॉन्ग को सर्च करके भी कॉलर ट्यून बना सकते हैं. यहां से आप 30 दिनों के लिए फ्री कॉलर ट्यून सेट कर सकते हैं.

एयरटेल में फ्री कॉलर ट्यून कैसे सेट करें? (How to set free caller tune in airtel?)

एयरटेल में फ्री कॉलर ट्यून (airtel free caller tune) भी आप फ्री में लगा सकते हैं. इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन में Wynk music app डाउनलोड करें. इसमें जाकर अपना मोबाइल नंबर डालकर अपने आप को रजिस्टर करें. इसके बाद Hello tune पर क्लिक करें. इसमें आपको अलग-अलग तरह की कैटेगरी दिखेगी. अपनी पसंद की कैटेगरी को चुनकर उसमें से अपनी पसंद का गाना चुनें. अगर आप कैटेगरी में से गाना नहीं चुन पा रहे हैं तो अपनी पसंद के गाने को सीधे सर्च करके चुन सकते हैं.

वर्तमान में ये तीनों टेलीकॉम कंपनियां भारत में अपना वर्चस्व बनाए हुए है. आप इन तीनों कंपनियों की सिम पर फ्री कॉलर ट्यून लगा सकते हैं. इन तीनों पर कॉलर ट्यून लगाने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए क्योंकि तीनों ही सिम में आप एप के जरिये कॉलर ट्यून लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

VoWiFIi क्या है? फ्री कॉलिंग कैसे कर सकते हैं?

Find my lost phone : फोन चोरी होने पर क्या करें, फोन चोरी होने का हेल्पलाइन नंबर जारी

USSD Code : यूएसएसडी कोड क्या होते हैं, USSD code कैसे इस्तेमाल किए जाते हैं?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!