फ्री लोगो कैसे बनाएं, फ्री लोगो मेकर वेबसाइट ?

आजकल हर बिजनेस के लिए लोगो काफी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि ये आपकी बिजनेस की पहचान को दर्शाता है. बिजनेस चाहे ऑफलाइन हो या ऑनलाइन 'लोगो' बहुत जरूरी हो गया है.

जब भी आप किसी बिजनेस या किसी ऑनलाइन काम (New business idea) को शुरू करना चाहते हैं तो आपको काफी सारी चीजों की जरूरत होती है. सबसे पहले आपको चाहिए होता है आपके बिजनेस का एक अच्छा सा नाम और उस नाम की पहचान करने के लिए एक अच्छा लोगो (Logo). आजकल हर बिजनेस के लिए लोगो काफी महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि ये आपकी बिजनेस की पहचान को दर्शाता है. बिजनेस चाहे ऑफलाइन हो या ऑनलाइन ‘लोगो’ बहुत जरूरी हो गया है. ऐसे में लोगो बनवाने (Logo maker) के लिए आप चाहे तो किसी प्रोफेशनल का सहारा ले सकते हैं लेकिन अगर आप फ्री लोगो (free logo) बनाने की सोच रहे हैं तो आप फ्री लोगो (free logo maker) भी बना सकते हैं.

लोगो क्या है? (What is logo?) 

लोगो (Logo) को बनाने से पहले ये समझना जरूरी है की लोगो क्या है (What is logo) ? तभी आप लोगो बनाने के concept को समझ पाएंगे. लोगो एक ऐसी चीज होती है जो मुख्य तौर पर सभी को दिखती है और ये आपके बिजनेस की पहचान होती है. यानि लोगो ऐसा होना चाहिए जिसमें आपके बिजनेस का नाम और उसका काम दोनों ही प्रदर्शित हो. जैसे आप किसी मेडिकल शॉप के लिए लोगो बनाना चाहते हैं तो उसका लोगो मेडिकल से संबन्धित चीजों और उस शॉप के नाम के आसपास बनेगा.

लोगो कैसे बनाएं? (How to make best logo?) 

लोगो बनाने के लिए कम्प्युटर पर कई सारे सॉफ्टवेयर (Logo maker software) होते हैं लेकिन उन्हें चलाना आना चाहिए तब आप लोगो बना सकते हैं. फ्री लोगो बनाने के लिए आपको इन सभी सॉफ्टवेयर का नॉलेज होना जरूरी नहीं है. आप किसी भी लोगो मेकर वेबसाइट पर जाकर आसानी से लोगो बना लेंगे लेकिन इससे पहले आपको ये तय करना होगा की आपका लोगो कैसा दिखेगा. लोगो बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें.

– लोगो आपके बिजनेस की पहचान है तो इसमें ऐसे एलीमेंट दिखने चाहिए जो आपके बिजनेस से संबन्धित हो.
– लोगो बनाने के लिए एक खाली कागज और एक पेंसिल लें और अपने बिजनेस के सबजेक्ट के बारे में लिखें.
– अब उस सबजेक्ट से जुड़ी चीजों के बारे में लिखें जैसे मेडिकल शॉप है तो उसमें टैबलेट होती है, कैप्सुल होते हैं. इस तरह आपको आपके बिजनेस से संबन्धित चीजे ढूंढना होती हैं. इन्हें अपने पास लिख लें.
– इसके बाद आपको अपने लोगो में जो टेक्स्ट देना है उस पर काम करना है. ये टेक्स्ट आपको अपने बिजनेस के नाम में से ही निकालना होगा. जैसे फ्लिपकार्ट के लोगो में आपने देखा होगा की उन्होने Flipkart में से F निकालकर लोगो बना दिया और उसे एक शॉपिंग बैग के साथ अरेंज कर दिया.
– अब तीसरी चीज आपको ये देखना है की आप अपने लोगो का कलर कैसा चाहते हैं. लोगो बनाते वक़्त एक बात का ध्यान रखें की लोगो में आपको ढेर सारे रंगों का प्रयोग नहीं करना है. आप ज्यादा से ज्यादा दो से तीन रंगों का इस्तेमाल करें. अगर हो सके तो दो ही रंग रहने दे. आप उन रंगों का चुनाव सही ढंग से और सही कलर पैटर्न के साथ करें.
– इन सभी चीजों के साथ अगर आपको लग रहा है की कोई लोगो डिज़ाइन बन पा रहा है तो उसे कागज पर उकेरने की कोशिश करें. अगर नहीं उकेर पा रहे हैं तो कोई बात नहीं आपका काम लोगो मेकर वेबसाइट कर देगी.

फ्री लोगो कैसे बनाएं? (How to make free logo online?) 

फ्री लोगो आप ऑनलाइन (Free logo online) भी बना सकते हैं और अपने कंप्यूटर पर किसी सॉफ्टवेयर की मदद से भी बना सकते हैं. अगर आपको coral draw या adobe illustrator चलाना आता है तो आप अपनी मर्जी से कैसा भी लोगो फ्री में बना सकते हैं. अगर आपको इन सॉफ्टवेयर को चलाना नहीं आता है तो आप ऑनलाइन फ्री लोगो मेकर वेबसाइट (online free logo maker website) पर जाकर लोगो बना सकते हैं.

https://www.onlinelogomaker.com/logomaker/
https://logomaker.thehoth.com/
https://www.logogenie.net/
https://www.freelogoservices.com/
https://www.logaster.com/

इन वेबसाइट में से किसी एक वेबसाइट पर जाकर आप लोगो बना सकते हैं. लोगो बनाने के लिए आपको इनमें symbol और text चुनना है. Symbol के लिए आपको इनमें category बताई जाती है. जैसे आप Medical shop के लिए लोगो बनाना है तो उसमें Health category पर जाएं. इसमें से अपनी पसंद के सिम्बल को चुनें. इसके बाद आपको अपने बिजनेस का जो नाम है उसे चुनना है. उसे चुन कर आप मनचाहा फॉन्ट लें और उसे अपने हिसाब से अरेंज कर लें. लोगो तैयार हो जाने पर उसे डाउनलोड कर लें. इस तरह आप फ्री में लोगो बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Free caller tune: अपने मोबाइल में फ्री कॉलर ट्यून कैसे सेट करें?

Free Domain कैसे खरीदें, फ्री डोमेन वाली वेबसाइट?

प्ले स्टोर पर एप कैसे अपलोड करते हैं, एप से कैसे कमाएं?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!