FSSAI क्या है, FSSAI ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और लाइसेन्स फीस

बाजार में खाने के लिए कई तरह की चीजें मिलती हैं. ये सभी चीजें हमारे लिए हानिकारक न हो, हमारे शरीर को कोई नुकसान न पहुंचाए इसकी देखरेख के लिए भारत में FSSAI की स्थापना की गई थी. कोई भी व्यक्ति जो खाद्य पदार्थों से जुड़ा व्यापार करना चाहता है उसे सबसे पहले FSSAI लाइसेन्स (FSSAI License) बनवाना होता है और उसके नियमों के मुताबिक अपने खाद्य पदार्थ बनाने होते हैं।

बाजार में खाने के लिए कई तरह की चीजें मिलती हैं. ये सभी चीजें हमारे लिए हानिकारक न हो, हमारे शरीर को कोई नुकसान न पहुंचाए इसकी देखरेख के लिए भारत में FSSAI की स्थापना की गई थी. कोई भी व्यक्ति जो खाद्य पदार्थों से जुड़ा व्यापार करना चाहता है उसे सबसे पहले FSSAI लाइसेन्स (FSSAI License) बनवाना होता है और उसके नियमों के मुताबिक अपने खाद्य पदार्थ बनाने होते हैं।

FSSAI क्या है? (What is FSSAI?)

FSSAI एक केन्द्रीय संस्था है जो पूरे देश में बिकने वाले खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच करता है. बाजार में बिकने वाला हर खाद्य पदार्थ आपके शरीर के हिसाब से सही हो इस बात का निर्धारण FSSAI के जरिये किया जाता है. FSSAI का पूरा नाम (FSSAI Full form) Food Safety And Standards Authority Of India है और इसका मुख्यालय (FSSAI Head Quarter) नई दिल्ली में है.

FSSAI के कार्य (FSSAI Function)

FSSAI के प्रमुख कार्य खाद्य तथा खाद्य व्यापार से जुड़े हैं.

– FSSAI उन व्यक्तियों और उद्यमियों के लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था करता है जो खाद्य संबंधी व्यवसाय में जुड़े होते हैं.
– खाद्य लैब का प्रमाणीकरण और जो मान्यता प्राप्त लैब हैं उनकी अधिसूचना की प्रक्रिया और गाइडलाइन को निर्धारित करता है.
– खाद्य व्यवसाय द्वारा बनाए जाने वाले खाद्य पदार्थों की जांच करना और ये सुनिश्चित करना की वह लोगों के खाने योग्य है या नहीं है.
– देश में एक ऐसे नेटवर्क को तैयार करना जिससे ग्राहक खाद्य सुरक्षा से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सके.

FSSAI लाइसेन्स (FSSAI License)

किसी भी खाद्य पदार्थ से जुड़े बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको FSSAI से लाइसेन्स लेना अनिवार्य है. अगर आप ये नहीं लेते हैं और अपना बिजनेस शुरू कर देते हैं तो FSSAI आप पर कभी भी कानूनी कार्यवाही कर सकती है. FSSAI लाइसेन्स के लिए आवेदन करने से पहले आपको जान लेना चाहिए की FSSAI लाइसेन्स कितने प्रकार (Types of FSSAI license) के होते हैं.

ये मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं.

बेसिक FSSAI लाइसेन्स (Basic FSSAI License) : किसी व्यक्ति का वार्षिक कारोबार अगर 12 लाख रुपये तक का होता है तो इस लाइसेन्स के लिए अप्लाई कर सकता है. इसके अंतर्गत सभी प्रकार के छोटे उद्यमी आते हैं. तथा वे उद्यमी जो एक ही क्षेत्र या एक ही शहर में खाद्य पदार्थ बिक्री का काम कर रहे हैं.

स्टेट FSSAI लाइसेन्स (State FSSAI License) : ऐसे खाद्य पदार्थ उद्यमी जिनका वार्षिक कारोबार 12 लाख से ज्यादा और 20 करोड़ से कम होता है वे स्टेट FSSAI लाइसेन्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ये ऐसे उद्यमी होते हैं जो अलग-अलग राज्यों में अपनी शाखाएँ स्थापित कर चुके हैं. अलग-अलग राज्य के लिए आपको अलग-अलग लाइसेन्स लेना होता है.

सेंट्रल FSSAI लाइसेन्स (Central FSSAI License) : ऐसे खाद्य उद्यमी जिनका वार्षिक कारोबार 20 करोड़ रुपये या उससे ज्यादा का होता है तथा वे एक से अधिक राज्यों में अपना कारोबार चला रहे होते हैं तो उन्हें सेंट्रल FSSAI लाइसेन्स के लिए आवेदन करना होता है.

FSSAI लाइसेन्स फीस (FSSAI License Fees)

FSSAI लाइसेन्स बनवाने के लिए आपको फीस देनी होती है जो हर तरह के खाद्य बिजनेस के लिए अलग-अलग होती है.

स्टेट FSSAI लाइसेन्स फीस (State FSSAI license fees)

1) 4 स्टार होटल के लिए FSSAI लाइसेन्स की फीस 5 हजार रुपये होती है.
2) फूड सर्व करने वाले बिजनेस ऑपरेटर जैसे कॉलेज-स्कूल कैंटीन, कैटरर, बैंकेट हाल आदि की FSSAI लाइसेन्स फीस 2 हजार रुपये होती है.
3) मैन्यूफैक्चरर और मिलर जो 1 मेट्रिक टन दूध या 501 से 10 हजार एलपीडी दूध का प्रॉडक्शन करते हैं. इनके लिए हर वर्ष FSSAI की फीस 3 हजार रुपये होती है.

सेंट्रल FSSAI लाइसेन्स फीस (Central FSSAI license fees)

1) केन्द्रीय तौर पर नए FSSAI लाइसेन्स की फीस 7500 रुपये होती है जिसे हर साल लिया जाता है.
2) FSSAI लाइसेन्स में इंप्रूवमेंट के लिए 7500 रुपये लिए जाते हैं.

FSSAI लाइसेन्स दस्तावेज़ (FSSAI license document)

– आवेदक का पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेन्स, वोटर कार्ड, आधार कार्ड
– पते का प्रमाण पत्र
– घोषण पत्रके साथ प्राधिकरण पत्र
– व्यक्ति के नाम और पते
– आवेदन के पासपोर्ट साइज़ फोटो

FSSAI लाइसेन्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (FSSAI License Online Registration)

FSSAI लाइसेन्स के लिए आप घर बैठे आवेदन कर सकते हैं. फूड लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना पड़ता है.
– सबसे पहले FSSAI की वेबसाइट पर जाएँ और अपना लॉगिन करें. लॉगिन आईडी नहीं है तो पहले अकाउंट बनाएं और रजिस्टर करें.
– इसके बाद वेबसाइट पर Eligibility Check करनी होती है. यानि आप जिस तरह का बिजनेस करना चाह रहे हैं उसके लिए कौन सा FSSAI लाइसेन्स लगेगा.
– इसके बाद एक पेज ओपन होता है उसमें आपसे कुछ डीटेल पूछी जाती हैं उन्हें फिल करें.
– Eligibility check करने के बाद आपको फिर से होमपेज पर आना है और फिर से sign up करना है. अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा. उसमें आपको पूरी जानकारी भरनी है और Register पर क्लिक करना है.
– इसके बाद आप जिस भी लाइसेन्स के लिए अप्लाई करना चाहते हैं उसके लिए कर सकते हैं.

FSSAI हमारे देश का एक प्रमुख संस्थान है. अपने लगभग सभी पैक्ड खाद्य पदार्थों के पैकेट पर एफ़एसएसएआई का लोगो और इनका लाइसेन्स नंबर देखा होगा. अगर किसी पैकेट पर ये है तो आप उस प्रॉडक्ट पर भरोसा कर सकते हैं. अगर आप भी खाद्य पदार्थ से जुड़ा कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आप भी FSSAI का लाइसेन्स जरूर लें.

यह भी पढ़ें :

डिबेंचर क्या होते हैं, डिबेंचर और बॉन्ड में क्या अंतर है?

नया बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार और बैंक द्वारा दिये जाने वाले लोन

NGO : एनजीओ कैसे बनाया जाता है, एनजीओ फंड कैसे प्राप्त करते हैं?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!