LIC बीमा पॉलिसी पर लोन कैसे मिलता है, ऑनलाइन आवेदन की प्रोसेस ?

एलआईसी की बीमा पाॅलिसी (LIC Insurance policy)कई लोग लेते हैं और उसे पूरा करके पैसे भी लेते हैं लेकिन क्या आपने कभी अपनी पाॅलिसी पर लोन लिया है. अगर नहीं लिया है और आप ये नहीं जानते कि एलआईसी पर लोन कैसे लिया जाता है (How can I get loan against LIC policy?) तो आपकी इस समस्या का समाधान आपको इस लेख में मिलेगा. एलआईसी पर लोन लेना काफी आसान है. इसके लिए आपको ब्रांच के चक्कर काटने की भी जरूरत नहीं. आप घर बैठे इसके लिए अप्लाय कर सकते हैं.

0 234

एलआईसी की बीमा पाॅलिसी (LIC Insurance policy) कई लोग लेते हैं और उसे पूरा करके पैसे भी लेते हैं लेकिन क्या आपने कभी अपनी पाॅलिसी पर लोन लिया है. अगर नहीं लिया है और आप ये नहीं जानते कि एलआईसी की बीमा पाॅलिसी पर लोन कैसे लिया जाता है (How can I get loan against LIC policy?) तो आपकी इस समस्या का समाधान आपको इस लेख में मिलेगा. एलआईसी की बीमा पाॅलिसी पर लोन लेना काफी आसान है. इसके लिए आपको ब्रांच के चक्कर काटने की भी जरूरत नहीं. आप घर बैठे इसके लिए अप्लाय कर सकते हैं.

एलआईसी बीमा पाॅलिसी पर लोन कैसे मिलता है? (Can I get loan on my LIC policy?)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

अगर आपको पैसों की जरूरत पड़ रही है तो आप एलआईसी की बीमा पाॅलिसी से लोन लें. (How can I get loan against LIC policy?) इसमें बिना किसी गारंटी के कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है. अगर आप पर्सनल लोन या किसी से ब्याज से पैसा लेते हैं तो इसमें आपको भारी रकम ब्याज के रूप में चुकानी पड़ती है. वहीं उस रकम को समय पर देने का टेंशन भी होता है जबकि एलआईसी में जब आप लोन लेते हैं तो आपको ये झंझट नहीं रहता. ये आपके जमा किए धन में से ही कटता रहता है.

एलआईसी की बीमा पाॅलिसी से लोन लेने का फायदा (What is the benefit of LIC policy loan?)

1. EMI का झंझट नहीं रहता (How can I pay LIC EMI online?)

एलआईसी से लोन लेने के बाद आपको अलग से किश्त देने का कोई झंझट नहीं रहता. आप बस अपने प्रीमियम को भरते रहिए. जब आपका बीमा पूरा होगा उसमें से आपका पैसा कट जाएगा. लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि लोन तो आपको चुकाना ही पड़ेगा. इसमें बस आपको बार-बार पैसे भरने का टेंशन नहीं रहेगा. आप चाहे तो बीमा पूरा होने से पहले एक मुश्त या धीरे-धीरे करके भी लोन को चुका सकते हैं जिससे अंत में आपको आपकी पूरी बीमित रकम मिले.

2. गारंटी की जरूरत नहीं होती (Guarantee in LIC Loan)

एलआईसी से लोने लेने का दूसरा फायदा ये है कि यहां आपको किसी गारंटी की जरूरत नहीं होती है. यहां आपकी पाॅलिसी ही आपकी गारंटी होती है जिस पर जल्दी से लोन मिल जाता है. आपको इसके लिए बार-बार ब्रांच के चक्कर लगाने की भी जरूरत नहीं होती. आजकल आप इसके लिए ऑनलाइन अप्लाय कर सकते हैं.

3. ब्याज दर कम होती है (What is the rate of interest on loan against LIC policy?)

एलआईसी से लोन लेने का एक फायदा ये भी है कि आपको यहाँ कम ब्याजदर पर पैसा दिया जाता है. अगर आप पर्सनल लोन लेते हैं तो आपको 14 से 15 पर्सेंट पर लोन मिलता है वहीं यहां पर आपको 9 से 10 प्रतिशत पर मिल जाता है. चूंकि आपकी पाॅलिसी पर आपको 8 फीसदी ब्याज पहले से मिल रहा होता है तो आपको ये लोन 1-2 पर्सेंट पर ही पड़ता है.

एलआईसी से लोन लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाय कैसे करें? (Loan against LIC Policy online process)

एलआईसी ने लोन लेने के लिए अप्लाय करने की सुविधा अपनी वेबसाइट www.licindia.in पर दी है. यहां पर दो विंडो आपको दिखेगी जिसमें से एक ऑनलाइन लोन रिक्वेस्ट की है. आपको इसी पर क्लिक करना है. इसमें आपसे कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी. जिसे भरकर आप लोन के लिए अप्लाय कर सकते हैं. अप्लाय करने के दौरान अपने सिग्नेचर को स्कैन करके रखें. इसे यहां अपलोड करना होता है.

लोन जमा न करें तो क्या होगा Can we close LIC policy?

लोन लेने के बाद आप चाहे तो ब्याज का भुगतान करते जाएं और लोन अमाउंट को बीमा पूरा होने तक न चुकाएं. ऐसी स्थिति में आपके बीमित राशि से आपके लोन की राशि को काट लिया जाएगा. लेकिन अगर आपने ब्याज का भुगतान नहीं किया तो एलआईसी आपकी पाॅलिसी को बंद करके अपने लोन का पैसा काट लेगी और जो पैसा बचेगा उसे आपको वापस कर देगी.

बीमा का लोन न भरें तो क्या होगा? (How much money will I get if I surrender my LIC policy?)

अगर आप चाहते हैं कि आपको बीमित रकम पूरी मिले तो आप बीमा पूरा होने से पहले ही लोन का भुगतान कर दें जिससे आपकी बीमित रकम सुरक्षित रहे. आप यही सोच कर चल सकते हैं कि आपने कोई लोन लिया है जिसे चुकाना ही है. इससे आपका लोन का काम भी हो जाएगा और आपकी पाॅलिसी का पैसा भी आपको मिल जाएगा.

बीमा से कितना लोन मिलता है? (How much loan can I get from LIC?)

आपको एलआईसी की पाॅलिसी पर अधिकतम 90 प्रतिशत लोन ही मिल सकता है वो भी आपने पहले लोन न लिया हो उस स्थिति मे. इस लोन पर आपको किसी तरह की टैक्स छूट नहीं मिलती है. एलआईसी यूलिप और टर्म इंश्योरेंस पर लोन नहीं देती. इन दोनों के अलावा कोई भी एलआईसी बीमा है तो आपको लोन मिल जाएगा.