कितना फायदेमंद है लहसुन-प्याज और अदरक?

कहते हैं सब्जियों में जो ताकत होती है वह बाहर की कोई चीज में नहीं होती. प्रकृति ने सब्जियां बनाई भी इसलिए है. रोजाना खाली पेट लहसुन की दो कलियां खाने से कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहता है. यही नहीं प्याज खाने से भी ब्लड प्रेशर अच्छा रहता है. हार्ट फिट रहता है.

0 1,437

कहते हैं सब्जियों में जो ताकत होती है वह बाहर की कोई चीज में नहीं होती. प्रकृति ने सब्जियां बनाई भी इसलिए है कि मनुष्य मौसम के हिसाब से हरी पत्तेदार वनस्पतियों और सब्जियों का सेवन करके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सके और सेहतमंद रह सके. ऐसी ही सब्जियों में अदरक, लहसुन और प्याज शामिल है. जी हां यदि आप सर्दियों में अदरक, लहसुन और प्याज का अधिक सेवन करते हैं तो आप ना केवल फिट रहेंगे बल्कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी.

दरअसल, हमारे खानपान में शामिल कई चीजें ऐसी हैं, जो बॉडी के सबसे इंपॉर्टेटेंट पार्ट हार्ट को फिट रखती हैं. रोजाना खाली पेट लहसुन की दो कलियां खाने से कोलेस्ट्रॉल संतुलित रहता है. मेथी के दाने और सब्जी से भी यही लाभ मिलता है. यही नहीं प्याज और सलाद में शामिल होकर ब्लड सर्कुलेशन ठीक रखता है.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

हार्ट को ऐसे फिट रखती हैं सब्जियां (what is the benefits of vegetable) 
कमजोर हार्ट की स्थिति में घबराहट या दिल की धड़कन बढ़ने पर लाभ दिलाता है. गाजर की सब्जी, सलाद या रस दिल की बढ़ी हुई धड़कन ठीक करता है. लौकी की सब्जी या रस कोलेस्ट्राल का स्तर सामान्य अवस्था में लाता है. टमाटर में मौजूद तत्व सलाद और सब्जी के माध्यम से दिल की बीमारी का खतरा कम करते हैं.

सेहत बनानी है तो पिंड खजूर खाएं (dates benefits for healthy life) 
पिंड खजूर एक पका मीठा सूखा फल है, जो मेवा की श्रेणी में आता है. यह ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम और ऊर्जा से भरपूर स्वादिष्ट फल है. यह गर्मी और मरूस्थलीय क्षेत्रों में ज्यादा होता है. यह सेहत के लिए सभी दृष्टि से लाभकारी है. इसका गुड़ भी बनाया जाता है. इसका सूखा रूप छुहारा कहलाता है. दोनों रूप में इसका गुण समान होता है. इसमें आयरन खून को बढ़ाता है जबकि यह कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है.

ये हैं सूखे पिंड खजूर यानी की खारक के फायदे
यह शरीर में रक्त संचार को सही रखता है. इसको खाने से सर्दी जुकाम, खांसी, बुखार जैसी समस्याएं कम होती हैं. ब्रेन एक्टिव रहता है. इसमें मौजूद कार्बोज एवं कैलोरी के कारण यह वजन बढ़ाने में सहायक है. यह पेट साफ रखता है कब्ज दूर करता है और थकान मिटाता है. इसमें प्रोटीन, खनिज, कार्बोज, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम मौजूद हैं.

नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.