गोरा होने के घरेलू उपाय, गोरा होने के तरीके

हर इंसान चाहता है की उसका रंग गोरा (gora hone ka tarika) हो और वो सुंदर दिखे. गोरा होने के लिए आप कई सारे प्रयत्न करते हैं जैसे कोई क्रीम लगाते हैं, साबुन लगाते हैं, फेसवॉश लगाते हैं, स्क्रब लगाते हैं. इस तरह के ढेर सारे प्रयत्न आप करते हैं. कुछ लोग सर्जरी का भी सहारा लेते हैं. लेकिन एकदम गोरा होना (Gora hone ka aasan tarika) इतना भी आसान नहीं है क्योंकि आप कितने गोरे होंगे ये आपकी स्किन टोन और आपकी स्किन के कलर पर निर्भर करता है. वैसे आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खों से अपने चेहरे की रंगत को निखार सकते

हर इंसान चाहता है की उसका रंग गोरा (gora hone ka tarika) हो और वो सुंदर दिखे. गोरा होने के लिए आप कई सारे प्रयत्न करते हैं जैसे कोई क्रीम लगाते हैं, साबुन लगाते हैं, फेसवॉश लगाते हैं, स्क्रब लगाते हैं. इस तरह के ढेर सारे प्रयत्न आप करते हैं. कुछ लोग सर्जरी का भी सहारा लेते हैं. लेकिन एकदम गोरा होना (Gora hone ka aasan tarika) इतना भी आसान नहीं है क्योंकि आप कितने गोरे होंगे ये आपकी स्किन टोन और आपकी स्किन के कलर पर निर्भर करता है. वैसे आप चाहे तो कुछ घरेलू नुस्खों से अपने चेहरे की रंगत को निखार सकते हैं.

गोरा होने के घरेलू उपाय (Gora hone ke gharelu upay)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

गोरा होने के निम्न घरेलू उपाय हैं.

गोरापन बढ़ाता है नींबू (Nimbu se gora hone ka tarika)

नींबू आपकी त्वचा में गोरापन लाने के एक अच्छा गरेलु नुस्खा है. ये आपकी त्वचा से मेल निकालने में आपकी सहायता मिलती है. नींबू का इस्तेमाल करने के लिए आप ताजा नींबू का रस लें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर लगा रहने दें. फिर इसे ठंडे पानी से धो लें. याद रहे नींबू का रस लगाने के बाद धूप में न निकलें. इसके साथ ही अगर आपकी त्वचा में इसे लगाने से खुजली और जलन जैसी समस्या हो सकती है इसलिए आप नींबू के रस में पानी मिलकर उपयोग कर सकते हैं.

गोरा होने का अचूक नुस्खा हल्दी (Haldi se gora hone ka tarika)

हल्दी हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इससे त्वचा की रंगत निखरती है. इसका उपयोग करने के लिए आप एक चम्मच हल्दी पाउडर और तीन चम्मच नींबू के रस को लें.इन दोनों को मिलकर एक पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट तक सूखने दें. फिर इसे पानी से धो लें. इसका उपयोग आप हफ्ते में दो-तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

गोरा होने का आसान तरीका दूध (Dudh se gora hone ka tarika)

दूध भी हमारी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. आप इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच दूध और एक चम्मच शहद लें. इन दोनों को मिलकर एक पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट से पूरे चेहरे पर हल्की-हल्की मालिश करें. इस पेस्ट को 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा रहें. इसके बाद इसे धो लें. इसका इस्तेमाल आप रोज कर सकते हैं.

टमाटर से गोरा होने का उपाय (tamatar se gora hone ka upay)

टमाटर का फेसपेक भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंत होता है. टमाटर सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा की रक्षा करता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक या दो टमाटर लें और दो चम्मच नींबू का रस लें. इन दोनों को मिलकर गाड़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगा ले और कुछ देर सूखने दें. इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. इसका इस्तेमाल आप दो दिन में एक बार कर सकते हैं.

पपीता से गोरा होने का उपाय (Papita se gora hone ka tarika)

पपीता एक तरफ जहां हमारे पेट के लिए अच्छा होता है वहीं ये हमारी त्वचा के लिए भी अच्छा होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पपीते के कुछ टुकड़े ले और उन्हें अच्छी तरह पीसकर पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. हफ्ते में दो बार आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

दही से गोरापन (Dahee se gora hone ka upay)

दही का इस्तेमाल अपनी त्वचा पर करने के लिए दो बड़ी चम्मच दही लें और एक चम्मच शहद लें. इन दोनों को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें. इस पैक को रोजाना इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की रंगत बढ़ती है.

गोरा होने का आसान तरीका गुलाबजल (Gulabjal se gora hone ka tarika)

गुलाबजल के गुणों के बारे में तो आप सभी जानते हैं. इसका इस्तेमाल आप आपकी रंगत को निखारने के लिए भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको गुलाब जल को रुई में भिगोना है और अपना चेहरा साफ करना है. आप चाहे तो पानी और गुलाब जल को मिश्रित करके भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप दिन में दो बार गुलाबजल का इस्तेमाल करें.

गोरा होने का देसी तरीका बेसन (Besan se gora hone ka tarika)

बेसन से चेहरे को गोरा करने का उपाय हम बहुत ही प्राचीनकाल से करते आ रहे हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप दो चम्मच बेसन और चार चम्मच गुलाबजल लें. इन दोनों में पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाकर मालिश करें और सूखने के लिए छोड़ दें. जब ये पूरी तरह से सुख जाए तो इसे धो लें. इस फेसपैक को आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.\

चावल के आटे से गोरापन (Chawal se gora hone ka tarika)

चावल के आटे का इस्तेमाल भी आप चेहरा साफ करने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच चावल का आटा, आधा चम्मच बेसन, एक चम्मच दही, आधा चम्मच हल्दी लें. इन सभी चीजों को मिलकर पेस्ट बनाएं और सबसे पहले पानी से अपने चेहरे को साफ करें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें. इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

खुजली के घरेलू उपचार, इलाज और कारण

Ganjapan ka ilaj : गंजापन कैसे रोकें, बाल झड़ने के घरेलू नुस्खे और इलाज

Kamar Dard : कमर दर्द का कारण, कमर दर्द के घरेलू उपाय और रामबाण इलाज

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!