12th के बाद चाहिए Government Job, तो करें इन 5 Exam की तैयारी

आप 12वी के बाद सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो 10वी या 11वी से ही इसकी तैयारी शुरू कर सकते हैं. देश में काफी सारी Government Job Exam हैं (Government job list after 12th)  जिन्हें आप 12वी पास होने के बाद दे सकते हैं.

12वी के बाद कई सारे स्टूडेंट कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो कई स्टूडेंट सरकारी नौकरी (After 12th Government Job) करना चाहते हैं. सरकारी नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार कई साल तैयारी करते हैं यदि आप 12वी के बाद सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो 10वी या 11वी से ही इसकी तैयारी शुरू कर सकते हैं. देश में काफी सारी Government Job Exam हैं (Government job list after 12th)  जिन्हें आप 12वी पास होने के बाद दे सकते हैं.

NDA Exam After 12th

National Defence Academy द्वारा हर साल NDA Exam 12वी पास युवाओं के लिए जारी किया जाता है. इसके जरिये आप भारतीय सेना में नौकरी पा सकते हैं. अगर आप इंडियन आर्मी, इंडियन नेवी या इंडियन एयर फोर्स में नौकरी करना चाहते हैं तो 11वी और 12वी की पढ़ाई के साथ-साथ आपको NDA की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. जिससे 12वी पास होने के साथ ही आप इसे दे सके और NDA में एडमिशन पा सके.

NDA के लिए योग्यता (NDA Eligibility)

– आवेदक 12वी पास होना चाहिए.
– आवेदक की उम्र 16.5 साल से 19.5 साल के बीच होनी चाहिए.
– आवेदक मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ्य होना चाहिए.

SSC CHSL

Staff Selection Commission द्वारा भारतीय नागरिकों के लिए हर साल SSC CHSL की परीक्षा आयोजित की जाती है. ये दो चरणों में होती है. जो भी आवेदक इन दोनों चरणों को पार कर जाता है. उन्हें देश के सरकारी विभागों में नौकरी मिलती है. इसके लिए भी मुख्य योग्यता 12वी पास ही है. अगर आप 10वी पास होने के साथ ही इसकी तैयारी शुरू कर देते हैं तो 12वी पास होने के बाद इस एक्जाम को दे सकते हैं और सरकारी नौकरी पा सकते हैं.

SSC CHSL के लिए योग्यता (SSC CHSL Eligibility)

– आवेदक 12वी पास होना चाहिए.
– आवेदक की उम्र 18 से 27 साल के बीच होनी चाहिए.
– आवेदक मानसिक रूप से स्वस्थ्य होना चाहिए.

SSC MTS

SSC के द्वारा ही हर साल SSC MTS Exam आयोजित की जाती है. इसके जरिये भी आप सरकारी विभागों में कई सारे पदों पर नौकरी पा सकते हैं. इस परीक्षा के लिए मुख्य योग्यता 10वी पास है. अगर आप 10वी पास कर चुके हैं तो आसानी से इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं. अगर आप इस एक्जाम को पार कर गए तो आपकी सरकारी नौकरी पक्की हो सकती है.

SSC MTS योग्यता (SSC MTS Eligibility)

– आवेदक 10वी पास होना चाहिए.
– आवेदक की उम्र 18 से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
– आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए.
– आवेदक का मानसिक रूप से स्वस्थ्य होना बेहद जरूरी है.

RRB Group D

12वी पास होने के बाद यदि आप Indian Railway के साथ जुड़कर नौकरी करना चाहते हैं तो आप Indian Railway द्वारा आयोजित RRB Group D Exam दे सकते हैं. इसके जरिये आप Indian Railway के Group D के कई पदों पर नौकरी पा सकते हैं. ये परीक्षा हर साल या कभी-कभी कुछ सालों के अंतराल में आयोजित की जाती है.

RRB Group D योग्यता (RRB Group D Eligibility)

– आवेदक का 10वी पास होना अनिवार्य है.
– आवेदक के पास जरूरी क्षेत्र में आईटीआई का डिप्लोमा होना अनिवार्य है.
– आवेदक की उम्र 18 से 33 साल के बीच होनी चाहिए.
– आवेदक शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए.

Constable Exam

12वी पास करने के बाद यदि आप पुलिस डिपार्टमेन्ट के साथ जुड़कर काम करना चाहते हैं तो आप State Constable Exam में हिस्सा लेकर पुलिस कांस्टेबल बन सकते हैं. ये हर राज्य के द्वारा अलग-अलग आयोजित कराई जाती है. आप इनमें हिस्सा लेकर पुलिस डिपार्टमेन्ट को जॉइन कर सकते हैं.

Constable Exam योग्यता (Constable Exam Eligibility)

– आवेदक का 10वी से 12वी पास होना अनिवार्य है.
– आवेदक की उम्र 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
– आवेदक शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह स्वस्थ होना चाहिए.

12वी के बाद सरकारी नौकरी पाने के लिए आपको इन प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी जरूर करनी चाहिए. इन सरकारी नौकरियों के लिए आपको ग्रेजुएशन करने की भी जरूरत नहीं है. बस आप सही समय पर इनकी तैयारी शुरू करे और 12वी पास होते ही इन प्रतियोगी परीक्षाओं में हिस्सा लें और नौकरी पाएं.

यह भी पढ़ें :

Food Inspector Recruitment : फूड इंस्पेक्टर कैसे बनें, क्या है योग्यता और सैलरी?

Forest Officer : वन अधिकारी कैसे बनें, परीक्षा पैटर्न और सैलरी की जानकारी?

RBI Assistant : आरबीआई असिस्टेंट की तैयारी कैसे करें, योग्यता, सिलेबस और जॉब प्रोफ़ाइल

error: Content is protected !!