H1B Visa : एच1बी वीजा क्या है, H1B वीजा के नियम?

अमेरिका दूसरे देश से अमेरिका में काम करने वालों के लिए अलग वीजा देता है जिसे एच1बी वीजा (H1B Visa) कहते हैं. भारत के कई प्रोफेशनल अमेरिका में काम कर रहे हैं जो एच1बी वीजा पर ही अमेरिका में काम कर रहे हैं.

अमेरिका से हमें आए दिन एच1बी वीजा (H1B Visa) के बारे में खबरे सुनने को मिलती है. कभी कहा जाता है की अमेरिका कुछ दिनों के लिए एच1बी वीजा रद्द (H1B Visa Cancel) कर देगा, कभी इसमें कमी करेगा. लेकिन काफी सवाल ये है की क्या आप H1B visa के बारे में जानते हैं? क्या आप जानते हैं की एच1बी वीजा क्या होता है, किसे दिया जाता है, कैसे बनता है?

एच1बी वीजा क्या है? (What is H1B Visa?)

आपको पता होगा की किसी भी देश में जाने के लिए Passport और Visa की जरूरत होती है. अमेरिका जाने के भी यही नियम है लेकिन अमेरिका दूसरे देश से अमेरिका में काम करने वालों के लिए अलग वीजा देता है जिसे एच1बी वीजा (H1B Visa) कहते हैं. भारत के कई प्रोफेशनल अमेरिका में काम कर रहे हैं जो एच1बी वीजा पर ही अमेरिका में काम कर रहे हैं.

एच1बी वीजा किसे दिया जाता है? (Who apply for H1B Visa?)

एच1बी वीजा आम व्यक्तियों को नहीं दिया जाता है. इसके लिए अमेरिकी सरकार ने कुछ शर्ते (H1B Visa Rules) बनाई हैं.

– ये वीजा प्रोफेशनल के लिए है.
– ऐसे लोग जो किसी विशेष काम को करने में माहिर हैं और अमेरिका में ऐसे प्रोफेशनल मिल पाना मुश्किल है तो कंपनी दूसरे देश से प्रोफेशनल हायर कर सकती है जिन्हें बुलाने के लिए एच1बी वीजा दिया जाता है.
– इसके लिए आपके पास बैचलर डिग्री के साथ 12 साल का काम का अनुभव भी होना चाहिए. हालांकि कुछ शर्तों के साथ इसमें ढील भी मिल जाती है.
– आवेदक के पास यूएस की कोई बैचलर डिग्री या यूएस की बैचलर डिग्री के बराबर विदेशी यूनिवर्सिटी से डिग्री होनी चाहिए.
– एच1बी वीजा के लिए कोई व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से अप्लाई नहीं कर सकता. इसके लिए अप्लाई वो अमेरिकी कंपनी करेगी जो आपको हायर करना चाहती है.

एच1बी वीजा कितने समय के लिए होता है? (H1B Visa Duration)

एच1बी वीजा 3 साल के लिए दिया जाता है ताकि दूसरे देश के लोग अमेरिका की कंपनियों में काम कर सकें. लेकिन आप एच1बी वीजा को 6 सालों तक के लिए भी बड़वा सकते हैं. एच1बी वीजा खत्म होने के साथ ही आपको अमेरिका में नागरिकता के लिए आवेदन करना होता है जिससे आपको ग्रीन कार्ड मिल जाता है. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं और आपका एच1बी वीजा खत्म हो जाता है तो आपको एक साल अमेरिका से बाहर रहकर फिर से एच1बी वीजा के लिए अप्लाई करना होगा.

एच1बी वीजा के फायदे (H1B Visa Benefit)

एच1बी वीजा उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद है जो पढे लिखें हैं और अमेरिका में काम करने का सपना देखते हैं. अमेरिका के नागरिक इस वीजा के लिए आवेदन नहीं करते हैं. दूसरे देश के नागरिक एच1बी वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं.

इस वीजा पर वीजाधारक अपने पति/पत्नी और बच्चों को अमेरिका ला सकता है और वे भी उतने ही साल अमेरिका में रह सकते हैं जितने साल का वीजा है.

इस वीजा के खत्म होने के साथ ही अमेरिका में नागरिकता के लिए भी आवेदन किया जा सकता है. यानी आपका मन अमेरिका में ही रहने का है तो आप इसके खत्म होने के साथ ही नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं जिससे आपको ग्रीन कार्ड मिल जाएगा और आपको अमेरिका में रहने में कोई दिक्कत नहीं आएगी.

एच1बी वीजा को लेकर विवाद (Why America cancel H1B Visa?)

एच1बी वीजा को साल 2020 के लिए रद्द कर दिया गया है ऐसे में कई आईटी प्रोफेशनल जो दूसरे देशों से अमेरिका में नौकरी कर रहे थे उनकी नौकरी चली गई है या खतरे में है. अब सवाल ये आता है की आखिर अमेरिका ऐसा क्यों कर रहा है तो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की अमेरिका फ़र्स्ट की नीति के तहत ऐसा किया जा रहा है. ऐसा करने से अमेरिका में रोजगार बढ़ेगा और वो रोजगार अमेरिकी लोगों को मिलेगा.

अमेरिका हर साल कई देशों के लोगों को एच1बी वीजा देता है इसमें 70 प्रतिशत तो भारतीय ही होते हैं. इनके वीजा देने का भी कारण ये है की अमेरिकी कंपनियाँ भारतीय प्रोफेशनल को कम दाम पर हायर करती हैं और उनसे काम करवाती हैं. अगर यही काम उन्हें अमेरिकी नागरिक से करवाना हो तो उन्हें भारतीय प्रोफेशनल के मुक़ाबले ज्यादा दाम पर करवाना पड़ेगा. लेकिन अब अमेरिका फ़र्स्ट की नीति के तहत उन्हें अमेरिकी प्रोफेशनल को ही हायर करना होगा.

यह भी पढ़ें :

America Green Card : ग्रीन कार्ड क्या है, अमेरिकी ग्रीन कार्ड बनवाने के नियम?

Online Passport Apply : ऑनलाइन पासपोर्ट कैसे बनवाएं?

कैसे अपलोड होंगे DigiLocker में पैन कार्ड-पासपोर्ट और मार्कशीट्स?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!