शैंपू-कंडीशनर नहीं हेल्दी डाइट में छिपा है लंबे-काले और घने बालों का राज

आपके बाल पतले, कमजोर और बेजान हैं तो इसका सीधा कनेक्शन आपकी डाइट से है. यदि आपको अपने बालों को पोषित करना है तो पहले शरीर को खुराक अच्छी दें. जंक फूड छोड़ें और अनाज खाएं क्योंकि में विटामिन बी, जिंक और आयरन ज्यादा होती है

0 1,316

इन दिनों हर व्यक्ति और विशेष रूप से लड़कियां और लड़के अपने बालों को लेकर खासा परेशान हैं. महंगे से महंगा शैंपू यूज करने के बाद भी बाल ना झड़ना बंद होते हैं और ना ही चमकदार, घने और मजबूत दिखाई देते हैं. उल्टा लगातार शैंपू, कंडीशनर और दूसरे कैमिकल्स का ज्यादा प्रयोग करने बालों को काफी नुकसान हुआ है.

दरअसल, बालों का सीधा कनेक्शन के आज की दुनिया में आपके रहन-सहन से है. बाल पर्सनाल्टी में चार चांद लगाते हैं. बाल जितने मजबूत, घने, लंबे और चमकदार होंगे उतने ही व्यक्तित्व में निखार लाएंगे. सुंदर, घने, मजबूत बाल सुंदरता की निशानी हैं.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

बाल घने करने के उपाय

आपके बाल पतले, कमजोर और बेजान हैं तो इसका सीधा कनेक्शन आपकी डाइट से है. यदि आपको अपने बालों को पोषित करना है तो पहले शरीर को खुराक अच्छी दें. जंक फूड छोड़ें और अनाज खाएं क्योंकि में विटामिन बी, जिंक और आयरन ज्यादा होती है. यह हमारे बालों की ग्रोथ और मजबूती के लिए लाभप्रद है.

अनाज में गेहूं, जौ और ओट्स का प्रयोग अधिक करें. हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, ब्रोकली में फोलिक एसिड और विटामिन ए और सी की मात्रा आपके बालों में जान ला देगी.

आपको यकीन नहीं होगा कि बिना कंडीशनर, शैंपू के भी नैचरल तरीके से आपके बाल कैसे शाइन मारते हैं. हां धूम्रपान ना करें क्योंकि इससे ब्लड सुर्केलेश पर प्रभाव पड़ता है और रोमकूपों में पूरा रक्त संचार नहीं हो पाता इसके प्रभाव से बाल झड़ने लगते हैं और बाल काफी हल्के हो जाते है.

बालों में लगाएं अंडा और प्याज का रस 

जिन लोगों को बालों की लंबाई बढ़ाना है उन्हें अपने बालों में अंडा लगाना चाहिए. अंडे में विटामिन ए,डी और ई होता है जो बालों को मजबूत बनाता है और बढ़ाता भी है. आप चाहें तो हेयर टानिक घर पर बना सकते हैं.

अंडे की जर्दी में ऑलिव आयल मिलाकर सप्ताह में दो बार बालों पर लगाएं. बाद में हल्के (माइल्ड) शैंपू से बाल धो लें. इसके अलावा आप प्याज के रस में शहद मिलाकर हल्के हाथों से मालिश करें और थोड़ी देर बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें.

Image source: Pixabay.com
Image source: Pixabay.com

बालों पर कंघी हल्के से करें

बालों को संभालने के लिए उनकी केयर करना भी जरूरी है. ध्यान रखें गीले बालों पर कंघी न करें क्योंकि इससे बाल टूटते हैं. बाल हमेशा मोटे दांत वाली कंघी या ब्रश से संवारें. बालों को कभी भी कसकर न बांधें क्योंकि इससे बालों को टेक्सचर वीक होता है. और हां बहुत ज्यादा पिन भी न लगाएं और न ही हेयर बैंड क्योंकि इससे भी बाल कमजोर पड़ते हैं.

बालों को ज्यादा न धोएं

इन दिनों एक नया फैशन है कि बालों को लगातार धोना चाहए क्योंकि बाहर गंदगी, धूल से वह खराब होते हैं. इस जानकारी के कारण हर व्यक्ति बालों को ज्यादा धोने लगा है, जबकि उन्हें इस बात को समझना चाहिए कि बालों को शैंपू, साबुन से बार-बार धोने से स्कैल्प के पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते हैं जिसके कारण बाल कमजोर पड़ जाते हैं.

ध्यान रखें ज्यादा धोने से बाल और खोपड़ी दोनों खुश्क हो जाते हैं और बाल भुरभुरे होते हैं. सप्ताह में दो या तीन बार से ज्यादा बाल शैंपू न करें. प्राकृतिक चीजों का प्रयोग करें और अच्छी डाइट लें. आप देखेंगे कि आप की खुराक आपके बालों में चमकने लगेगी.

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकतासतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)