Handball Rules : हैंडबॉल खेल के नियम?

भारत और दुनियाभर में फुटबाल और बास्केटबॉल की तरह हैंडबॉल (Handball) भी खेला जाता है. हालांकि ये दोनों खेलों से थोड़ा-थोड़ा अलग है और इसमें खेल के नियम (Handball rule) और खिलाड़ियों की संख्या भी अलग है. कई लोगों ने हैंडबॉल के बारे में आज तक नहीं सुना होगा लेकिन स्कूल और कॉलेज के बीच होने वाले स्पोर्ट्स में हैंडबॉल काफी समय से प्रचलन में है.

भारत और दुनियाभर में फुटबाल और बास्केटबॉल की तरह हैंडबॉल (Handball) भी खेला जाता है. हालांकि ये दोनों खेलों से थोड़ा-थोड़ा अलग है और इसमें खेल के नियम (Handball rule) और खिलाड़ियों की संख्या भी अलग है. कई लोगों ने हैंडबॉल के बारे में आज तक नहीं सुना होगा लेकिन स्कूल और कॉलेज के बीच होने वाले स्पोर्ट्स में हैंडबॉल काफी समय से प्रचलन में है.

हैंडबॉल क्या है? (What is handball sport?)

सम्बंधित लेख - पढ़िए

हैंडबॉल (Handball) एक खेल है जो फुटबॉल की तरह या बास्केटबॉल की तरह खेला जाता है. ये खेल दो टीमों के बीच खेला जाता है प्रत्येक टीम में 6 खिलाड़ी और 1 गोलकीपर होता है. इस तरह दोनों टीमों को मिलकर कुल 14 खिलाड़ी मैदान पर मौजूद रहते हैं. मैदान पर दो गोल होते हैं जो फुटबॉल के गोल की तरह होते हैं. इसके अलावा एक गेंद होती है जिसे हाथ या अन्य शरीर के हिस्से द्वारा एक दूसरे को पास करना होता है. इस बॉल में सिर्फ आपके पैर का प्रयोग नहीं होता है. हैंडबॉल का पूरा मैच 30-30 मिनट के दो हिस्सों में होता है. इसमें 10 मिनट का ब्रेक दिया जाता है.

हैंडबॉल की खास बात (Handball characteristic)

हैंडबॉल की खास बात ये है की ये एक फुर्तीला खेल है जिसमें रुकना मना है. यानि अगर आपके हाथ में गेंद है तो आप एक जगह खड़े नहीं हो सकते आपको गेंद को जल्दी से जल्दी किसी दूसरे व्यक्ति तक पास करना होता है. ये फुटबॉल से काफी अलग है इसमें गेंद का प्रयोग होता तो है लेकिन उसे पैरों से नहीं मारा जाता. ये कुछ हद तक बास्केटबॉल की तरह भी लगता है लेकिन इसमें गोल करने के लिए बास्केट नहीं होती है. हैंडबॉल मुख्य रूप से फुटबॉल और बास्केटबॉल का मिलाजुला रूप है.

हैंडबॉल के नियम (Handball rules)

1) हैंडबॉल का मैदान (Handball ground) 20×40 मीटर का होता है और इसमें 2×3 मीटर के गोल होते हैं. खेल में एक छोटे व्यास वाली गेंद का प्रयोग होता है जो फुटबॉल से छोटी रहती है.

2) हैंडबॉल में एक टीम में 6 खिलाड़ी और एक गोलकीपर (Handball players) होता है. खेल 1 घंटे का रहता है जिसे 30-30 मिनट के दो हिस्सों में बांटा जाता है. 30 मिनट के बाद 10 मिनट का ब्रेक दिया जाता है.

3) हैंडबॉल खेल की शुरुवात होती है केंद्र से किसी भी दिशा में बॉल फेंकने के साथ. जो व्यक्ति बॉल को पकड़ता जाता है वो उसकी टीम वाले खिलाड़ी को गोल करने के लिए पास करता है. यदि कोई खिलाड़ी बीच में बिना दूसरे खिलाड़ी को स्पर्श किए वो बॉल पकड़ लेता है तो वो पास कर सकता है.

4) गेंद को गोल करने के लिए खिलाड़ियों की सीमा रेखा है. खिलाड़ी एक निश्चित दूरी से ही गोल करने के लिए बॉल को फेंक सकते हैं. अगर वे उस सीमा रेखा के अंदर चले जाते हैं तो इसे फ़ाउल माना जाता है.

5) हैंडबॉल को टीम के सदस्य पैर को छोड़कर शरीर के किसी भी भाग से खले सकते हैं. हैंडबॉल को आप सिर से हाथ से खेल सकते हैं. मैदान में आप कहीं भी जा सकते हैं, बॉल का नेतृत्व कर सकते हैं और गेंद को अपने साथी को पास कर सकते हैं लेकिन वह गोल से 3 मीटर की दूरी पर होना चाहिए.

6) हैंडबॉल के नियम अनुसार प्रत्येक प्रतिभागी अपने पास गेंद को एक बार में 3 सेकंड तक ही रख सकता है. हाथ में गेंद के साथ ही आप 3 कदम चल सकते हैं इसके बाद आपको इसे किसी दूसरे व्यक्ति को देना होता है.

7) जो व्यक्ति गोल करता है या गोल में बॉल को डालता है उसे गोल से 3 मीटर की दूरी पर खड़े रहना होता है. वहाँ पर एक सीमा निर्धारित होती है जिसमें खिलाड़ी नहीं जा सकते. अगर वे उस सीमा के अंदर जाते हैं तो उसे फ़ाउल माना जाता है.

8) यदि कोई खिलाड़ी दूसरी टीम की बॉल पासिंग में हस्तक्षेप करता है तो उसे 2 मिनट के लिए खेल से बाहर निकाल दिया जाता है. इन दो मिनट तक टीम 5 खिलाड़ियों के साथ मैदान पर डटी रहती है. इसमें दंड स्वरूप 2 मिनट के लिए निकालना, सात मीटर दूर बॉल को फेंक देना और फ्री फेंक है.

यह भी पढ़ें :

Weightlifting Rules : वेटलिफ्टिंग क्या है, वेटलिफ्टिंग के नियम?

Kho-Kho Rules : खो-खो खेलने के नियम तथा मैदान की जानकारी

Golf Rule : गोल्फ कैसे खेलते हैं, गोल्फ के नियम?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!