India Independence day 2020: रौनक और रंगत से भरींं आजाद भारत की तस्वीरें

कोरोना वैश्विक महामारी यानी की कोविड-19 के संकट के बीच भारत अपनी आजादी की 74वीं वर्षगांठ मना रहा है. ऐसे में इंडिया रिव्यूज आपको ले चल रहा है तस्वीरों के जरिए भारत की बहुरंगी दुनिया की एक यात्रा पर. यह तस्वीरें पुरानी हैं, लेकिन हमारे प्यारे आजाद हिंदुस्तान के सुंदर मन को सामने लाती है.

 

कोरोना वैश्विक महामारी यानी की कोविड-19 के संकट के बीच भारत अपनी आजादी की 74वीं वर्षगांठ मना रहा है. यह पहला मौका है जब संक्रामक महामारी के बीच देश में स्वतंत्रता दिवस की रौनक और रंगत पिछले सालों की तरह नहीं दिखाई देगी. स्कूलों के बंद होने और कार्यालयों के शुरू ना होने के चलते यह राष्ट्रीय पर्व कोविड-19 की गाइड लाइंस के बीच होगा. हालांकि हर साल की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर झंडा फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे. आगंतुक और अतिथि इस उत्सव में शामिल होंगे लेकिन सामाजिक दूरी और कोविड-19 की गाइड लाइंस के बीच. बहरहाल, यह साल पूरी दुनिया के लिए कठिन और संघर्ष भरा रहा है. महामारी के चलते पूरा भारत लंबे लॉकडाउन की स्थितियों से गुजरा है. आज भी हम टुकड़ों-टुकड़ों में लॉकडाउन के बीच जीवन जीने के लिए मजबूर हैं. जीवन में रंगत और रौनक पहले जैसी नहीं है. बाजार की चमक खो गई और यात्राओं में दिखने वाले सांस्कृतिक रंग फीके हैं. ऐसे में इंडिया रिव्यूज आपको ले चल रहा है तस्वीरों के जरिए भारत की बहुरंगी दुनिया की एक यात्रा पर. यह तस्वीरें पुरानी हैं. एल्बम के रंग किन्हीं सालों में दर्ज हुए हैं लेकिन ऐसे फीके और नीरस बीमारी के दौर में देश की रंग-बिरंगी ये तस्वीरें हमारे प्यारे आजाद हिंदुस्तान के सुंदर मन को सामने लाती है. देखिए स्वतंत्रता दिवस पर ये देश की ये खूबसूरत तस्वीरें.

कोरोना वैश्विक महामारी यानी की कोविड-19 के संकट के बीच भारत अपनी आजादी की 74वीं वर्षगांठ मना रहा है. यह पहला मौका है जब संक्रामक महामारी के बीच देश में स्वतंत्रता दिवस की रौनक और रंगत पिछले सालों की तरह नहीं दिखाई देगी.

स्कूलों के बंद होने और कार्यालयों के शुरू ना होने के चलते यह राष्ट्रीय पर्व कोविड-19 की गाइड लाइंस के बीच होगा. हालांकि हर साल की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर झंडा फहराएंगे और देश को संबोधित करेंगे. आगंतुक और अतिथि इस उत्सव में शामिल होंगे लेकिन सामाजिक दूरी और कोविड-19 की गाइड लाइंस के बीच.

बहरहाल, यह साल पूरी दुनिया के लिए कठिन और संघर्ष भरा रहा है. महामारी के चलते पूरा भारत लंबे लॉकडाउन की स्थितियों से गुजरा है. आज भी हम टुकड़ों-टुकड़ों में लॉकडाउन के बीच जीवन जीने के लिए मजबूर हैं. जीवन में रंगत और रौनक पहले जैसी नहीं है. बाजार की चमक खो गई और यात्राओं में दिखने वाले सांस्कृतिक रंग फीके हैं.

ऐसे में इंडिया रिव्यूज आपको ले चल रहा है तस्वीरों के जरिए भारत की बहुरंगी दुनिया की एक यात्रा पर. यह तस्वीरें पुरानी हैं. एल्बम के रंग किन्हीं सालों में दर्ज हुए हैं लेकिन ऐसे फीके और नीरस बीमारी के दौर में देश की रंग-बिरंगी ये तस्वीरें हमारे प्यारे आजाद हिंदुस्तान के सुंदर मन को सामने लाती है. देखिए स्वतंत्रता दिवस पर ये देश की ये खूबसूरत तस्वीरें.

 

भारत के नौ सैनिक, तिरंगे के साथ. वीर जवानों को सलाम  (Image source : www.fijitimes.com_

हिंदुस्तान की शान ताजमहल. कोरोना संकट के बीच यह लंबे समय से बंद है.

इस साल गणपति उत्सव की वैसी धूम नहीं दिखाई देगी जैसी हर साल होती है. यह तस्वीर मुंबई की है. बता दें की गणपति उत्सव 22 अगस्त से शुरू होने जा रहा है.

दिल्ली की जामा मस्जिद  की रौनक भी लॉक डाउन में नहीं दिखी. जुमे के नमाज की एक पुरानी तस्वीर.

अमृतसर साहेब, आस्था का सरोवर.

बनारस में गंगा आरती. 

राजस्थान की रंगत. टूरिस्ट के इंतजार में दुनिया.

 

राजस्थान की एक और छाया. 

ये दृश्य केरल की मोहकता है.

मुंबई स्पीरिट पर इस साल कोरोना की काली छाया दिखाई दी. मुंबई जल्दी इस महामारी पर विजय पाएगी.

ये एक लौटती दुनिया की रंगत भरी तस्वीर है. लेकिन कोरोना काल में लौटना सबसे भयावह रहा.

कोरोना काल में महिलाओं ने अपनी जिम्मेदारी दुगुनी तरह से निभाई. नर्सों के योगदान को देश भुला नहीं पाएगा. घर और बाहर दोनों ही जगह हिंदुस्तान की बेटी डटकर खड़ी रही. 

 

सभी तस्वीरें सोशल मीडिया और Pixabay.com से साभार.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!