HDFC Ergo : पूरे परिवार की सुरक्षा के लिए Best Health Insurance Plan

HDFC Ergo में Health Insurance के लिए अलग-अलग तरह की Policy उपलब्ध है. आप चाहे तो अपने अकेले के लिए पॉलिसी ले सकते हैं या फिर पूरे परिवार के लिए ले सकते हैं.

जब किसी व्यक्ति को गंभीर बीमारी (Critical Illness)  होती है तो उसके इलाज में काफी पैसा खर्च होता है. इस खर्च को कम करने के लिए आप पहले से Health Insurance करवा सकते हैं. वैसे तो कई सारी कंपनियाँ Best Health Insurance Plan ऑफर करती हैं और उन्हीं कंपनियों में से एक कंपनी है HDFC Ergo.

HDFC Ergo में Health Insurance के लिए अलग-अलग तरह की Policy उपलब्ध है. आप चाहे तो अपने अकेले के लिए पॉलिसी ले सकते हैं या फिर पूरे परिवार के लिए ले सकते हैं. अधिकतर लोग अपने पूरे परिवार के लिए Best Health Insurance Policy लेना पसंद करते हैं. HDFC Ergo में भी आपकी फ़ैमिली के लिए किफ़ायती और अच्छे हैल्थ पॉलिसी ऑफर करती है.

HDFC Ergo हैल्थ इंश्योरेंस प्लान

एचडीएफ़सी एर्गों हैल्थ इंश्योरेंस का फ़ैमिली प्लान की मदद से आप अपने परिवार के सदस्यों को किफ़ायती प्रीमियम में बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं दे सकते हैं. फ़ैमिली प्लान में तीन तरह के बजट की पॉलिसी हैं. जिसमें आपको अलग-अलग लाभ मिलते हैं. इसमें शुरू के प्लान में बीमित राशि 3 से 5 लाख रुपये है, इसके बाद 7.5 लाख से 15 लाख रुपये और 20 से 75 लाख रुपये.

एचडीएफ़सी एर्गों के फायदे

एचडीएफ़सी एर्गों से फ़ैमिली के लिए हैल्थ इंश्योरेंस लेने पर आपको कई तरह के फायदे होंगे.

– अगर आप किसी ऐसे रोग के इलाज के लिए जा रहे हैं जिसमें सिर्फ एक दिन ही लगेगा तो इस तरह के 586 प्रोसिजर का खर्च इस पॉलिसी में शामिल है.

– इस पॉलिसी में हॉस्पिटल में भर्ती होने के पहले के और बाद के मेडिकल खर्च शामिल हैं.

– अगर आपके डॉक्टर आपका इलाज अस्पताल की जगह घर में ही कर रहे हैं और घर में दवाइयों और अन्य चीजों में पैसा खर्च हो रहा है तो इसके लिए भी इस पॉलिसी में खर्च शामिल है.

– अस्पताल में भर्ती होने पर बेड चार्ज, आईसीयू चार्ज, डॉक्टर की फीस, चेकअप, दवाइयाँ सभी चीजों का खर्च इस पॉलिसी में शामिल है.

– भर्ती होने पर यदि आपको एंबुलेंस लगती है तो उसका खर्च भी इस पॉलिसी में शामिल है.

– अगर आप एलोपेथी के अलावा आयुर्वेदिक या अन्य किसी पद्धति से इलाज कराना चाहते हैं तो आप उससे भी इलाज करवा सकते हैं. इसका खर्च भी इस पॉलिसी में शामिल है.

– कभी इमरजेंसी होने पर यदि आपको हवाई जहाज या हेलीकॉपटर की मदद से पास के हॉस्पिटल ले जाना पड़े तो उसका खर्च भी इस पॉलिसी में शामिल होता है.

एचडीएफ़सी एर्गों हैल्थ पॉलिसी में क्या शामिल नहीं है? 

– अगर आप किसी एडवेंचर स्पोर्ट्स में हिस्सा ले रहे हैं और आपको चोट लग जाती है तो उसके इलाज के लिए पॉलिसी में खर्च शामिल नहीं है.

– यदि कोई व्यक्ति आत्महत्या करता है या खुद को कोई नुकसान पहुंचाता है तो उसके इलाज का खर्च इस पॉलिसी में शामिल नहीं है.

– युद्ध की स्थिति में यदि कोई व्यक्ति चोटिल हो जाता है तो उसके इलाज का खर्च पॉलिसी में शामिल नहीं है.
– अगर आप सेना के किसी अभ्यास या युद्ध में शामिल होकर चोटिल हो जाते हैं तो उस इलाज का खर्च पॉलिसी में शामिल नहीं है.

– इस पॉलिसी में किसी तरह की कॉस्मेटिक और ओबेसिटी सर्जरी का खर्च शामिल नहीं है.

अगर आप अपने परिवार के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं, उनके स्वास्थ पर होने वाले अस्पताल के खर्च को कम करना चाहते हैं तो आप मामूली प्रीमियम भरकर उनके स्वास्थ की सुरक्षा कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Religare Care Plan : परिवार के लिए बेस्ट हैल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी, रेलीगेयर ‘केयर’ के फायदे

टर्म इंश्योरेंस क्या होता है, इसके क्या फायदे हैं?

थर्ड पार्टी इंश्योरेंस क्या है, थर्ड पार्टी इंश्योरेंस से क्या फायदा है?

error: Content is protected !!